Health Tips: फिट रहने के लिए हैवी वर्कआउट नहीं, सही शेड्यूल जरूरी, यहां जानें कुछ टिप्स

Health Tips: रोजाना एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन कई लोग फिटनेस के चक्कर में हैवी वर्कआउट करते हैं. आपको बता दें कि फिटनेस के लिए हैवी वर्कआउट नहीं रोजाना वर्कआउट करना जरूरी है.

Health Tips: फिट रहने के लिए हैवी वर्कआउट नहीं, सही शेड्यूल जरूरी, यहां जानें कुछ टिप्स

Health Tips: आज के समय में लोग फिट रहने के लिए वर्कआउट, जिम, एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं.

Health Tips: आज के समय में लोग फिट रहने के लिए वर्कआउट, जिम, एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. रोजाना एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन कई लोग फिटनेस के चक्कर में हैवी वर्कआउट करते हैं. आपको बता दें कि फिटनेस के लिए हैवी वर्कआउट नहीं रोजाना वर्कआउट करना जरूरी है. क्योंकि अगर आप जिम में हैवी एक्सरसाइज करते हैं, तो एक समय के बाद आपका मन ऊब सकता है. यदि आप घर पर रहकर भी नियमित रूप से कुछ योगासन या स्ट्रेचिंग कर लेते हैं, तो इससे भी खुद को फिट रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जो हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

इन टिप्स को करें फॉलो रहेंगे हेल्दी और फिट- Follow These Tips To Be Healthy And Fit:

1. क्षमता अनुसार एक्सरसाइज-

अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, जिम जाते हैं तो एक बात का खास ख्याल रखें कि आप अपने शरीर की क्षमता के अनुसार ही वजन को उठाएं या एक्सरसाइज करें. नहीं तो शरीर को फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है. 

Feet Swelling: सुबह उठते ही सूजे हुए लगते हैं पैर, तो सूजन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार नुस्खे

2dre30do

2. गोल सेट करें-

फिटनेस के लिए सबसे जरूरी और अहम बात ये है कि आप एक गोल सेट करें. आपको किस दिन क्या करना है, जैसे रनिंग, वाकिंग, स्केटिंग इन सबको एक दिन में न करें बल्कि, अलग-अलग दिन के लिए सेट करें. 

3. मांसपेशियों-

मांसपेशियों की मजबूती के लिए एक्सरसाइज करें. लेकिन ओवर एक्सरसाइज नहीं. आप इसके लिए योगा, एक्सरसाइज, कार्डियो आदि चुन सकते हैं. और एक बात का ध्यान रखें कि शरीर को रिलैक्स भी रहने दें. इससे मांसपेशियों को मजबूत मिल सकती है. 

Brain Tumor Symptoms: शरीर में ये 10 वार्निंग साइन बताते हैं कि ब्रेन में ट्यूमर बनना शुरू हो गया है, जानिए किसको है ज्यादा रिस्क

4. डाइट का ध्यान-

सबसे जरूर है डाइट, अगर आप शरीर को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज और वर्कआउट के साथ अपनी डाइट का भी ध्यान रखें, खासकर ब्रेकफास्ट और एक्सरसाइज के पहले और बाद के खाने का.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.