Dementia में मददगार है MIND Diet, ब्रेन फंक्शन में सुधार करने के लिए भी फायदेमंद

Diet For Dementia Patients: यह एक डाइट पैटर्न बनाने के लिए मेडिटेरियन डाइट और डेस डाइट को जोड़ती है जो खासतौर से ब्रेन हेल्थ पर केंद्रित है. आइए जानते हैं कि माइंड डाइट (MIND Diet) क्या है और इसमें कौन-कौन से फूड शामिल हैं.

Dementia में मददगार है MIND Diet, ब्रेन फंक्शन में सुधार करने के लिए भी फायदेमंद

Dementia में चीजें याद रखने की क्षमता कम हो जाती है.

MIND Diet For Dementia: माइंड डाइट को डिमेंशिया और आपकी उम्र बढ़ने के साथ-साथ ब्रेन फंक्शन के नुकसान को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है. यह एक डाइट पैटर्न बनाने के लिए मेडिटेरियन डाइट (Mediterranean diet) और डेश डाइट को जोड़ती है जो खासतौर से ब्रेन हेल्थ (Brain Health) पर केंद्रित है. आइए जानते हैं कि माइंड डाइट (MIND Diet) क्या है और इसमें कौन-कौन से फूड शामिल हैं.

MIND Diet क्या है?

माइंड का अर्थ होता है मेडिटेरेनियन-डैश इंटरवेंशन फॉर न्यूरोडीजेनेरेटिव डिले. माइंड डाइट का उद्देश्य डिमेंशिया को कम करना और ब्रेन हेल्थ में गिरावट को कम करना है जो अक्सर लोगों की उम्र बढ़ने के साथ होता है. यह दो बहुत लोकप्रिय डाइट मेडिटेरियन डाइट और डेश डाइट को जोड़ता है. ये ब्लड प्रेशर को कम करने, हृदय रोग, डायबिटीज और कई अन्य बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है. हालांकि ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने और डिमेंशिया को रोकने में मदद करने के लिए इस आहार को मुख्य रूप से बनाया गया है.

माइंड डाइट में इन फूड्स को करें शामिल:

माइंड डाइट सभी प्रकार की सब्जियों, जामुन, नट्स, जैतून का तेल, साबुत अनाज, मछली, बीन्स और पोल्ट्री के सेवन को प्रोत्साहित करती है. आइए ऐसे फूड्स के बारे में जानते हैं, जो इस जो इस डाइट में शामिल हैं.

1) सब्जियां

इसमें केला, पालक, पका हुआ साग और सलाद शामिल हैं. बेहतर होगी की कम स्टार्ट वाली पत्तियां खाएं क्योंकि इसमें कैलोरी कम और न्यूट्रिशन ज्याता होता है.

Periods में ब्लोटिंग और Poor Digestion को ठीक करने के लिए खाएं ये 9 Foods, तुरंत मिलेगा आराम

2) साबुत अनाज

ओटमील, क्विनोआ, ब्राउन राइस, होल-व्हीट पास्ता और 100 प्रतिशत होल-व्हीट ब्रेड जैसे साबुत अनाज चुनें.

3) जामुन

हफ्ते में कम से कम दो बार जामुन खाना अच्छा है. आपको जामुन जैसे दिखने वाले दूसरे फल ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी का भी सेवन करना चाहिए उनके एंटीऑक्सीडेंट लाभ होते हैं.

Skin Care Routine: पुरुषों के लिए बेस्ट स्किन केयर रूटीन, इन 5 तरीकों से चमकाएं अपनी त्वचा

4) ड्राई फ्रूट्स

कोशिश करें कि हर हफ्ते पांच या उससे अधिक बार नट्स लें. इसमें ढेरों पोषक तत्व होते हैं. ये भी माइंड फंक्शन को बेहतर करने में मददगार हैं.

cuqsjeu8

5) जैतून का तेल

खाना पकाने के तेल के रूप में ओलिव ऑयल का प्रयोग करें. ये तेल सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है.

6) मछली

हफ्ते में कम से कम एक बार मछली जरूर खाएं. ओमेगा-3 फैटी एसिड के हाई लेवल के लिए सैल्मन, सार्डिन, ट्राउट, टूना और मैकेरल जैसी फैटी मछली चुनना सबसे अच्छा है.

Weight Loss Tips: स्लिम कमर और फिट बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये 9 कारगर टिप्स, मोटा पेट हो जाएगा अंदर

7) बीन्स

हर हफ्ते कम से कम चार बार खाने में बीन्स को शामिल करें. इसमें सभी बीन्स, दाल और सोयाबीन शामिल हैं.

8) पोल्ट्री

हफ्ते में कम से कम दो बार चिकन या टर्की खाने की कोशिश करें. ध्यान दें कि फ्राइड चिकन को माइंड डाइट में शामिल नहीं किया जाता है.

स्किन पर चमक और कसावट लाने के लिए खाएं ये 5 Anti-aging Foods, नहीं आएंगी झुर्रियां हमेशा दिखें जवां

9) वाइन

प्रतिदिन एक गिलास से अधिक न पीएं. रेड और व्हाइट वाइन दोनों से ही दिमाग को फायदा हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.