कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा से 2 लोगों की मौत के बाद कोहराम, 100 से ज्यादा अस्पताल में भर्ती, शक के घेरे में रेड यीस्ट राइस

इस फूड सप्लीमेंट में रेड यीस्ट राइस (लाल खमीर चावल) होता है, जिसे जापानी में "बेनी कोजी" कहा जाता है. कहा जा रहा है कि शायद यही इन बीमारियों का मूल कारण हो सकता है

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा से 2 लोगों की मौत के बाद कोहराम, 100 से ज्यादा अस्पताल में भर्ती, शक के घेरे में रेड यीस्ट राइस

जापान में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली टैबलेट बनी मौत की वजह

Cholesterol Pill: जापान में दो लोगों की मौत और 100 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती होने के बाद कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली एक टैबलेट ने देश में काफी हंगामा मचा दिया है. सेहत में सुधार के लिए लिए जाने वाले टैबलेट को इससे जोड़ा गया है. इस फूड सप्लीमेंट में रेड यीस्ट राइस (red yeast rice) यानी लाल खमीर चावल होता है, जिसे जापानी में "बेनी कोजी" (Beni Koji) कहा जाता है. कहा जा रहा है कि शायद यही इन बीमारियों का मूल कारण हो सकता है. इसके कारण बड़े पैमाने पर जांच हुई और अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सेहतमंद बनाने का दावा करने वाले सभी सप्लीमेंट्स को वापस ले लिया है.

रेड यीस्ट राइस के इस्तेमाल से किडनी को नुकसान

न्यूज एजेंसी क्योडो की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान में दवा निर्माताओं में से एक कोबायाशी फार्मास्युटिकल कंपनी ने कहा कि मरने वाले दो लोगों में से एक उनके रेड यीस्ट राइस का रेगुलर कंज्यूमर था. एक मौत को "बेनी-कोजी" की डोज के लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद किडनी की बीमारी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था. जबकि दूसरी मौत की पुष्टि हेल्थ, लेबर और वेलफेयर मिनिस्ट्री की जांच के बाद की गई थी.

इमरजेंसी जांच के दायरे में 6,000 फूड आइटम

इन फूड सप्लीमेंट्स को लेने वाले अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है. इसके बाद सरकार ने स्वास्थ्य लाभ का दावा करने वाले फूड प्रोडक्ट्स की इमरजेंसी जांच शुरू कर दी है. लगभग 6,000 फूड आइटम जांच के दायरे में हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों की एजेंसी ने कानूनी प्रोटोकॉल के पालन के बारे में सभी दवा कंपनी के अधिकारियों के साथ चर्चा की.

कोबायाशी फार्मास्युटिकल की बेनी कोजी प्रोडक्ट्स रिकॉल

रिपोर्ट के मुताबिक कोबायाशी फार्मास्युटिकल ने बेनी-कोजी की सप्लाई करने वाली सभी कंपनियों से रेड यीस्ट राइस वाले प्रोडक्ट को वापस लेने का आग्रह किया है. कोबायाशी फार्मास्युटिकल की बेनी कोजी का इस्तेमाल करने वाली दर्जनों जापानी कंपनियों ने भी अलग से रिकॉल की घोषणा की है. हालांकि, कंपनी का दावा है कि मौजूदा हेल्थ इश्यू और उनके प्रोडक्ट में सीधे संबंध को लेकर कोई नतीजा बताना जल्दबाजी होगी.

रेड यीस्ट राइस या बेनी कोजी क्या है, कैसे बनाया जाता है

ओसाका स्थित कंपनी का कहना है कि उसने जापान में लगभग 50 और ताइवान में दो अन्य कंपनियों को भी रेड यीस्ट राइस की सप्लाई की है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में साल 2019 में पब्लिश एक रिसर्च पेपर के मुताबिक, रेड यीस्ट राइस या लाल खमीर चावल " फूड फंगस के साथ उबले हुए चावल को फरमेंटेड करके बनाया जाता है. अक्सर स्टेटिन दवा के विकल्प के रूप में हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है."

रेड यीस्ट राइस या बेनी कोजी को लेकर क्या कहता है मेडिकल रिसर्च

मेडिकल रिसर्च से पता चला है कि रेड यीस्ट राइस या बेनी कोजी अपने रासायनिक संरचना के आधार पर अंगों के नुकसान का कारण बन सकता है. स्टैटिन के विकल्प के रूप में इसके इस्तेमाल के साथ जोखिम की चेतावनी भी दी जाती है. हालांकि, अब तक की जांच में रेड यीस्ट राइस में ऐसा कोई सिट्रिनिन नहीं पाया गया, जो जहरीला है और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.

दूसरी ओर, यूएस नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, "रेड यीस्ट राइस प्रोडक्ट्स में महत्वपूर्ण मात्रा में मोनकोलिन K होता है. उनके स्टेटिन दवाओं के समान ही संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं. इनमें मांसपेशियों, किडनी और लिवर को नुकसान शामिल है."

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)