Fat Loss के लिए 7 कमाल के फूड्स, इनके सामने Weight Loss का हर टोटका है फेल, डाइट में शामिल कर पाएं गजब का फायदा

Foods For Weight Loss: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको हेल्दी डाइट खाने और नियमित रूप से कसरत करने की जरूरत है. इसके अलावा इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

Fat Loss के लिए 7 कमाल के फूड्स, इनके सामने Weight Loss का हर टोटका है फेल, डाइट में शामिल कर पाएं गजब का फायदा

Weight Loss Foods: क्विनोआ प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं.

How Can I Lose My Belly Fat: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना वर्कआउट रूटीन बनाए रखने के साथ-साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप क्या खा रहे हैं. वजन घटाने की यात्रा को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं. वजन कम करने के लिए हमें रोजाना खाने वाले फूड्स के पोषण मूल्य को समझना और शोध करना चाहिए. कुछ ऐसे वेट लॉस फूड्स (Weight Loss Foods) हैं जो कमाल कर सकते हैं. वजन घटाने के तरीके क्या हैं अब इन सवालों को छोड़ दीजिए, क्योंकि वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedies) के तौर पर कुछ चीजों का सेवन कारगर हो सकता है. उदाहरण के लिए हमें फैट की जरूरत होती है ताकि शरीर कई फूड्स को अवशोषित कर सके. फैट बर्न को बढ़ावा देने के लिए प्रोटीन खा सकें, वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए कम कार्ब्स खा सकें. आप अपने शरीर में फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करने के लिए कुछ फूड्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

फैट बर्न को बढ़ावा देने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने की जरूरत है:

क्विनोआ: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में क्विनोआ को शामिल करना होगा. यह चावल के एक बेहतरीन विकल्प के रूप में काम करता है. क्विनोआ भी प्रोटीन से भरपूर होता है. प्रोटीन हमें काम करने और वजन कम करने के लिए हमारी ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके अलावा प्रोटीन शरीर में फैट बर्न को बढ़ावा देता है. एक हाई प्रोटीन डाइट आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपकी कैलोरी को तेजी से बर्न करता है. क्विनोआ विटामिन ई, आयरन, जिंक और सेलेनियम से भी भरपूर होता है. अंत में क्विनोआ आपकी डाइट के लिए एक बहुमुखी अतिरिक्त के रूप में कार्य करता है और इसे चावल के हेल्दी ऑप्शन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आप इसे कई भारतीय व्यंजनों जैसे कि छोले की सब्जी (छोले), राजमा करी (राजमा) के साथ जोड़ सकते हैं. आप इसे सलाद आदि में भी शामिल कर सकते हैं.

कुंवारी और किशोर लड़कियों को लगता है ये टीका! Sexually Active होने से पहले लेने पर इस कैंसर से देता है 90% बचाव, जानें सबकुछ...

अंडे: इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अंडे आपकी डाइट में एक बढ़िया अतिरिक्त हैं. यह प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने की क्षमता रखता है. अगर आप कैलोरी की कमी वाली डाइट का पालन कर रहे हैं, तो अंडे आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकते हैं, चूंकि अंडे आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, वे आपको जरूरी स्नैकिंग से रोक सकते हैं. इसके साथ ही साबूत अंडे प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरे होते हैं. विटामिन को अवशोषित करने में मदद करने के लिए हमारे शरीर को हेल्दी फैट की जरूरत होती है.

ग्रीन टी: ग्रीन टी को स्वास्थ्यप्रद गर्म पेय पदार्थों में से एक माना जाता है. इसमें जीरो कैलोरी होती है और यह भारत में लोकप्रिय रूप से सेवन की जाने वाली नियमित चाय का एक अधिक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है. ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है. हाई मेटाबॉलिज्म आपको सामान्य से अधिक तेजी से कैलोरी बर्न करने में सक्षम बनाता है. इसके अलावा ग्रीन टी में प्रमुख तत्वों में से एक कैफीन है. कैफीन शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए सिद्ध होता है जिससे आप और भी अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं. इससे आपको जिम में अधिक मेहनत करने में मदद मिल सकती है.

q1eefqk

कॉफी: अगर आप फैट बर्न करना चाहते हैं तो कॉफी एक और हेल्दी पेय है जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. अध्ययनों से पता चला है कि वर्कआउट करने से पहले कॉफी का सेवन आपके वर्कआउट के दौरान आपके द्वारा बर्न होने वाले फैट की मात्रा को लगभग दोगुना कर सकता है. इसके अलावा कॉफी में कैफीन की मात्रा भी अधिक होती है. कैफीन शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाता है. पर्याप्त कॉफी का सेवन आपको मानसिक और शारीरिक रूप से ऊर्जावान महसूस कराता है. अगर आप प्रोटीन शेक आदि के बारे में हिचकिचाते हैं तो यह एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट के रूप में काम कर सकता है.

6 चीजें जिन्हें कभी भी रात को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए, उड़ जाएगी नींद और पाचन भी होगा सुस्त

हरी पत्तेदार सब्जियां: पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, केल, लेट्यूस, पत्तागोभी आदि, फैट बर्न करने में वास्तव में सहायक हो सकती हैं. ये सब्जियां आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करती हैं. ये पोषक तत्व आपकी पाचन क्षमता को बेहतर करते हैं और फैट बर्न को भी बढ़ावा देते हैं. इसके अलावा, पत्तेदार साग बहुत बहुमुखी हैं. उन्हें अन्य पोषक तत्वों वाली सब्जियों के साथ पकाया जा सकता है या सलाद के बेस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

नारियल का तेल: नारियल किसी भी रूप में शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है, चाहे वह नारियल पानी हो, नारियल शुगर हो. नारियल का तेल अन्य खाना पकाने के तेलों के लिए एक बढ़िया विकल्प के रूप में काम करता है. नारियल का तेल बेहतर मेटबॉलिज्म के लिए सिद्ध हुआ है और यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. हालांकि, वजन घटाने पर नारियल तेल के लाभों पर अध्ययन सीमित हैं. इसलिए यह तभी फायदेमंद हो सकता है जब इसे वर्कआउट रूटीन के साथ हेल्दी फैट में शामिल किया जाए.

आपकी वो 8 गतलियां जो हार्ट अटैक का कारण बन सकती हैं! कहीं आप तो नहीं करते हैं इन्हीं को फॉलो

राजमा: राजमा वेजिटेरियन और वीगन लोगों के लिए एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत माना जाता है. एक बेहतरीन मांस विकल्प होने के अलावा राजमा फाइबर और जटिल कार्ब्स का भी एक बड़ा स्रोत है. राजमा खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं. इसके अलावा, राजमा बहुत बहुमुखी हैं, उन्हें एक बहुत ही लोकप्रिय भारतीय व्यंजन राजमा के रूप में खाया जा सकता है. उन्हें मैक्सिकन भोजन के साथ तैयार सलाद में भी शामिल किया जा सकता है, या ब्रिटिश स्नैक्स बीन्स की तरह टोस्ट पर खाया जा सकता है.

अंत में यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि ये फूड्स केवल फैट बर्न को बढ़ावा दे सकते हैं. अगर हेल्दी बैलेंस डाइट और वर्कआउट रूटीन के साथ इनका सेवन न किया जाए तो वे उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com