विज्ञापन

अगर आपके नाखूनों का आकार है चम्मच जैसा, तो इन बीमारियों का है संकेत, बिल्कुल न करें इग्नोर

Nail health warning signs: यहां हम नाखूनों के आस-पास होने वाले बदलावों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं कि ये बदलाव हमारी हेल्थ को लेकर क्या क्या संकेत दे सकते हैं.

अगर आपके नाखूनों का आकार है चम्मच जैसा, तो इन बीमारियों का है संकेत, बिल्कुल न करें इग्नोर
Signs of Spoon-shaped Nails: दर्दनाक नाखून इंफेक्शन या चोट का संकेत हो सकते हैं.

Signs of Spoon-shaped Nails: नाखून उंगलियों के संवेदनशील सिरे की रक्षा करते हैं, चीजों को उठाने में सहायता करते हैं और सेंस ऑफ टच को बढ़ाते हैं. नाखूनों के आस-पास असामान्यताएं अक्सर इंटरनल मेडिकल कंडिशन का संकेत हो सकती हैं. उदाहरण के लिए लाल, सूजे हुए क्यूटिकल्स ल्यूपस जैसी ऑटोइम्यून कंडिशन का संकेत दे सकते हैं, जबकि दर्दनाक नाखून इंफेक्शन या चोट का संकेत हो सकते हैं. नाखून धीरे-धीरे बढ़ते हैं,उनमें होने वाला बदलाव अक्सर उन हेल्थ कंडिशन को बताते हैं जो हफ्तों या महीनों से मौजूद होते हैं. यहां हम नाखूनों के आस-पास होने वाले बदलावों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं कि वे क्या संकेत दे सकते हैं.

नाखूनों में बदलाव होना क्या संकेत देता है? | What Do Changes in Nails Indicate?

1. पीले या सफेद नाखून

पीले या सफेद नाखून एनीमिया का संकेत दे सकते हैं, एक ऐसी कंडिशन जिसमें ब्लड में रेड ब्लड सेल्स या हीमोग्लोबिन की कमी होती है. रेड ब्लड सेल्स की यह कमी टिश्यू तक अपर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचा सकती है, जिससे नाखून पीले दिखाई देते हैं. वे कुपोषण, लिवर रोग या हार्ट रेट रुकने का भी संकेत दे सकते हैं.

2. पीले नाखून

पीले नाखून अक्सर फंगल इंफेक्शन के कारण होते हैं. जैसे-जैसे इंफेक्शन बढ़ता है, नाखून मोटे हो सकते हैं, टूट सकते हैं. दुर्लभ मामलों में, पीले नाखून ज्यादा गंभीर कंडिशन जैसे कि थायरॉयड रोग, डायबिटीज, फेफड़ों की बीमारी या सोरायसिस का संकेत भी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सुबह खाली पेट इस चीज का पानी, ब्लड शुगर लेवल पर आपका काबू

3. नीले नाखून

नीले या बैंगनी नाखून यह संकेत दे सकते हैं कि शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, जो क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी फेफड़ों की समस्याओं या परिसंचरण को प्रभावित करने वाली हृदय संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है। यह ठंडे तापमान के संपर्क में आने का एक अस्थायी परिणाम भी हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. चम्मच के आकार के नाखून

चम्मच के आकार के (कोइलोनीचिया) नाखून, जो चम्मच की तरह ऊपर की ओर मुड़े होते हैं, आमतौर पर आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया या हेमोक्रोमैटोसिस (बहुत ज्यादा आयरन एब्जॉप्शन) का संकेत होते हैं. अन्य संभावित कारणों में हाइपोथायरायडिज्म, हार्ट डिजीज या नाखूनों में चोट लगना शामिल है.

5. क्लबिंग

नेल क्लबिंग तब होती है जब उंगलियों के सिरे बड़े हो जाते हैं और नाखून उंगलियों के सिरे के चारों ओर मुड़ जाते हैं. यह कंडिशन अक्सर उन बीमारियों से जुड़ी होती है जो क्रोनिक कम ऑक्सीजन लेवल का कारण बनती हैं, जैसे कि फेफड़ों का कैंसर, पल्मोनरी फाइब्रोसिस, सिस्टिक फाइब्रोसिस या हार्ट डिजीज.

यह भी पढ़ें: अच्छा लगता है कीवी खाना, तो नुकसान जान आज से छोड़ देंगे, इन 7 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए कीवी फल

6. पिटिंग

पिटिंग का मतलब नाखूनों की सतह पर छोटे-छोटे गड्ढे दिखना है. यह आमतौर पर सोरायसिस से पीड़ित व्यक्तियों में देखा जाता है, जो एक स्किन कंडिशन है जिसमें रेड, पपड़ीदार पैच होते हैं. गड्ढे अन्य कंडिशन से भी जुड़े हो सकते हैं, जैसे कि एक्जिमा, एलोपेसिया एरीटा.

7. लकीरें

क्यूटिकल से नाखून की नोक तक चलने वाली लकीरें आम हैं और अक्सर उम्र बढ़ने का एक सामान्य हिस्सा होती हैं. हालांकि, अगर लकीरें नाखून के रंग या बनावट में बदलाव के साथ हैं, तो वे पोषक तत्वों की कमी (जैसे कि आयरन या विटामिन बी12), सूजन संबंधी गठिया या लाइकेन प्लेनस जैसी ज्यादा गंभीर स्थिति का संकेत दे सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इंदौर में ब्लड कैंसर से पीड़ित महिला ने दिया जुड़वां बच्चों को जन्म, डॉक्टर मान रहे हैं अजूबा, जानें इस कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज
अगर आपके नाखूनों का आकार है चम्मच जैसा, तो इन बीमारियों का है संकेत, बिल्कुल न करें इग्नोर
क्या नसबंदी के बाद भी पिता बन सकते है? कैसे की जाती है नसबंदी, क्या है पूरी प्रक्रिया? एक्सपर्ट से जानिए
Next Article
क्या नसबंदी के बाद भी पिता बन सकते है? कैसे की जाती है नसबंदी, क्या है पूरी प्रक्रिया? एक्सपर्ट से जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com