Foods For Iron Deficiency: इन 5 आयरन रिच फूड्स को आज से ही करें डाइट में शामिल, कभी नहीं होगी खून की कमी!

Iron Rich Foods: एनीमिया एक सामान्य स्थिति है जो शरीर में आयरन के अपर्याप्त स्तर का एक परिणाम है. आयरन की कमी (Iron Deficiency) से होने वाले एनीमिया से बचाव के लिए यहां कुछ आयरन से भरपूर फूड्स के बारे में बताया गया है.

Foods For Iron Deficiency: इन 5 आयरन रिच फूड्स को आज से ही करें डाइट में शामिल, कभी नहीं होगी खून की कमी!

Foods For Iron Deficiency: आयरन की कमी से लगातार थकान और चक्कर आ सकते हैं

खास बातें

  • आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है.
  • हरी पत्तेदार सब्जियां विशेष रूप से पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है
  • आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी आवश्यक है.

How To Prevent Iron Deficiency: आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया, एनीमिया का सबसे आम रूप है. इस स्थिति में, रक्त में स्वस्थ रक्त कोशिकाओं की कमी होती है जो शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. शरीर में आयरन (Iron) का अपर्याप्त स्तर कई समस्याओं को जन्म दे सकता है. कमजोरी, थकान, पीली त्वचा, चक्कर आना, भंगुर नाखून, खराब भूख और कमजोरी आयरन की कमी (Iron Deficiency) से होने वाले एनीमिया के लक्षण हैं. आयरन का अपर्याप्त सेवन इस प्रकार के एनीमिया के संभावित कारणों में से एक है. पर्याप्त आयरन युक्त खाद्य पदार्थों (Iron Rich Foods) को डाइट में शामिल करने से एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है. अगर आप सोच रहे हैं कि आयरन के इष्टतम सेवन के लिए क्या खाना चाहिए? तो यहां आपके लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों की एक सूची है. साथ ही आयरन के बेहतर अवशोषण के लिए पर्याप्त विटामिन सी का सेवन करना महत्वपूर्ण है.

एनीमिया को रोकने के लिए आयरन से भरपूर फूड्स खाएं | Eat Foods Rich In Iron To Prevent Anemia 

1. पालक

यह हरी पत्तेदार सब्जी कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई है. यह आयरन से भी भरपूर होती है. पालक वजन घटाने, आंखों की रोशनी बढ़ाने, हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. आप पालक को सलाद, करी, स्मूदी और भी बहुत कुछ में जोड़ सकते हैं.

n4ea86v8How To Prevent Iron Deficiency:  उबले हुए पालक का एक कप स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है

2. फलियां

बीन्स, छोले, दाल और सोयाबीन के साथ कई फलियां हैं. जो फाइबर से भरे होते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. अपने आहार में फलियां शामिल करने से न केवल आपको आयरन बल्कि अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे.

3. लाल मांस

रेड मीट आयरन, प्रोटीन, बी विटामिन और भी बहुत कुछ का एक अच्छा स्रोत है. आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने के लिए आप अपने आहार में लाल मांस शामिल कर सकते हैं.

4. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज मैग्नीशियम का अच्छी तरह से ज्ञात स्रोत हैं, इसके साथ ही यह स्वादिष्ट और सेहतमंद स्नैक आयरन से भी भरे होते हैं. अध्ययनों के अनुसार, कद्दू के बीज मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

0b21r7g8How To Prevent Iron Deficiency: स्वस्थ आहार आयरन की कमी वाले एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है

5. क्विनोआ

क्विनोआ पौधे-आधारित प्रोटीन का एक प्रसिद्ध स्रोत है. यह आयरन का एक लस मुक्त स्रोत है. क्विनोआ में फाइबर होता है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है. कम जीआई स्कोर होने के कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद है.


आयरन की दैनिक आवश्यकता- वयस्क पुरुषों (19-50 वर्ष) को प्रतिदिन 8 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है. दूसरी ओर वयस्क महिलाओं (19-50 वर्ष) को 18 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है. गर्भावस्था के दौरान आयरन की आवश्यकता अजन्मे बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए बहुत अधिक है. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को रोजाना 27 मिलीग्राम आयरन का सेवन करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.