Weight Loss: इन 6 कारगर एक्सरसाइज से किसी भी उम्र की लेडीज घटा सकती हैं अपना वजन, फिट बॉडी पाने के लिए डेली करें

Weight Loss Exercise: वजन घटाने वाला व्यायाम सबसे प्रभावी है जो बिना किसी साइडइफेक्ट्स के आपको फिट बना सकता है और आपके फैट को बर्न करने में मददगार है. यहां कुछ बेस्ट वेट लॉस एक्सरसाइ के बारे में जानें जो प्रभावी तरीके से फैट घटाकर आपकी फिटनेस में सुधार करने में मदद कर सकती हैं.

Weight Loss: इन 6 कारगर एक्सरसाइज से किसी भी उम्र की लेडीज घटा सकती हैं अपना वजन, फिट बॉडी पाने के लिए डेली करें

Exercise For Weight Loss: वजन कम करना हर किसी के लिए एक जैसा नहीं होता.

खास बातें

  • Weight Loss: वजन कम करना हर किसी के लिए एक जैसा नहीं होता.
  • वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज का अभी तक कोई विकल्प नहीं है.
  • Exercise For Weight Loss: ये 6 वजन घटाने वाले व्यायाम सबसे प्रभावी हैं.

Exercise For Weight Loss: वजन कम करना हर किसी के लिए एक जैसा नहीं होता. आपके फिटनेस लेवल, उम्र, लाइफस्टाइल और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर आपको अपने टारगेट तक पहुंचने में अन्य लोगों की तुलना में अधिक समय लग सकता है. उदाहरण के लिए एक सामान्य मिथ है कि महिलाओं का वजन पुरुषों की तुलना में धीरे-धीरे कम होता है. वजन घटाने की इस धीमी दर को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसमें मांसपेशियों में अंतर और दोनों के बीच हार्मोनल बदलाव शामिल हैं. वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) चाहे कोई कितने ही गिना ले लेकिन वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) का कोई विकल्प अभी तक मौजूद नहीं है. वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज का महत्व आप सभी जानते हैं. वजन घटाने वाला व्यायाम सबसे प्रभावी है जो बिना किसी साइडइफेक्ट्स के आपको फिट बना सकता है और आपके फैट को बर्न करने में मददगार है. यहां कुछ बेस्ट वेट लॉस एक्सरसाइ के बारे में जानें जो प्रभावी तरीके से फैट घटाकर आपकी फिटनेस में सुधार करने में मदद कर सकती हैं.

वजन घटाने के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये बातें:

आप जितना खाते हैं उससे अधिक कैलोरी बर्न करें, लेकिन वेट लॉस प्लान का लगातार पालन करना हमेशा उतना आसान नहीं होता जितना लगता है. तनाव, प्रेरणा की कमी और परहेज के बारे में हानिकारक विश्वास आपको टारगेट तक पहुचने में रोक सकते हैं.

Foods For Lung Infection: फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाए तो इन 7 चीजों को तुरंत कर लें डाइट में शामिल

वजन घटाने की ट्रिक्स (Weight Loss Tricks)

वजन घटाने का जुनून: यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन वजन घटाने को एक तरफ रखकर अपने वेट लॉस टारगेट पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अधिक वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

5vfish3o

सफल वजन घटाने का राज: वजन कम रखने में सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए आप चार चीजें कर सकते हैं. क्या आपको पता है कि वे क्या है?

प्रेरित रहना: किसी भी चीज को करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण प्रेरणा है, लेकिन आप इसे दिन-ब-दिन कैसे जारी रखते हैं इससे डिसाइड होता है कि आप कितना वजन कम कर पाते हैं.

क्या आप जानते हैं बालों को सफेद होने से रोकने की तरकीब? यहां 7 प्रभावी घरेलू ट्रिक्स हैं

वजन घटाने के लिए सुपर इफेक्टिव एक्सरसाइज | Super Effective Exercises For Weight Loss

कार्डियो एक्सरसाइज: वजन कम करने की कोशिश करते समय अक्सर सबसे पहले कार्डियो या एरोबिक व्यायाम दिमाग में आते हैं. अपने वर्कआउट का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करने के लिए कुछ सामान्य कार्डियो नुकसान से बचें.

इंटरवल ट्रेनिंग: ये किसी भी वर्कआउट के दौरान अपने फिटनेस लेवल को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. कुछ समय के लिए कड़ी मेहनत करें, एक निश्चित समय के लिए आराम करें और दोहराएं.

नींद पूरी न होने से आंखों के नीचे बन गए हैं काले घेरे, तो इन आसान घरेलू नुस्खों की लें मदद

हाई इंटेसिटी ट्रेनिंग: HIIT बहुत हाई इंटेसिटी वाले अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करते हुए नेक्स्ट लेवल तक ले जाता है. HIIT कार्डियोवैस्कुलर बीमारी और डायबिटीज के लिए सिद्ध लाभ प्रदान करता है.

तबाता ट्रेनिंग: इसमें बहुत कम समय के लिए कड़ी मेहनत करना शामिल है, जिससे आपको कैलोरी बर्न करने और आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद मिलती है.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग: वेट ट्रेनिंग के साथ पुरुष और महिला दोनों बॉडी स्ट्रक्चर में सुधार देख सकते हैं. खासकर जब इसे सही पोषण के साथ जोड़ा जाता है. मजबूत मांसपेशियों को तराशने के अलावा लिफ्टिंग बहुत अधिक कैलोरी बर्न करता है, जिससे यह किसी भी वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए एकदम सही जोड़ी बन जाता है.

लेडीज को किसी भी एज में नजरअंदाज नहीं करने चाहिए शरीर में होने वाले ये 10 बदलाव, वर्ना बाद में हो जाएगी मुश्किल

सर्किट ट्रेनिंग: सर्किट प्रशिक्षण में एक व्यायाम से दूसरे तक जाना शामिल होता है, जिसमें बीच में कोई आराम नहीं होता है. आमतौर पर कार्डियो को स्ट्रेंथ मूव्स के साथ जोड़ा जाता है. अगर आप वेट ट्रेनिंग से आसानी से ऊब जाते हैं, तो रेजिस्टेंट वर्कआउट में घुसने के लिए सर्किट ट्रेनिंग एक मजेदार तरीका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.