विज्ञापन

अच्छा लगता है कीवी खाना, तो नुकसान जान आज से छोड़ देंगे, इन 7 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए कीवी फल

Kiwi Ke Nuksan: कीवी एक अच्छा स्वादिष्ट और हेल्दी फल है, लेकिन कुछ लोगों को इस फल का सेवन भूलकर नहीं करना चाहिए. यहां जानिए किन 7 लोगों को कीवी से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है.

अच्छा लगता है कीवी खाना, तो नुकसान जान आज से छोड़ देंगे, इन 7 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए कीवी फल
Kiwi Side Effects: कीवी फल बहुत से लोगों में एलर्जिक प्रभाव पैदा कर सकता है.

Kiwi Side Effect In Hindi: कीवी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, जो विटामिन सी, विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है. ये फल मार्केट में महंगा भी मिलता है, लेकिन फिर भी इसके स्वास्थ्य लाभों की लंबी फहरिस्त होने के कारण ये बहुत लोगों का पसंदीदा होता है. हालांकि, कुछ लोगों के लिए कीवी का सेवन समस्या खड़ी कर सकता है. यानि कीवी खाने के नुकसान भी हैं. कीवी एक बेहद पौष्टिक और लाभकारी फल है, लेकिन हर किसी के लिए इसे खाना सुरक्षित नहीं है. हालांकि ज्यादातकर लोगों के लिए कीवी का सेवन स्वास्थ्यवर्धक है, लेकिन कुछ खास कंडिशन वाले लोगों को इससे बचना ही बेहतर है. किस वजह से कीवी कुछ व्यक्तियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं कौन से 7 लोगों को कीवी से बचना चाहिए.

किवी खाने के नुकसान (Kiwi Khane Ke Nuksan)

1. एलर्जी से ग्रस्त लोग

कुछ लोगों को कीवी खाने पर एलर्जी हो सकती है, जिसे 'कीवी फ्रूट एलर्जी' कहते हैं. इसके लक्षणों में स्किन पर खुजली, सूजन, गले में जलन, सांस लेने में कठिनाई और यहां तक कि एनाफिलैक्सिस (गंभीर एलर्जिक प्रतिक्रिया) भी शामिल हो सकते हैं. ऐसे लोग जिनमें पहले से ही अन्य फलों जैसे कि एवोकाडो, केला या पपीता के प्रति एलर्जी होती है, उन्हें कीवी खाने से भी एलर्जी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सुबह खाली पेट इस चीज का पानी, ब्लड शुगर लेवल पर आपका काबू

2. एसिडिटी या गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) से पीड़ित लोग

कीवी में प्राकृतिक रूप से एसिडिक गुण होते हैं. इसलिए, यह पेट में एसिडिटी और जलन बढ़ा सकता है, जिन लोगों को एसिडिटी या GERD की समस्या है, उनके लिए कीवी का सेवन स्थिति को और बिगाड़ सकता है. इसे खाने से पेट में असुविधा और जलन बढ़ सकती है.

3. लेक्सेटिव प्रभाव से परेशान लोग

कीवी एक प्राकृतिक लेक्सेटिव (मल सॉफ्टनर) के रूप में काम कर सकता है. यह उन लोगों के लिए अच्छा हो सकता है जिन्हें कब्ज की समस्या होती है, लेकिन जिन लोगों को बार-बार दस्त या पेट खराब होने की समस्या होती है, उनके लिए कीवी हानिकारक हो सकता है. इससे दस्त की समस्या और गंभीर हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पास की नजर है कमजोर, धुंधली दिखती हैं चीजें, तो मार्केट में आ गई PresVu आइड्रोप, नहीं लगाना पड़ेगा चश्मा, सब दिखेगा साफ

4. किडनी के रोगी

कीवी में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जिन लोगों को किडनी की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में पोटैशियम की मात्रा कंट्रोल करनी पड़ती है. किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए ज्यादा पोटैशियम का सेवन खतरनाक हो सकता है, क्योंकि यह हार्ट रिद्म को प्रभावित कर सकता है और किडनी पर दबाव डाल सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. लेक्सटिन से एलर्जी वाले लोग

कीवी में लेक्सटिन नामक एक प्रोटीन होता है, जो कुछ लोगों में एलर्जिक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है. यह प्रोटीन खासतौर से तब समस्याग्रस्त हो सकता है जब कीवी को बिना पकाए खाया जाता है. ऐसे लोग जो लेक्सटिन से एलर्जिक हैं, उन्हें कीवी खाने से बचना चाहिए.

6. ब्लड क्लॉटिंग की समस्या वाले लोग

कीवी में विटामिन के की मात्रा ज्यादा होती है, जो ब्लड क्लॉटिंग को कंट्रोल करने में मदद करता है. हालांकि, जिन लोगों को ब्लड क्लॉटिंग की समस्या है या जो ब्लड थिनर्स (खून पतला करने वाली दवाएं) ले रहे हैं, उन्हें अपनी डाइट में कीवी का सेवन सावधानी से करना चाहिए. ज्यादा विटामिन के का सेवन ब्लड थिनर्स के प्रभाव को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट एक कटोरी खा लीजिए ये हरी चीज, मिलेंगे 8 जबरदस्त फायदे, इन रोगों से मिल सकती है राहत

7. ऑक्सालेट्स से परेशान लोग

कीवी में ऑक्सालेट्स की भी मात्रा पाई जाती है. ऑक्सालेट्स के ज्यादा सेवन से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है, जिन लोगों को पहले से ही किडनी स्टोन की समस्या है या जिन्हें इसके लिए जोखिम है, उन्हें कीवी का सेवन सीमित या पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोरोना इंफेक्शन के बाद होती है, खांसी और गले में खराश? तो आपको हो सकता है हार्ट अटैक
अच्छा लगता है कीवी खाना, तो नुकसान जान आज से छोड़ देंगे, इन 7 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए कीवी फल
डल स्किन भी दिखने लगेगी जवां और चमकदार, सिर्फ सुबह पिएं एक गिलास इस चीज का पानी, मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा
Next Article
डल स्किन भी दिखने लगेगी जवां और चमकदार, सिर्फ सुबह पिएं एक गिलास इस चीज का पानी, मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com