Diabetes रोगी रोजाना खाली पेट इन चीजों का करें सेवन, कुछ ही दिनों में डाउन हो जाएगा Blood Sugar

Diabetes Diet: डायबिटीज है और हर समय अपने खानपान को लेकर परेशान रहते हैं तो आपके लिए हम यहां कुछ मॉर्निंग फूड्स और ड्रिंक्स लेकर आए हैं जिनका सेवन कर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को काबू में रख सकते हैं.

Diabetes रोगी रोजाना खाली पेट इन चीजों का करें सेवन, कुछ ही दिनों में डाउन हो जाएगा Blood Sugar

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को सुबह क्या खाना चाहिए ये पता होना जरूरी है.

खास बातें

  • हमारे खानपान का सीधा असर हमारे ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है.
  • डायबिटीज रोगियों को सुबह क्या खाना चाहिए ये पता होना जरूरी है.
  • आप उन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करें जो ब्लड शुगर लेवल को इफेक्ट न करें.

Foods To Eat In Diabetes: सुबह का समय हमारे पान के नजरिए से बेहद अहम होता है. सुबह हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं वह डायरेक्ट हमारी हेल्थ को इफेक्ट करता है. खासकर डायबिटीज डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. डायबिटीज रोगियों को सुबह क्या खाना चाहिए ये पता होना जरूरी है. सुबह आप जो कुछ भी सेवन करते हैं उसका सीधा असर हमारे ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को उन फूड्स का चुनाव करना चाहिए जो तेजी से ब्लड शुगर लेवल को न बढ़ाएं. सुबह हमें सबसे ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है. आपको इस बात को लेकर सतर्क रहना चाहिए कि कहीं आप एनर्जी लेने के चक्कर में अनहेल्दी चीजों का सेवन शुरू न कर दें. डायबिटीज के लिए उपाय (Remedies For Diabetes) के तौर पर आप उन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन सुबह के समय कर सकते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को सीधे इफेक्ट न करें.

हाई ब्लड शुगर वालों को सुबह क्या खाना चाहिए? | High Blood Sugar Patient Eat In The Morning?

1) मेथी का पानी

डायबिटीज रोगियों को सुबह सबसे पहले खाली पेट मेथी के बीजों से बने पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके लिए एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखना चाहिए. सुबह खाली पेट इन बीजों को खा लें और पानी को धीरे-धीरे करके पी लें.

गर्मियों में शांत और एनर्जेटिक रखेंगे ये 4 योग आसन, हर रोज परफॉर्म करने से मिलेगा आपको गजब का फायदा, ये रहा तरीका

2) घी और हल्दी

डायबिटीज में सुबह खाली पेट एक एक चम्मच गाय के घी में हल्दी मिलाकर सेवन करना फायदेमंद बताया जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. कहते हैं घी का सेवन डायबिटीज रोगियों को पूरे दिन शुगर क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकती है. वहीं हल्दी डायबिटीज में सूजन को कम करने में भी मददगार साबित हो सकती है.

goqbvp78

3) भीगे हुए नट्स

सुबह खाली पेट सबसे पहले बादाम, अखरोट या अन्य ड्राई फ्रूट्स को खाना फायदेमंद माना जाता है. रात को मुठ्ठीभर नट्स को भिगोकर रख दें और सुबह सेवन करें इससे आपका पाचन भी दुरुस्त रहेगा और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा.

क्रोनिक समस्याओं से पाना है निजात है रोज करें ये तीन आसन, दर्द में भी मिलेगी राहत

4) दालचीनी का पानी

यह एक ऐसा मसाला है जो ब्लड शुगर रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. दालचीनी को डायबिटीज के लिए एक कारगर उपाय के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए रात को सोते समय पानी में दालचीनी के टुकड़े डाल दें. सुबह इसका सेवन शुरू कर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com