विज्ञापन

डल स्किन भी दिखने लगेगी जवां और चमकदार, सिर्फ सुबह पिएं एक गिलास इस चीज का पानी, मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा

Jeera Water For Glowing Skin: आपने सुना होगा जैसा हम खाते पीते हैं वैसे ही हमारी स्किन भी दिखाई देती है. ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट का ख्याल रखना जरूरी है. कुछ घरेलू उपाय हैं जो चेहरे की चमकदार बनाने में मदद करती हैं. यहां जानिए एक कारगर घरेलू नुस्खा.

डल स्किन भी दिखने लगेगी जवां और चमकदार, सिर्फ सुबह पिएं एक गिलास इस चीज का पानी, मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा
Jeera Water For Glowing Skin: जीरे का पानी कई स्वास्थ्य लाभ देता है.

Cumin Water Benefits For Skin: आजकल धूल मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से चेहरा बेजान दिखने लगता है. हालांकि मार्केट में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्टस मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए किया जाता है, लेकिन ये हर किसी के लिए किफायती नहीं होते हैं. ऐसे में चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए घरेलू उपायों आपके बहुत अच्छे दोस्त हो सकते हैं. जीरा हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाता है, ये न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके पानी का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है, खासकर स्किन केयर में जीरा किसी रामबाण नुस्खे से कम नहीं है. जीरा का पानी आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देने के साथ-साथ इसे अंदर से पोषण भी देता है. ग्लोइंग स्किन के लिए जीरे का पानी एक नेचुरल उपाय है, जिसके बारे में हर किसी को पता नहीं होता है. यहां पढ़ें कि कैसे जीरा का पानी चेहरे को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है.

ग्लोइंग स्किन के लिए जीरा पानी के फायदे | Benefits of Cumin Water For Glowing Skin

1. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

जीरा में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. फ्री रेडिकल्स के कारण त्वचा में झुर्रियां, दाग-धब्बे और बेजानपन आ सकता है. रेगुलर जीरे का पानी पीने से त्वचा को पोषण मिलता है और यह प्राकृतिक रूप से चमकने लगती है.

2. डिटॉक्सिफिकेशन में मददगार

जीरा का पानी शरीर को डिटॉक्स करता है, जिससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. जब शरीर के अंदरूनी अंग स्वस्थ होते हैं, तो इसका सीधा प्रभाव त्वचा पर पड़ता है. साफ और डिटॉक्सिफाइड शरीर त्वचा को स्वस्थ, चिकनी और चमकदार बनाता है.

यह भी पढ़ें: अच्छा लगता है कीवी खाना, तो नुकसान जान आज से छोड़ देंगे, इन 7 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए कीवी

3. पाचन तंत्र को सुधारता है

अच्छी त्वचा के लिए हेल्दी पाचन तंत्र बहुत जरूरी होता है. जीरा का पानी पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. जब शरीर का पाचन तंत्र सही ढंग से काम करता है, तो इसका असर आपकी त्वचा पर दिखता है और चेहरा ज्यादा साफ और ग्लोइंग दिखाई देता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. एंटी-बैक्टीरियल गुण

जीरे में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं जैसे मुंहासे, दाग-धब्बे और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. जीरा का पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है और प्राकृतिक चमक आती है.

5. हाइड्रेशन और नमी बनाए रखना

जीरा का पानी न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि त्वचा की नमी को भी बनाए रखने में मदद करता है. अच्छी तरह से हाइड्रेटेड स्किन हेल्दी और चमकदार दिखाई देती है. रोजाना एक गिलास जीरे का पानी पीने से त्वचा की ड्राईनेस कम होती है और वह अंदर से नमी प्राप्त करती है.

यह भी पढ़ें: अगर आपके नाखूनों का आकार है चम्मच जैसा, तो इन बीमारियों का है संकेत, बिल्कुल न करें इग्नोर

6. डार्क सर्कल और सूजन से छुटकारा

आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन की समस्या बहुत आम है. जीरा के पानी में मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों के आसपास की त्वचा को रिजनरेट करने में मदद करते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और डार्क सर्कल को कम करता है.

7. त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाए

जीरे के पानी में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से त्वचा का रंग निखरता है और वह एक प्राकृतिक, हेल्दी ग्लो प्राप्त करती है.

कैसे तैयार करें जीरा का पानी?

  • एक चम्मच जीरा लें और रातभर पानी में भिगोकर रख दें.
  • सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें.
  • इसका नियमित सेवन करें, खासकर सुबह-सुबह, ताकि आपको इसके ज्यादा लाभ मिल सकें.

जीरा का पानी एक सरल और प्राकृतिक उपाय है जो न केवल आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है बल्कि ऑलओवर हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है. यह त्वचा की गहराई से देखभाल करता है, उसे डिटॉक्स करता है और अंदर से पोषण प्रदान करता है. अगर आप हेल्दी, चमकदार और बेदाग त्वचा चाहते हैं, तो जीरे के पानी को अपने रूटीन में शामिल करें.

क्या सिर्फ ड्रिंक करने वालों को होती है लिवर डिजीज? लिवर से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अच्छा लगता है कीवी खाना, तो नुकसान जान आज से छोड़ देंगे, इन 7 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए कीवी फल
डल स्किन भी दिखने लगेगी जवां और चमकदार, सिर्फ सुबह पिएं एक गिलास इस चीज का पानी, मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा
डार्क अंडरआर्म्स को छुपाते हैं आप, तो नींबू के रस में ये चीज मिलाकर लगाएं, साफ होने लगेगी काली पड़ी अंडरआर्म
Next Article
डार्क अंडरआर्म्स को छुपाते हैं आप, तो नींबू के रस में ये चीज मिलाकर लगाएं, साफ होने लगेगी काली पड़ी अंडरआर्म
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com