विज्ञापन
Story ProgressBack

ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, तो इन पत्तियों का पेस्ट लगाकर देखिए कमाल, मिट सकते हैं सारे दाग

Mango Leaves Benefits For Teeth: पीले दांत कई कारणों से हो सकते हैं, लेकिन जब ब्रश करने के बाद भी दांतों का पीलापन कम न हो तो क्या करें? यहां हम एक कारगर घरेलू नुस्खा बता रहे हैं, जो दांतों पर लगे दागों को हटाने में मदद कर सकता है.

Read Time: 3 mins
ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, तो इन पत्तियों का पेस्ट लगाकर देखिए कमाल, मिट सकते हैं सारे दाग
How To Remove Teeth Yellowness: दांतों का पीलापन हटाने के लिए आम के पत्ते फायदेमंद हो सकते हैं.

Danto Ka Pilapan Kaise Hataye: दांतों का पीलापन हमें अपनी नेचुरल हंसी हंसने से रोक सकता है. पीले दांत न सिर्फ दखने में गंदे लगते हैं बल्कि आपकी पर्सनालिटी को भी बिगाड़ सकते हैं. कई लोग दांतों के पीलेपन से परेशान होते हैं. ब्रश करने के बाद भी दांतों का जिद्दी पीलापन जाता ही नहीं. अगर आप अपने दांतों की सफाई (teeth cleaning) के लिए प्राकृतिक तरीके ढूंढ रहे हैं या दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो आम की पत्तियों का उपयोग (uses of mango leaves) करके दांतों को साफ करना एक अच्छा तरीका हो सकता है. आम की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया को रोक सकते हैं और दांतों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. यहां जानिए कि दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए आम के पत्तों का इश्तेमाल कैसे करें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: गर्मियों में बादाम खाने चाहिए या नहीं? क्या है बादाम खाने का सबसे सही समय और तरीका, यहां जानिए

दांतों की सफाई के लिए आम के पत्तों को इस्तेमाल करने का तरीका | Method of using mango leaves for cleaning teeth

1. पत्तियों को साफ करें: सबसे पहले पत्तियों को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें. ध्यान दें कि पत्तियों पर कोई भी कीटाणु न हो.

Advertisement

2. पत्तियों को चबाएं: अब ध्यानपूर्वक आम की पत्तियों को चबाएं. यह आपके मुंह में एंटीबैक्टीरियल गुणों को रिलीज करेगा जो बैक्टीरिया को मारेगा और मुंह के स्वास्थ्य को बनाए रखेगा.

Advertisement

3. दांतों को साफ करें: अब चबाई हुई पत्तियों को दांतों पर मसाज करें. इससे दांतों की सफाई होगी और मुंह में बैक्टीरिया को रोका जा सकेगा.

Advertisement

4. मुंह को धोएं: पानी का इस्तेमाल करके मुंह को अच्छी तरह से धो लें.

5. कुल्ला करें: मुंह में पानी का कुल्ला करें. यह बैक्टीरिया को मारेगा और मुंह को स्वच्छ और ताजगी से भर देगा।

दूसरा तरीका:

आम के पेड़ से ताजी पत्तियां तोड़ें. इसे अच्छे से धो लें. इसके पत्ते को दांतों पर रगड़ें या आम के पत्ते को चबाकर उसका पेस्ट दांतों पर रगड़ें. ऐसा 1-2 मिनट तक करें और बाहर थूक दें. इसकी पत्ती में मौजूद मैंगिफेरिन एंटी-बैक्टीरियल के रूप में काम करता है और आपके दांतों के दाग को दूर कर सकता है.

यह बी पढ़ें: सहजन की पत्तियों को उबालकर पीने से मिल सकते हैं ये जबरदस्त फायदे, शुगर रोगी और मोटापे वाले लोगों के लिए रामबाण? जानिए सभी लाभ

आम की पत्तियों का उपयोग करके दांतों की सफाई करना एक प्राकृतिक और सस्ता तरीका है जो आपके मुंह को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. यह तकनीक नियमित रूप से अपनाकर आप अपने दांतों को हेल्दी और साफ रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मटके का पाने पीने के फायदे जानकर 'मटका' लेने के लिए मटक उठेगा आपका मन, जानें मिट्टी के घड़े या मटके का पानी पीने के फायदे
ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, तो इन पत्तियों का पेस्ट लगाकर देखिए कमाल, मिट सकते हैं सारे दाग
रोजाना भीगी हुई अंजीर खाने के 6 बड़े कारण, जान जाएंगे तो आप भी करने लगेंगे आज से ही ये काम
Next Article
रोजाना भीगी हुई अंजीर खाने के 6 बड़े कारण, जान जाएंगे तो आप भी करने लगेंगे आज से ही ये काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;