बच्चों के दांत के ऊपर दांत क्यों चढ़ते हैं? Dentist से जानिए हाइपरडोंटिया यानी दांत के पीछे नए दांत का निकलने के कारण और इलाज

Bachho ke dant ke ke upar dant kyu aata hai: कई बार दांत के नीचे या पीछे से नया दांत निकलने लगता है. यह न सिर्फ हमारे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ता है, बल्कि ओरल हाइजीन को प्रभावित करने के साथ ही दर्द का कारण भी बनता है. इस बारे में हमने बात की डॉक्टर नरेंद्र सिंह से. उनसे जानिए क्यों दांत पर दांत निकल आता है और इसका इलाज क्या है. 

बच्चों के दांत के ऊपर दांत क्यों चढ़ते हैं? Dentist से जानिए हाइपरडोंटिया यानी दांत के पीछे नए दांत का निकलने के कारण और इलाज

हाइपरडोंटिया क्या होता है? एक्सपर्ट डेंटिस्ट से जानिए, दांत के ऊपर दांत चढ़ने के कारण और उसका इलाज

Causes of overlapping teeth: अपने दांतों (teeth) की सावधानी और बेहतर तरीके से देखभाल कर तमाम तरह की दिक्कतों से सेफ रह सकते हैं. इसके बावजूद कई बार दांतों की कुछ दिक्कतों से हमें दो-चार होना पड़ ही जाता है. दांतों से जुड़ा ऐसी ही एक काफी परेशान करने वाली प्रॉब्लम है दांत के ऊपर दांत चढ़ना(Dant ke upar dant chadna). कई बार दांत के नीचे या पीछे से नया दांत निकलने (Dant Nikalna) लगता है. यह न सिर्फ हमारे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ता है, बल्कि ओरल हाइजीन को प्रभावित करने के साथ ही दर्द का कारण भी बनता है. इस बारे में हमने बात की डॉक्टर नरेंद्र सिंह से. उनसे जानिए क्यों दांत पर दांत निकल आता है और इसका इलाज क्या है. 

हाइपरडोंटिया या दांत के पीछे दांत का निकलना क्या होता है ? (What is  Hyperdontia)

डॉक्टर नरेंद्र सिंह ने बताया कि दांत के पीछे नए दांत के निकलने को मेडिकल टर्म में हाइपरडोंटिया कहा जाता है. आमतौर पर किसी भी इंसान के मुंह में ज्यादा से ज्यादा 32 स्थायी दांत हो सकते हैं. इन दांतों के साथ या इनके अलावा दांत निकलने को हाइपरडोंटिया कहा जाता है. इसकी प्रॉब्लम होने के बाद पीड़ित को कई बार लोगों के सामने शर्मिंदगी का भी शिकार होना पड़ता है.

यही भी पढ़ें : दांतों का पीलापन ब्रश करने के बाद नहीं हट रहा, तो नींबू में सिर्फ इस चीज को मिलाकर मलें, हफ्तेभर में चमक जाएंगे दांत 

हाइपरडोंटिया से दांत और मुंह की कई समस्याओं को बढ़ावा

डॉक्टर नरेंद्र सिंह के मुताबिक, समय से इलाज नहीं करवाने पर हाइपरडोंटिया दांतों की और भी कई दिक्कतों को बढ़ावा देता है. इन समस्याओं में दांतों में सड़न, दांत में सामान्य या गंभीर दर्द, दांतों में सेंसेशन और दरारों की दिक्कत, दांतों में ट्यूमर, बोलने और खाने-पीने में मुश्किल, चेहरे का अजीब दिखने लगना जैसी कई दिक्कतें शामिल हैं.

किन वजहों से होता है हाइपरडोंटिया?

  1. हाइपरडोंटिया या दांतों के पीछे नए दांत निकलने के कई कारण हैं. इनमें सबसे पहला है गार्डनर सिंड्रोम. इस दुर्लभ अनुवांशिक विकार के कारण त्वचा में सिस्ट, स्कल में ग्रोथ और कॉलेन में ग्रोथ की प्रॉब्लम होती है.
  2. दूसरा, दांतों की ढीली जड़ के कारण जगह बनने से भी दांत के पीछे नए दांत निकल सकते है.
  3. तीसरा, बचपन से ही फटे तालू और होंठों कारण भी कोई दांत के पीछे दांत निकलने की समस्या से परेशान हो सकता है. हाइपरडोंटिया का चौथा कारण, फैबरी डिजीज सिंड्रोम है. इसमें शरीर अपना पसीना निकालने के लायक नहीं रहता है और असमान्य ग्रोथ होते हैं. ओरल ट्यूमर या सिस्ट होना इसका पांचवां कारण है.
Latest and Breaking News on NDTV

इम्प्लांटोलॉजिस्ट और डेंटल सर्जन गोल्ड मेडेलिस्ट एमडीएस डॉक्टर नरेंद्र सिंह ने बताया क्यों बच्चों के दांत पर दांत निकल आता है. 

दांत के पीछे दांत निकलने का इलाज क्या है  (Can overlapping teeth be fixed?)

अगर आप भी दांत के पीछे दांत निकलने यानी हाइपरडोंटिया की समस्या से परेशान हैं और इसके चलते आपके दांतों में कैविटी भी हो गई है तो सबसे पहले रूट कैनाल ट्रीटमेंट करवाना चाहिए.

डॉक्टर नरेंद्र सिंह के अनुसार ''किसी अच्छे डेंटिस्ट की निगरानी में एक्स्ट्रा दांत को निकलवाया भी जा सकता है. इसके अलावा, हाइपरडोंटिया की वजह से होने वाली दूसरी दिक्कतों जैसे इंफेक्शन, जख्म, सूजन, दर्द, दातों के बीच गैप, दांतो का टेढ़ा होने वगैरह के लिए डॉक्टर दवाइयों और मामूली सर्जरी का विकल्प चुनते हैं.''

यह लेख इम्प्लांटोलॉजिस्ट और डेंटल सर्जन ( गोल्ड मेडेलिस्ट एमडीएस ) डॉक्टर नरेंद्र सिंह से बातचीत पर आधारित है.

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)