अगर सोते समय हो डीप ब्रेन स्टिमुलेशन तो मेमोरी को बढ़ाने में मिल सकती है मदद : स्टडी

ये सभी जानते हैं कि याददाश्त बेहतर करने के लिए नींद जरूरी है. वैज्ञानिक अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि रात भर ब्रेन में यह प्रक्रिया कैसे होती है.

अगर सोते समय हो डीप ब्रेन स्टिमुलेशन तो मेमोरी को बढ़ाने में मिल सकती है मदद : स्टडी

डीप ब्रेन स्टिमुलेशन टारगेट मेमोरी कंसोलिडेट में सुधार करती दिखाई देती है.

यूसीएलए हेल्थ और टेल अवीव यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स के नेतृत्व में किया गया नया शोध ह्यूमन ब्रेन के अंदर से पहला फिजिकल एविडेंस देता है, जो चीफ साइंटिस्ट्स इस सिद्धांत को सपोर्ट करते हैं कि हमारा दिमाग नींद के दौरान मेमोरी को कैसे कंसोलिडेट करता है. इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने पाया कि स्लीप साइकिल में एक क्रिटिकल टाइम में डीप ब्रेन स्टिमुलेशन टारगेट मेमोरी कंसोलिडेट में सुधार करती दिखाई देती है.

40 की उम्र के बाद भी नहीं बढ़ेगा वजन, महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

अध्ययन के को-राइटर इत्जाक फ्राइड, एमडी, पीएचडी ने कहा, नेचर न्यूरोसाइंस में 1 जून को प्रकाशित शोध से नए सुराग मिलें है कि नींद के दौरान डीप ब्रेन स्टिमुलेशन एक दिन अल्जाइमर रोग जैसे मेमोरी डिसऑर्डर वाले रोगियों की मदद कैसे कर सकती है. यह एक नोवेल "क्लोज्ड-लूप" सिस्टम से प्राप्त किया गया था.

ब्रेन नई जानकारी को लॉन्ग मेमोरी में कैसे बदल देता है, इसके प्रमुख सिद्धांत के अनुसार, हिप्पोकैम्पस - ब्रेन मेमोरी हब  और सेरेब्रल कॉर्टेक्स के बीच रात भर बातचीत होती है, जो आर्ग्युमेंट और प्लान जैसे हाई ब्रेन फंक्शन से जुड़ी होती है. यह गहरी नींद के एक स्टेप के दौरान होता है, जब ब्रेन वेब खासतौर से धीमी होती हैं और ब्रेन एरिया में न्यूरॉन्स तेजी से सिंक और मौन में फायरिंग के बीच ऑप्शनल होते हैं.

योग दिवस पर करना है कमाल, तो बढ़ती उम्र में भी प्रेक्‍ट‍िस करें ये योग, स्‍वास्‍थ्‍य होगा बेहतर

यूसीएलए हेल्थ में मिर्गी सर्जरी के डायरेक्टर और न्यूरोसर्जरी, साइकोथेरेपी और प्रोफेसर फ्राइड ने कहा, "यह सोलो न्यूरॉन्स लेवल तक पहला बड़ा सबूत देता है कि वास्तव में मेमोरी हब और पूरे कॉर्टेक्स के बीच कन्वर्सेशन सिस्टम है." यूसीएलए में डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन में बायो बिहेवियर साइंस, "यह समझने के संदर्भ में दोनों साइंटिफिक वैल्यू हैं कि मेमोरी ह्यूमन में कैसे काम करती है और उस ज्ञान का उपयोग वास्तव में मेमोरी को बढ़ावा देने के लिए करती है."

शोधकर्ताओं के पास यूसीएलए हेल्थ में 18 मिर्गी रोगियों के दिमाग में इलेक्ट्रोड के जरिए मेमोरी कंसोलिडेशन के इस थ्योरी का टेस्ट करने का एक अनूठा अवसर था. रोगियों के दिमाग में इलेक्ट्रोड इंप्लांट किए गए थे ताकि हॉस्पिटल में रहने के दौरान उनके दौरे के स्रोत की पहचान करने में मदद मिल सके, जो आमतौर पर लगभग 10 दिनों तक रहता है.

Weight Loss करना है तो 15 दिन पी लीजिए इस मसाले का पानी, Belly Fat हो जाएगा गायब, दिखेंगे पतले

कैसे किया गया अध्ययन

अध्ययन दो रातों और सुबह में प्लान किया गया था. सोने से ठीक पहले, स्टडी पार्टिसिपेंट्स को जानवरों और 25 मशहूर हस्तियों की फोटो दिखाई गई, जिनमें मर्लिन मुनरो और जैक निकोलसन जैसे आसानी से पहचाने जाने वाले सितारे शामिल थे. उन्हें याद करने की उनकी क्षमता पर तुरंत टेस्ट किया गया कि किस सेलिब्रिटी को किस जानवर के साथ जोड़ा गया था और रात की नींद के बाद सुबह फिर से उनका टेस्ट किया गया.

घर पर इन चीजों से बना लीजिए तेल, जोड़ों के दर्द और कमर दर्द से हफ्तेभर में दिला देगा छुटकारा, ये रहा तरीका

एक और रात को उन्हें सोने से पहले 25 नए जानवरों और मशहूर हस्तियों की फोटो दिखाई गई. इस बार उन्हें रातोंरात टारगेट इलेक्ट्रिकल स्टिमुलेशन प्राप्त हुई और उनकी पहचानने की क्षमता का टेस्ट सुबह में किया गया. इस इलेक्ट्रिकल स्टिमुलेशन को बांटने के लिए शोधकर्ताओं ने एक रीयल-टाइम क्लोज-लूप सिस्टम बनाया था जो फ्राइड की तुलना एक म्यूजिक कंडक्टर से की गई थी. सिस्टम ने ब्रेन के इलेक्ट्रिकल साइन को "सुना" और जब रोगी मेमोरी कंसोलिडेशन से जुड़ी डीप स्लीप पीरियड में गिर गए यह तेजी से फायरिंग न्यूरॉन्स को सिंक में "प्ले" करने का इंस्ट्रक्शन देते हुए टेंडर इलेक्ट्रिकल पल्सेस को देता है.

पेट की चर्बी घटाने के लिए गर्मियों में बेहद कारगर है इन पांच चीजों का जूस, 15 दिनों हो जाएगा शरीर का कायाकल्प

2012 में फ्राइड ने एक न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन स्टडी लिखी, जिसने पहली बार दिखाया कि इलेक्ट्रिकल स्टिमुलेशन मेमोरी को मजबूत कर सकती है और उसका काम यह पता लगाना है कि ब्रेन स्टिमुलेशन ब्रेन में सुधार कैसे कर सकती है. उनको हाल ही में यह अध्ययन करने के लिए लगभग 58 हजार मिलियन एनआईएच मिला कि क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ब्रेन में स्पेसिफिक मेमोरी को प्वॉइंट करने और स्ट्रॉन्ग करने में मदद कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"हमारे नए अध्ययन में हमने दिखाया कि हम सामान्य रूप से मेमोरी बढ़ा सकते हैं," फ्राइड ने कहा, "हमारी अगली चुनौती यह है कि क्या हमारे पास मेमोरी को ऑर्डरली करने की क्षमता है."



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)