How To Boost Dopamine Hormone: शरीर में क्या काम करता है डोपामाइन हार्मोन? जानें इस बढ़ाने के 7 नेचुरल तरीके

How To Increase Dopamine Hormone: मस्तिष्क और शरीर के पूरे कामकाज के लिए पर्याप्त डोपामाइन लेवल होना जरूरी है. इसलिए आपको डोपामाइन को बढ़ावा देने के लिए इन 8 तरीकों को आजमाने की जरूरत है.

How To Boost Dopamine Hormone: शरीर में क्या काम करता है डोपामाइन हार्मोन? जानें इस बढ़ाने के 7 नेचुरल तरीके

Dopamine Hormone: डोपामाइन को बढ़ावा देने के लिए इन 8 तरीकों को आजमाने की जरूरत है.

Dopamine Hormone: डोपामाइन मस्तिष्क में एक हार्मोन है जो एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है. यह हमारे मस्तिष्क को कई कार्यों जैसे कि मूवमेंट, स्मृति, अटेंशन, मूड, मोटिवेशन और कई अन्य कार्यों में मदद करता है. इसलिए शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में डोपामाइन लेवल होना अत्यंत जरूरी है. डोपामाइन की कमी से अवसाद, पार्किंसंस रोग आदि जैसे कई विकार हो सकते हैं. इस लेख में उन प्राकृतिक तरीकों के बारे में जानें जिनके माध्यम से हम अपने डोपामाइन लेवल को बनाए रख सकते हैं.

डोपामाइन लेवल को नेचुरल तरीके से कैसे बढ़ाएं:

1) संगीत सुनें

संगीत सुनना डोपामाइन उत्पादन को बढ़ावा देने और बेहतर मस्तिष्क कार्यों को बढ़ावा देने के लिए सिद्ध हुआ है. रिदम और सिन्क्रोनाइजेशन की बीट ब्रेन में प्लेजर और रिवार्ड एक्टिविटी को बढ़ाती है. ये एक्टिविटीज शरीर में डोपामाइन को और बढ़ाती हैं. वास्तव में पार्किंसंस रोग से पीड़ित लोगों के लिए संगीत सुनना बेहतर मोटर नियंत्रण साबित हुआ है.

चलते समय महसूस हो पैरों में ये एक लक्षण, तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल लेवल हो गया है हाई

2) अच्छा खाएं

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हम जो खाते हैं उसका प्रभाव हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग पर भी पड़ता है. इसके अलावा, कुछ फूड्स, खासकर से 'हैप्पी हार्मोन' को बढ़ाने से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं. उदाहरण के लिए ग्लूटेन फ्री फूड्स खाने से सेरोटोनिन रिलीज होता है. अमीनो एसिड से भरपूर फूड्स भी डोपामाइन उत्पादन को बढ़ाते हैं. कॉफी जैसे हाई-कैफीन ड्रिंक पीने से भी सबसे अधिक डोपामाइन होता है और यह तुरंत ऊर्जा को बढ़ावा देता है.

3) अच्छी नींद लें

शरीर और दिमाग के लिए पर्याप्त आराम करना बहुत जरूरी है. जब हम अच्छी नींद लेते हैं, तो मस्तिष्क के पास रिचार्ज और रीसेट करने का समय होता है. वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि रात की अच्छी नींद लेने से भी डोपामाइन का उत्पादन बढ़ता है. दूसरी ओर, लंबे समय तक नींद की कमी या खराब नींद डोपामाइन रिसेप्टर्स पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है. यह आपको कई मूड विकारों से ग्रस्त कर सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर के 3 वार्निंग संकेत, जो बताते हैं कि आपका बीपी अब बुरी कंडीशन में है, जानें कंट्रोल करने के उपाय

0lf9f4eo

4) नियमित रूप से कसरत करें

कुछ फूड्स के समान वर्कआउट करने से डोपामाइन सहित कई 'हैप्पी हार्मोन' का उत्पादन तुरंत बढ़ जाता है. वास्तव में एक कसरत के बाद हैप्पी हार्मोन तुरंत रिलाज होने को 'रनर हाई' भी कहा जाता है क्योंकि यह आपको कुल मिलाकर ऊर्जावान, उत्साहित और खुश महसूस कराता है.

अक्सर मूड अच्छा नहीं रहता, तो झुंझलाहट और थकान को तुरंत दूर करते हैं ये 8 फल, मूड और एनर्जी भी बढ़ाते हैं

5) मनोरंजक दवाओं और शराब से बचें

हालांकि मनोरंजक दवाएं और अल्कोहल हैप्पी हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक उपयोग वास्तव में इसके प्राकृतिक उत्पादन में बाधा उत्पन्न कर सकता है. इसलिए, जब हम इनका सेवन करते हैं तो हम खुश और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं लेकिन लंबे समय में यह शरीर में इन हार्मोनों के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है.

6) ध्यान

मानसिक स्वास्थ्य और वेलबीइंग में सुधार के लिए ध्यान सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है. ध्यान न केवल डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है बल्कि बेहतर मेमोरी, समन्वय में सुधार, तनाव और अन्य मूड संबंधी विकारों को कम करने आदि के लिए भी साबित हुआ है.

7) सोशल एक्टिविटी

मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं. हमारे मस्तिष्क को ठीक से काम करने और सही मात्रा में हार्मोन और अन्य तत्वों का उत्पादन करने के लिए मस्तिष्क को सोशल एक्टिविटी की जरूरत होती है. लोगों से बात करना नई जगहों पर जाना आदि सभी डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं. इसके साथ ही यह दिमाग को वर्कआउट करने में भी मदद करता है.

दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए इन 5 आसान ड्रिंक्स का सेवन करें, लॉन्ग लाइफ भी जिएंगे आप

अच्छा खाना, कसरत करना और खुद को खुश रखना डोपामिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है. हालांकि डोपामाइन हैप्पी हार्मोन में से एक है, लेकिन इसके पर्याप्त उत्पादन को बनाए रखने के लिए आपको कई एक्टिविटीज में भी शामिल होना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com