Cracked Heels: फटी एड़ियों की समस्या से हैं परेशानी तो इस तरह करें पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल, झट से मिलेगा आराम

Cracked Heels Remedies: बढ़ती सर्दी के साथ फटी एड़ियों की समस्या भी बढ़ने लग जाती है. ऐसे में फटी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और फटी एड़ियों को ठीक करने में पैट्रोलियम जेली बेहद कारगर हो सकती है.

Cracked Heels: फटी एड़ियों की समस्या से हैं परेशानी तो इस तरह करें पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल, झट से मिलेगा आराम

Cracked Heels: पैट्रोलियम जेली करेगी कमाल, फिर से चमकने लगेंगी फ़टी एड़ियां.

सर्दी का मौसम दस्तक देने वाला है. ऐसे में ठंड के साथ ही पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी शुरू हो जाएगा. पैट्रोलियम जेली आपकी रूखी त्वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ घाव को भरने में भी मदद करती है. पर क्या आप जानते हैं कि यह आपकी एक बड़ी समस्या का इलाज भी है. दरअसल बढ़ती सर्दी के साथ फटी एड़ियों की समस्या भी बढ़ने लग जाती है. ऐसे में फटी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और फटी एड़ियों को ठीक करने में पैट्रोलियम जेली बेहद कारगर है. तो चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आप फटी एड़ियों से छुटकारा पा सकते हैं.

फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाने में मददगार है पैट्रोलियम जेली-

1. पैट्रोलियम जेली के साथ लगाएं हल्दी का मास्क

पैट्रोलियम जेली और हल्दी का मास्क एक हीलिंग एजेंट की तरह काम करता है और दर्द को दूर करने के साथ ही घावों को भरने का काम करता है. इसे बनाने के लिए आपको एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच पैट्रोलियम जेली चाहिए. इसे तैयार करने के बाद अपने पैरों को कम से कम 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में रखें. इसके बाद पैरों से डेड स्किन निकाल लें और पैरों को धोकर सुखा लें. इसके बाद एक कटोरी में पैट्रोलियम जेली और हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर लें और एड़ियों पर लगाकर पूरी रात मोज़े पहनकर सोएं.  सुबह अपने पैरों को साफ करें और फिर जेली से मॉइस्चराइज कर लें. 

Health Tips: फिट रहने के लिए हैवी वर्कआउट नहीं, सही शेड्यूल जरूरी, यहां जानें कुछ टिप्स

niegaa3o

पेट्रोलियम जेली और हल्दी का मास्क एक हीलिंग एजेंट की तरह काम करता है.Photo Credit: iStock

2. शहद और नींबू का मास्क एंड पैट्रोलियम जेली

शहद, नींबू और पैट्रोलियम जेली को एकसाथ मिलाकर लगाया जाए तो ड्राई स्किन सॉफ्ट हो जाती है. इसे बनाने के लिए आपको बस एक चम्मच पैट्रोलियम जेली, एक नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और आधी बाल्टी गर्म पानी की जरूरत पड़ेगी.  इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी में नींबू का रस थोड़ा सा पैट्रोलियम जेली और शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.  तकरीबन 20 से 25 मिनट तक इस पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखें और फिर बाहर निकाल कर टॉवल से साफ कर लें. अब एक कटोरी में शहद और पैट्रोलियम जेली को मिलाकर पैरों पर लगाएं और मोजे पहन लें. सुबह जब आप उठेंगे तो आपके पैरों में असर साफ नजर आने लगेगा और दर्द से भी राहत मिल सकती है. 

Red Aloe Vera Benefits: स्किन ही नहीं शरीर की इन समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है लाल एलोवेरा

3. पैट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन मास्क

ग्लिसरीन और पैट्रोलियम जेली मिलाकर लगाने से बहुत ज्यादा असर नज़र आता है. इसके लिए आपको एक चम्मच पैट्रोलियम जेली, ग्लिसरीन, आधा बाल्टी गुनगुना पानी और एक चम्मच एप्सम सॉल्ट की जरूरत होगी. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी में गर्म पानी लें और एप्सम सॉल्ट डालें. अब पैरों को इसमें 25 मिनट के लिए डुबो दें. फिर पैरों को सुखाएं और फिर एक कटोरी में पैट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं. अब इसे क्रैक हील्स पर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं. 2 दिनों में ही जादुई असर नजर आ सकता है. 

How To Boost Dopamine Hormone: शरीर में क्या काम करता है डोपामाइन हार्मोन? जानें इस बढ़ाने के 7 नेचुरल तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.