इन तीन चीजों को बाद कभी ब्रश नहीं करने चाहिए दांत, Dentist ने बताया दांतों को कितनी बार ब्रश करना चाहिए कि मजबूत रहें दांत

Should i brush my teeth after every meal: लोगों को नाश्ता या मिठाई खाने के बाद अपने दाँत ब्रश नहीं करने चाहिए. है न यह हैरान कर देने वाला स्टेटमेंट. तो चलिए जानते हैं इसके पीछे डॉक्टर का क्या तर्क है. डॉक्टर ने कहा कि आपको इन तीन परिस्थितियों में अपने दांतों को ब्रश करने से बचना चाहिए क्योंकि पीएच स्तर, या मुंह में अम्लता है.

इन तीन चीजों को बाद कभी ब्रश नहीं करने चाहिए दांत, Dentist ने बताया दांतों को कितनी बार ब्रश करना चाहिए कि मजबूत रहें दांत

उल्टी के बाद दांत ब्रश करने से क्या होता है, उल्टी के बाद दांतों को ब्रश क्यों नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  • नाश्ता या मिठाई खाने के बाद अपने दाँत ब्रश नहीं करने चाहिए.
  • Dentist ने बताया दांतों को कितनी बार ब्रश करना चाहिए
  • इन तीन परिस्थितियों में अपने दांतों को ब्रश करने से बचना चाहिए

Should i brush my teeth after every meal: हाल ही में एक दंत चिकित्सक (dentist) का टिकटॉक वीडियो वायरल (viral TikTok video) हो गया है, जिसमें वह सलाह दे रहे हैं कि सुबह और रात को दांतों को ब्रश करने की अपनी आदत के उलट अपने दांतों को ब्रश करना बंद कर देना चाहिए. अक्सर हम पीले दांतों से निजात पाने के लिए या फिर दांतों में लगे कीड़े को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए दांतों को दिन में कई बार ब्रश करते हैं. यहां इस वीडियो में यह डेंटिस्ट बता रहे हैं कि आपको कब अपने दांतों को ब्रश करना बंद करना चाहिए. जी हां, अक्सर हम यह तो जानना चाहते हैं कि दांतों की सेहत के लिए क्या कब करना चाहिए, लेकिन इस ओर हमारा ध्यान ही नहीं जाता कि कब और किस स्तर पर किन चीजों से हमें बचना चाहिए. 

Brushing Teeth: Do's and Don'ts: स्मार्ट डेंटल एस्थेटिक्स के क्लिनिकल डायरेक्टर और लंदन स्कूल ऑफ फेशियल एस्थेटिक्स के निदेशक डॉ. शादी मनौचेहरी (Dr Shaadi Manouchehri) ने उल्टी जैसे कुछ कामों के बाद ब्रश करने से बचने का सुझाव देकर हलचल मचा दी, जिससे उनके वीडियो पर 12 मिलियन से अधिक बार देखा गया.

क्यों और कब गिरते हैं बच्चों के दूध के दांत? क्या वाकई दूध के दांतों में जड़ें नहीं होतीं? यहां जानें...

कब नहीं करना चाहिए दांतों को ब्रश | 3 Times You Should Not Brush Your Teeth

डॉ. मनौचेहरी ने कहा कि लोगों को नाश्ता या मिठाई खाने के बाद अपने दाँत ब्रश नहीं करने चाहिए. है न यह हैरान कर देने वाला स्टेटमेंट. तो चलिए जानते हैं इसके पीछे डॉक्टर का क्या तर्क है. डॉक्टर ने कहा कि आपको इन तीन परिस्थितियों में अपने दांतों को ब्रश करने से बचना चाहिए क्योंकि पीएच स्तर, या मुंह में अम्लता है.

मीठा खाने के बाद दांतों को ब्रश करने से क्या होता है

डॉ. मनौचेहरी ने एक साक्षात्कार में फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, "आपके दांत खनिज हैं और एसिड सचमुच उन्हें भंग कर सकता है." 

