Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? ये चीजें जल्द कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

Diet Tips For Diabetics: कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटी कंट्रोल करने के लिए क्या करें? तो आपको ये बात पता होनी चाहिए कि नाश्ता कभी न छोड़ें क्योंकि यह दिन का पहला भोजन होता है, लेकिन यहां बताया गया है कि आप डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाली पेट क्या खा सकते हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? ये चीजें  जल्द कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाली पेट क्या खा सकते हैं?

खास बातें

  • डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाली पेट क्या खा सकते हैं?
  • एक गिलास करेले के रस का सेवन कर सकते हैं!
  • रात भर एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज भिगो सकते हैं.

What To Eat Empty Stomach In Diabetes?: अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो सबसे पहले ध्यान रखने वाली बात बैलेंस और हेल्दी डाइट लेना सबसे ज्यादा जरूरी है. क्योंकि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट काफी मायने रखती है. आप अपनी ईटिंग और लाइफस्टाइल की कुछ आदतों को बदलकर भी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटी कंट्रोल करने के लिए क्या करें? तो आपको ये बात पता होनी चाहिए कि नाश्ता कभी न छोड़ें क्योंकि यह दिन का पहला भोजन होता है. कुछ लोग ये भी जानना चाहते हैं कि डायबिटीज रोही नाश्ते से पहले क्या खाएं? डायबिटीज वाले लोगों के लिए, सुबह के भोजन की भी सिफारिश की जाती है क्योंकि यह आपको रात के खाने के बाद 8 से 9 घंटे के अंतराल के बाद अपने ब्लड शुगर लेवल में सुधार करने में मदद करता है. इसलिए, अगर आपको सुबह सबसे पहले भूख लगती है, तो यहां जानें आप अपने सुबह के भोजन में क्या खा सकते हैं.

डायबिटीज में नाश्ते से पहले करें इन चीजों का सेवन | Eat These Things Before Breakfast In Diabetes

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास बिना कैलोरी और शुगर वाले हेल्दी जूस या ड्रिंक से करें. हाई ब्लड शुगर लेवल के रोगी एक गिलास करेले के रस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद करता है और आपको पूरे दिन के लिए सक्रिय रखता है. अगर आपको करेले का जूस पसंद नहीं है, तो आप अपने दिन की शुरुआत करने के लिए कुछ एलोवेरा जूस पी सकते हैं. आप रात भर एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज भिगो सकते हैं और अतिरिक्त लाभों के लिए इसे सुबह नाश्ते से पहले पी सकते हैं. एक और सुबह की चीज है जो आप डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए कर सकते हैं कि पानी में 1 इंच की दालचीनी की एक छड़ी डालें, इसे रात भर रहने दें और अगले दिन पानी पी लें.

डायबिटीज रोगियों के लिए मॉर्निंग डाइट टिप्स | Morning Diet Tips For Diabetics

1. एक बार जब आप किसी एक ड्रिंक को पी लें, तो 15 मिनट तक इंतजार करें और फिर एक कप चाय या कॉफी बिना चीनी के पिएं. सुनिश्चित करें कि अपनी चाय/कॉफी में 50 मिलीलीटर से अधिक दूध न मिलाएं.

2. चाय या कॉफी पीने के बाद बादाम या अखरोट खाने से पहले 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें. आप 3-4 साबुत अखरोट खा सकते हैं या बादाम के 6-7 टुकड़े खा सकते हैं, भीगे हुए बादाम. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि प्रति दिन 10-20 ग्राम से अधिक न खाएं.

3. एक बार जब आप अपना सुबह का भोजन कर लें, तो व्यायाम करना न भूलें. हफ्ते में कम से कम 5 दिन कम से कम 30 मिनट ब्रिस्क वॉक करें. अगर आपके पास सुबह का समय नहीं है, तो शाम को या जब भी आपके पास समय हो, व्यायाम की अपनी दैनिक खुराक को बिना किसी असफलता के पूरा करें.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.