Diabetes Signs: सुबह उठते ही अगर बॉडी में महसूस करते हैं ये बदलाव तो Blood Sugar बढ़ने का हो सकता है संकेत

Symptoms Of Diabetes: आपको डायबिटीज के ऐसे ही कुछ लक्षण बताते हैं जो सुबह उठते ही आपको दिखने लग जाते हैं लेकिन आप इन्हें नोटिस नहीं करते. अगर समय रहते हैं यह सिम्टम्स पता चल जाएं तो डायबिटीज को होने से रोका जा सकता है.

Diabetes Signs: सुबह उठते ही अगर बॉडी में महसूस करते हैं ये बदलाव तो Blood Sugar बढ़ने का हो सकता है संकेत

Blood Sugar Spike Symptoms: ब्लड शुगर बढ़ने पर करें शरीर में दिखने वाले लक्षणों को करें नोटिस.

Sign Of Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन गई है जिससे हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है. खराब लाइफस्टाइल और खानपान ठीक न होने के चलते भी डायबिटीज आपको घेर सकती है. इस बीमारी को एक तरह का साइलेंट किलर कहा जाता है जो शरीर की फंक्शनिंग को अफेक्ट करती है. इस बीमारी के कारण शरीर ह्रदय, किडनी में होने वाली कई घातक समस्याओं से पीड़ित भी हो सकता है. डायबिटीज को समझने के लिए बहुत सारे लक्षण हैं, लेकिन उनमें से कई बिल्कुल दिखाई नहीं देते हैं. ऐसे में और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. चलिए आपको डायबिटीज के ऐसे ही कुछ लक्षण बताते हैं जो सुबह उठते ही आपको दिखने लग जाते हैं लेकिन आप इन्हें नोटिस नहीं करते. अगर समय रहते हैं यह लक्षण पता चल जाएं तो डायबिटीज को होने से रोका जा सकता है.

सुबह डायबिटीज के इन लक्षणों पर करें गौर | Notice These Symptoms Of Diabetes In The Morning

1. मुंह सूखना

 मधुमेह होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण संकेत हैं मुंह का सूखना. यदि आप अक्सर सुबह उठने के बाद मुंह सूखने या अत्यधिक प्यास लगने का आभास करते हैं तो तुरंत अपने ब्लड और शुगर लेवल की जांच करवाएं.

नींद न आने से परेशान हैं तो शरीर में हो सकती है Vitamin D की कमी, जानें डेली कितने मिनट सेंकें धूप

2. जी मिचलाना  

 शरीर में ब्लड शुगर के लेवल बढ़ने पर जी मिचलाना उन संकेतों में से एक है जो सुबह जागने के बाद देखने को मिलता है. ऐसा शरीर में डायबिटीज की कंडीशन के कारण होता है. तो अगर सुबह उठकर नौशिया फील हो रहा तो आपको तुरंत टेस्ट करा लेना चाहिए. 

3. धुंधली आंखों की रोशनी

अगर आपको सुबह उठते ही देखने में धुंधलापन महसूस होता है तो अपना ब्लड शुगर लेवल तुरंत चेक करवाएं. डायबिटीज के कारण भी आपके आँखों का लेंस बड़ा हो सकता है, जिसके कारण आपका विजन धुंधला हो सकता है. यदि आपका ब्लड शुगर लेवल जल्दी से कम हो जाता है तो आपकी आंख का लेंस आकार बदल सकता है और आपकी दृष्टि धुंधली हो सकती है.

बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

imr856n8

डायबिटीज मरीजों में सुबह दिखने वाले दूसरे लक्षण क्या हैं?

अगर आप सुबह उठते ही बेहोशी, थकान और पैर सुन्न महसूस करते हैं, तो यह शरीर में ब्लड शुगर के लेवल के उतार-चढ़ाव का खतरनाक संकेत हो सकता है. वैसे तो ये लक्षण आम माने जाते हैं लेकिन शरीर में डायबिटीज का पता करने के लिए ये लक्षण जानना जरूरी होता है. अगर ये लक्षण समय से पता चल जाते हैं तो आप डायबिटीज से बचने के लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं.

Curry Leaves छाती की जकड़न, हाई शुगर लेवल, Weak Eyesight सहित इन समस्याओं का है रामबाण इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.