"जब हम कुछ भी खाते हैं, चाहे वह नाश्ता, दोपहर का भोजन, नाश्ता, विशेष रूप से मीठी चीजें हों, आपके दांतों पर बैक्टीरिया इसे चयापचय करते हैं और इसे एसिड में बदल देते हैं ताकि आप तुरंत ब्रश कर सकें."

यह भी पढ़ें : Mental Health: रुकता ही नहीं दिमाग, Intrusive Thoughts से रहते हैं परेशान, जानिए ये मानसिक बेचैनी और अशांति क्यों है

उल्टी के बाद दांत ब्रश करने से क्या होता है, उल्टी के बाद दांतों को ब्रश क्यों नहीं करना चाहिए

उन्होंने आगे कहा, "उल्टी के साथ बिल्कुल वही अवधारणा है. जाहिर है, पेट की सामग्री बहुत अम्लीय होती है. इसलिए, अगर आप तुरंत अपने दांत ब्रश करते हैं, तो आप मूल रूप से एसिड को अपने दांतों पर रगड़ रहे हैं, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है."

डॉक्टर ने कहा कि मुंह में अम्लता समय के साथ बेअसर हो जाएगी, लेकिन लार बफर को कार्य करने में उस अवधि में 30 से 60 मिनट लग सकते हैं.

उल्टी करने के बाद ब्रश छोड़ना उल्टा लग सकता है, खासकर जब आप खराब स्वाद से छुटकारा पाना चाहते हों. लेकिन डॉ. मनौचेहरी के पास प्रतीक्षा को और अधिक सहनीय बनाने में मदद करने के लिए कुछ तरकीबें हैं.

उन्होंने कहा, "पानी पीने शुगर-फ्री च्युइंग गम चबाने जैसी चीजें... अधिक लार जमा करेंगी ताकि यह एसिड को जल्दी से बेअसर कर सके."

यह भी पढ़ें : गर्मियों में रहना है फिट, लू के थपेड़ों को देनी है मात, खाएं ये 5 मौसमी फल, तपती गर्मी में रहेंगे ठंडे-ठंडे, कूल-कूल

डॉ. मनौचेहरी आपके टूथब्रश को पकड़ने से पहले तीन विशिष्ट स्थितियों के बाद 30-60 मिनट तक प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं:

उल्टी के बाद : उल्टी के बाद ब्रश करने की इच्छा तीव्र होती है, लेकिन आपके मुंह को उच्च अम्लता को बेअसर करने के लिए समय की आवश्यकता होती है. 

नाश्ते के बाद : सुबह व्यस्त हो सकती है, और नाश्ते के बाद ब्रश करना स्वाभाविक लग सकता है. हालांकि, कुछ देर का इंतजार आपकी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है. यह  शरीर को अपने पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करेगा. डॉ. मनौचेहरी खुद भोजन के बाद तरोताजा होने की इच्छा को समझते हैं, इसलिए उन्होंने सही समय तक इंतजार करने की सलाह देते हुए कहा कि समय के साथ नाश्ते का आनंद लेने के लिए एक दिनचर्या विकसित की है.

मिठाइयों के बाद: इसमें शर्करा युक्त पेय और मिठाइयां शामिल हैं. चीनी आपके मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है, जिससे एसिड बनता है जिसे ब्रश करने से पहले बेअसर करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें : बच्चों के दांत के ऊपर दांत क्यों चढ़ते हैं? Dentist से जानिए हाइपरडोंटिया यानी दांत के पीछे नए दांत का निकलने के कारण और इलाज 

सारांश : ऐसे में आप क्या कर सकते हैं

डॉ. मनौचेहरी ने कहा, "तो, हम मिठाई खाते हैं और हमारे दांतों के बैक्टीरिया भी उस मिठाई को खाते हैं." आप मन को संतोष देने और नुकसान को कम करने के लिए अल्कोहल-मुक्त माउथवॉश, चीनी-मुक्त गोंद का उपयोग कर सकते हैं. 

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)