विज्ञापन
This Article is From Sep 12, 2022

Tooth Pain Home Remedies: रात में सताए दांत दर्द तो तुरंत राहत पाने के लिए इन 8 घरेलू उपायों को आजमाएं

Home Remedies For Tooth Pain: दांत दर्द से तुरंत आराम कैसे पाएं? दांत दर्द से राहत कैसे पाएं? सभी लोग यही सवाल करते हैं. इस लेख में रात में दांत दर्द से राहत पाने के घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

Tooth Pain Home Remedies: रात में सताए दांत दर्द तो तुरंत राहत पाने के लिए इन 8 घरेलू उपायों को आजमाएं
Home Remedies For Tooth Pain: दांत दर्द खासकर रात में डरावना हो सकता है.

Tooth Pain Home Remedies: दांत दर्द एक दर्दनाक झुंझलाहट है खासकर रात में ये और डरावना हो सकता है. रात में दांत दर्द होने से नींद आना या सोना बहुत मुश्किल हो सकता है. ऐसे कई उपाय हैं जो लोगों को राहत पाने और सोने में मदद कर सकते हैं, जिसमें दर्द निवारक लेना या दांत पर कोल्ड कंप्रेस या यहां तक कि लौंग लगाना शामिल है. दांत दर्द के घरेलू उपाय कारगर साबित पाए गए हैं. दांत दर्द से तुरंत आराम कैसे पाएं? दांत दर्द से राहत कैसे पाएं?  सभी लोग यही सवाल करते हैं. इस लेख में रात में दांत दर्द से राहत पाने के घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

दांत दर्द का इलाज करने के 8 तरीके | 8 Ways To Cure Toothache

1. मुंह के दर्द की दवा

दर्द के लिए दवाएं लेना कई लोगों के लिए दांत दर्द को प्रभावी ढंग से कम करने का एक क्विक और सरल तरीका है. अगर दांत का दर्द गंभीर है, तो दंत चिकित्सक को दिखाना जरूरी है.

आपके शरीर में है हीमोग्लोबिन की कमी इन लक्षणों से पहचानें, जानें कारण और क्या खाना चाहिए

2. कोल्ड कंप्रेस

कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करने से दांत के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. चेहरे या जबड़े के प्रभावित हिस्से पर तौलिये में लिपटे बर्फ के टुकड़े को लगाने से उस क्षेत्र में रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद मिलती है, जिससे दर्द कम हो सकता है.

3. एलिवेशन

सिर में रक्त जमा होने से अतिरिक्त दर्द और सूजन हो सकती है. कुछ लोगों के लिए एक या दो अतिरिक्त तकिए के साथ सिर को ऊपर उठाने से उनके दर्द से राहत मिल सकती है.

कैसे पहचाने ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण, ये 15 बॉडी साइन बताते हैं कि ट्यूमर बन रहा है

4. औषधीय मलहम

कुछ औषधीय मलहम भी दांत दर्द के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. रात में दांत पर उनको लगाकर भी दांत दर्द से राहत मिल सकती है.

5. नमक पानी कुल्ला

एक साधारण नमक के पानी से कुल्ला करना दांत दर्द के लिए एक सामान्य घरेलू उपचार है. नमक का पानी एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है, इसलिए यह सूजन को कम कर सकता है. यह बदले में क्षतिग्रस्त दांतों को संक्रमण से बचाने में मदद करता है.

40 की उम्र में 25 के दिखने का राज है ये जादुई चाय, हर दिन जवां और बेदाग रहेगी त्वचा

7vc344k

Tooth Pain Home Remedies: कुल्ला करना दांत दर्द के लिए एक सामान्य घरेलू उपचार है. Photo Credit: iStock

6) पुदीने की चाय

पुदीने की चाय को निगलने या पेपरमिंट टी बैग्स को चूसने से भी दांत दर्द से अस्थायी रूप से राहत मिल सकती है. शोध में बताया गया है कि पेपरमिंट में जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं. मेन्थॉल, पुदीना में एक सक्रिय संघटक, संवेदनशील क्षेत्रों पर हल्का सुन्न प्रभाव भी डाल सकता है.

इस वजह से हो जाते हैं बच्चों के पेट में कीड़े, जानिए पेट साफ करने और कीड़े मारने के कारगर नुस्खे

7) लौंग

लौंग में यूजेनॉल होता है जो दांत दर्द को कम कर सकता है. 2015 के क्लिनिकल टेस्ट से संकेत मिलता है कि लोगों ने दांत निकालने के बाद अपने मसूड़ों और सॉकेट में यूजेनॉल लगाया, उन्हें उपचार के दौरान कम दर्द और सूजन हुई.

8) लहसुन

लहसुन एक आम घरेलू सामग्री है जिसका उपयोग कुछ लोग दांत दर्द से राहत पाने के लिए करते हैं. एलिसिन, जो लहसुन में मुख्य यौगिक है, में एक मजबूत जीवाणुरोधी प्रभाव होता है जो मुंह में बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है जिससे कैविटी और दांत दर्द होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महिलाओं के लिए क्रैनबेरी खाना क्यों माना जाता है बेहद फायदेमंद? यहां जानिए 6 जबरदस्त फायदे
Tooth Pain Home Remedies: रात में सताए दांत दर्द तो तुरंत राहत पाने के लिए इन 8 घरेलू उपायों को आजमाएं
Diabetes Cause in India: भारत में तेजी से बढ़ रहा है डायबिटीज, ICMR की रिपोर्ट में हुए हैरान कर देने वाले खुलासे
Next Article
Diabetes Cause in India: भारत में तेजी से बढ़ रहा है डायबिटीज, ICMR की रिपोर्ट में हुए हैरान कर देने वाले खुलासे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com