विज्ञापन

फैट बढ़ने से फैल गई है बॉडी, तो महीनेभर में पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस इस तरीके से इस्तेमाल करें ये किचन का मसाला

Jeera For Weight Loss: बॉडी फैट हो या पेट की चर्बी दोनों के लिए किचन में मौजूद ये मसाला किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है. यहां जानिए कि फैट कम करने के लिए इसका सेवन कैसे करें.

फैट बढ़ने से फैल गई है बॉडी, तो महीनेभर में पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस इस तरीके से इस्तेमाल करें ये किचन का मसाला
पेट का मोटापा घटाने के लिए आप इन मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Belly Fat Kaise Kam Kare: आजकल की लाइफस्टाइल में मोटापा और पेट की चर्बी एक आम समस्या बन गई है. खराब खानपान, स्ट्रेस और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण यह समस्या बढ़ती जा रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद एक साधारण मसाला आपकी पेट की चर्बी को कम करने में बेहद सहायक हो सकता है? जी हां, बात हो रही है किचन के खास मसाले जीरा की, जिसे अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो यह आपके शरीर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. यहं जानिए जीरे से कैसे कम करें अपना बॉडी फैट और पेट का मोटापा...

वेट लॉस में जीरा कैसे करता है काम?

जीरा में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को सुधारते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं. यह न केवल पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, बल्कि शरीर के फैट को तेजी से बर्न करने में भी मदद करता है. इसके रेगुलर सेवन से पेट की चर्बी कम हो सकती है, और आप खुद को फिट महसूस करेंगे.

फैट लॉस के लिए कैसे करें जीरे का इस्तेमाल? 

1. जीरे का पानी

एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा रात भर भिगो कर रख दें.सुबह खाली पेट इसे छानकर पी लें. इस उपाय से पेट की चर्बी कम होने के साथ-साथ पाचन शक्ति भी बेहतर होती है.

2. जीरे का पाउडर

जीरे को हल्का सा भून लें और उसे पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को सुबह गर्म पानी के साथ सेवन करें. यह न केवल वजन घटाने में सहायक होगा बल्कि पाचन को भी सुधार देगा.

3. खाने में जीरे का उपयोग

रोजमर्रा के खाने में जीरे का इस्तेमाल करें. दाल, सब्जियों और सलाद में इसे शामिल करने से खाने का स्वाद भी बढ़ेगा और आपको इसके स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे.

4. जीरा-नींबू पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच जीरे का पाउडर और नींबू का रस मिलाएं. इस ड्रिंक को सुबह के समय लें, यह मेटाबॉलिज्म को तेज करेगा और वजन घटाने में मदद करेगा.

फैट पिघलाने में के अन्य तरीके:

रेगुलर एक्सरसाइज करें. खासकर पेट के लिए फोकस्ड वर्कआउट.
पानी ज्यादा पीएं. पानी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है.
शुगर और प्रोसेस्ड फूड से बचें, इनका सेवन करने से वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है.
फाइबर से भरपूर भोजन खाएं. इससे पाचन तंत्र बेहतर रहता है और पेट भरा रहता है.

जीरे का सही इस्तेमाल आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट से आप जल्दी ही अपने शरीर में सकारात्मक बदलाव देख सकेंगे. ध्यान रखें कोई भी उपाय तभी कारगर होता है जब आप उसे अनुशासन और नियमितता के साथ अपनाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
1 महीने तक सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, नस नस में भर जाएगी ताकत, रहेंगे हमेशा निरोगी
फैट बढ़ने से फैल गई है बॉडी, तो महीनेभर में पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस इस तरीके से इस्तेमाल करें ये किचन का मसाला
इस राज्य में तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, नंबर जान चौंक जाएंगे आप
Next Article
इस राज्य में तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, नंबर जान चौंक जाएंगे आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com