विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2023

ब्रश करने के बाद भी पीले दिखें दांत तो सुबह चबा लें ये बीज, तुरंत चमक जाएंगे सारे दांत, लोग हो जाएंगे आपकी हंसी के दीवाने

Teeth whitening remedies: दांतों को सफेद और साफ रखने के लिए हम रोजाना ब्रश करते हैं, लेकिन इसके बाद भी दांतों पर पीलापन रह ही जाता है, तो क्या करें कि दांत हमेशा चमकदार और सफेद बने रहें. यहां सफेद दांतों के लिए एक कारगर घरेलू नुस्खा है.

Read Time: 4 mins
ब्रश करने के बाद भी पीले दिखें दांत तो सुबह चबा लें ये बीज, तुरंत चमक जाएंगे सारे दांत, लोग हो जाएंगे आपकी हंसी के दीवाने
White Teeth: दांतों को सफेद और साफ करने में तिल के बीज काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Dant safed karne ka tarika: हम सभी रोजाना अपने दांतों को साफ करने के लिए ब्रश करते हैं, लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि फिर भी दांतों पर गाहे बगाहे पीलापन दिख ही जाता है, जो कई बार शर्मिंदगी का काण भी बनता है. हर कोई चाहता है कि दांत हीरे की तरह चमकें और लोग हमारी हंसी पर मोहित हो जाएं. तो ऐसा क्या करें कि दांत हमेशा सफेद और साफ दिखें? दांतों को चमकाने के लिए क्या करें? कुछ लोग दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय तक की तलाश करने लगते हैं. अगर आपको दातों को सफेद करने के रामबाण नुस्खे पता हैं तो ये काफी आसान भी हो जाता है. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसा ही नुस्खा लेकर आए हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. चलिए जानते हैं आपको सुबह क्या करना है जिससे दांत हमेशा चमकते रहें.

दांतों को चमकाने के लिए क्या करें? What To Do To Whiten Teeth 

दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए केवल रोजाना ब्रशिंग ही नहीं बल्कि कुछ ट्रिक्स को अपनाना भी जरूरी है. साथ ही उन्हें कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन कर मजबूत बनाने की जरूरत है. हम अपनी ओरल हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए कुछ बीजों का सेवन कर सकते हैं. तिल दांतों की चमक और मसूड़ों की हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. सुबह-सुबह भुने हुए तिल चबाने से दांत मजबूत करने में मदद मिल सकती है. चबाने के बाद टूथपेस्ट या टूथपाउडर का उपयोग किए बिना अपने दांतों को मुलायम टूथब्रश से दोबारा ब्रश करने की सलाह दी जाती है.

बालों में लगा लीजिए सरसों के तेल से बना ये होममेड हेयर मास्क, बालों का झड़ना होगा बंद, बहुत तेजी से बढ़ने लगेंगे आपके हेयर

दांतों के लिए तिल कैसे फायदेमंद हैं? | How are sesame seeds beneficial for teeth?

तिल के बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं, वे दांतों और मसूड़ों के आसपास की हड्डियों को सुरक्षित रखते हैं. वे दांतों के इनेमल को बनाने में मदद करते हुए प्लाक को हटाने में भी मददगार माने जाते हैं.

तिल चबाने के कुछ फायदे | Some benefits of chewing sesame seeds

माना जाता है कि जब कोई सुबह-सुबह भुने हुए तिल चबाता है, तो ये लीवर और पेट को उत्तेजित करने और पाचन अग्नि में सुधार करने में मदद करता है. ओरल हेल्थ का ख्याल रखना न केवल हमारे दांतों और मसूड़ों के लिए बल्कि हमारे पाचन, अंग और टिश्यू हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

तिल के बीज आयुर्वेद में चमत्कारी बीज माने जाते हैं. वे हड्डियों, दांतों और बालों को मजबूत बनाने में सहायक के तौर पर काम कर सकते हैं. ये बीज कब्ज का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही तेज खांसी को शांत करने के लिए भी जाने जाते हैं.

यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल तो रोजाना इस पत्ते को चबाएं, नेचुरल तरीके से घटने लगेगा हाई यूरिक एसिड लेवल

Jaggery Benefits: खाली पेट गुड़ खाने से होने वाले फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
ब्रश करने के बाद भी पीले दिखें दांत तो सुबह चबा लें ये बीज, तुरंत चमक जाएंगे सारे दांत, लोग हो जाएंगे आपकी हंसी के दीवाने
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com