Cleaning Tips: इस तरह करें पूरे घर की सफाई, चमक जाएगा कोना-कोना...

House Cleaning Tips: आप अपने घर की अच्छे से सफाई करें ताकि बीमारियां और संक्रमण का खतरा आपके परिवार से दूर रहे. इस तरह की डीप क्लिनिंग के लिए हम यहां कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप अपने घर को चमका सकते हैं.

Cleaning Tips: इस तरह करें पूरे घर की सफाई, चमक जाएगा कोना-कोना...

Cleaning Tips: घर को स्वच्छ और साफ बनाने के लिए ऐसे करें घर की डीप क्लीनिंग.

हफ्ते भर ऑफिस जाने की भागदौड़ और रोजाना के कामों की व्यस्तता की वजह से हम घर की अच्छे से सफाई नहीं कर पाते. महज झाड़ू लगा देने से घर को साफ या स्वच्छ नहीं माना जा सकता. आप रोजाना के कामों में उलझे रह जाते हैं और हफ्ते भर ठीक से घर की सफाई नहीं कर पाते हैं तो हफ्ते के अंत में यानी वीकेंड पर आप घर की डीप क्लीनिंग का प्लान बना सकते हैं. हर वीकेंड पर आप अपने घर की अच्छे से सफाई करें ताकि बीमारियां और संक्रमण का खतरा आपके परिवार से दूर रहे. इस तरह की डीप क्लिनिंग के लिए हम यहां कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप अपने घर को चमका सकते हैं.

कम समय में ऐसे करें घर की सफाई- How To Clean Home Less Time:

1. गंदे जगहों की करें सफाई

सबसे पहले उस कमरे से सफाई की शुरुआत करें जो सबसे अधिक गंदा रहता है. कमरे के ऊपरी हिस्से से क्लीनिंग शुरू करें. सीलिंग के साथ ही पंखों को साफ करना न भूलें. छोटे- छोटे हिस्सों से धूल निकालने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

एक्ट्रेस Nusrat Jahan की खूबसूरती पर चार चांद लगा देने वाली ट्रेंडी Hairstyles, आप भी कर सकती हैं ट्राई

e5pms7no

सबसे पहले उस कमरे से सफाई की शुरुआत करें जो सबसे अधिक गंदा रहता है. Photo Credit: iStock

2. रसोई घर की करें खास सफाई

किचन की सफाई सबसे जरूरी इसलिए हो जाती है क्योंकि यहीं पर पूरे परिवार का खाना तैयार होता है. सबसे पहले किचन के सभी सामान को निकालकर उन्हें गीले कपड़े से साफ करें. उसके बाद बर्तन रखने वाले रैक को साफ करें. जहां आप किचन के सामान रखते हैं उस जगह को अच्छे से साफ करें. सिंक और जाली को साफ करें. पानी निकलने की जगह अच्छे से क्लीन करें.

Eyecare Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर आयुर्वेदिक टिप्स, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

3. इस चीजों की करें सफाई

दरवाजे पर लगे लॉक, लाइट के स्विच, नल और कैबिनेट को अच्छे से सूखे कपड़े से साफ करें. हर हफ्ते आप इस तरह की सफाई प्लान करते हैं तो आपको अधिक मेहनत की जरूरत नहीं पड़ेगी.

4. बाथरूम की ऐसे करें सफाई

बाथरूम की सफाई करने से पहले हाथ में ग्लव्स और मुंह पर मास्क पहन लेना जरूरी होता है. बाथरूम के हर हिस्से में फिनाइल डालें और इसकी सफाई करें. टॉयलेट सीट को एसिड या क्लीनिंग जेल से साफ करें. शॉवर और नल और टाइल्स को भी साफ कर लें. 

Cholesterol Diet Plan: शरीर के अति कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए 6 पॉपुलर डाइट प्लान, मोम की तरह पिघल जाएगा

5. फ्लोर को करें डीप क्लीन

फ्लोर के कोने-कोने से धूल को निकालें, इसके बाद पानी डालकर वाइपर से गंदगी बाहर निकाल लें. आखिर में फिनाइल के पानी से पोंछ लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.