40 की उम्र के बाद भी नहीं बढ़ेगा वजन, महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है तो महिलाओं की बॉडी मॉस और मसल्स कमजोर हाने लगते है. बॉडी मास का कम होना मेटाबॉलिज्म को कम कर देता है जिस वजह से वजन बढ़ने लग जाता है.

40 की उम्र के बाद भी नहीं बढ़ेगा वजन, महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए लाइफस्टाइल में शामिल करें ये चीजें.

उम्र बढ़ने के साथ आपकी बॉडी में कई तरह के बदलाव होते हैं. खासतौर से महिलाओं के शरीर में. मेनोपॉज के बाद हार्मोन में बदलाव शरीरर के आकार में भी बदलाव लाता हैं. वहीं कई लोगों का वजन बढ़ने लगता है. दरअसल उम्र बढ़ने के साथ शरीर के सभी कार्य धीमे पड़ने लग जाते हैं. जिनमें से एक मेटाबॉलिज्म भी है. मेटाबॉलिज्म आपके खाने को ऊर्जा में परिवर्तित करता है. लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है तो महिलाओं की बॉडी मॉस और मसल्स कमजोर हाने लगते है. बॉडी मास का कम होना मेटाबॉलिज्म को कम कर देता है जिस वजह से वजन बढ़ने लग जाता है. लेकिन अगर महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करें तो वो इस समस्या से बच सकती हैं. आइए जानते हैं कि महिलाओं को किस तरह की लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए.

चेहरे पर दूध में ये चीज मिलाकर लगाने से आ जाता है निखार, हफ्तेभर इस्तेमाल कर पाएंगे दूध जैसी सफेदी

  1. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए जरूरी हैं कि आप एक्सरसाइज करें. आप योग, जिम, पार्क में टहलना, डांस या स्वीमिंग जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं.

  2. अपनी डाइट में फाइबर और फर्मेंटेड रिच फूड को शामिल करें.
  3. हर रोज कम से कम तीन लीटर पानी का सेवन करें और हर्बल टी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.
  4. हर रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.
  5. हफ्ते में एक बार व्रत रखें.

इन सब छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर आप खुद को स्वस्थ बनाए रख सकती हैं. एक बात तो तय है कि अपने खानपान और लाइफस्टाइल में किए गए कुछ बदलाव और हर चीज में नियम आपके स्वास्थय को बेहतर बनाने और स्किन को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com