विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ गया है, तो सुबह करें ये काम, हफ्तेभर में कंट्रोल में आ जाएगा High Cholesterol लेवल

Drinks For Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना आजकल एक सामान्य समस्या बन गई है जो लोगों को हेल्दी लाइफ जीने में रोक लगा देती है. यहां कुछ सुबह पीने के लिए कुछ ड्रिंक्स हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को दिए गए हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ गया है, तो सुबह करें ये काम, हफ्तेभर में कंट्रोल में आ जाएगा High Cholesterol लेवल
Cholesterol Kaise Kam Kare: एक हेल्दी दिन की शुरुआत से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

Cholesterol Kam Karne Ke Liye Kya Piye: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का एक बड़ा कारण है. कोलेस्ट्रॉल अनकंट्रोल होने के कई कारण होते हैं, हालांकि अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाकर भी इस हेल्थ इश्यू को ठीक किया जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल हमारे खान-पान और लाइफस्टइल की आदतों पर निर्भर करता है. हमारी हेल्थ पर सबसे बड़ा प्रभाव मॉर्निंग रूटीन का पड़ता है. आप सुबह क्या करते हैं ये कोलेस्ट्रॉल लेवल घटा या बढ़ा सकता है. अगर कोई हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से परेशान है तो सुबह की शुरुआत कुछ ऐसे ड्रिंक्स के साथ करें जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकें, एक हेल्दी दिन की शुरुआत हो सकती है. यहां पर कुछ ऐसे ड्रिंक्स की लिस्ट दी गई है जिनका सेवन आप सुबह कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाली मॉर्निंग ड्रिंक्स | Morning Drinks That Control Cholesterol

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं. दिन में 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन करना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

2. बादाम का दूध

बादाम में विटामिन ई, मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. बादाम का दूध पीना न केवल हेल्दी होता है बल्कि यह आपको लंबे समय तक पेट भरे रहने की फीलिंग भी देता है.

यह भी पढ़ें: छोटे बालों को छिपाने के लिए ढकते हैं सिर, तो सिर्फ 15 दिन करें ये काम, घुटनों तक लंबे और बहुत घने हो जाएंगे बाल

3. संतरे का जूस

संतरे में पेक्टिन नामक एक प्रकार का फाइबर होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ताजा संतरे का जूस पीना न केवल आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है बल्कि आपको विटामिन सी की अच्छी मात्रा भी देता है.

4. सोया मिल्क

सोया में हाई प्रोटीन होता है और फैट में कम होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. सोया मिल्क का रेगुलर सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

5. ओट्स का दूध

ओट्स बीटा-ग्लूकन में बेहतरीन होते हैं, जो एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ओट्स का दूध पीना एक हेल्दी और सेटिस्फाइंग ऑप्शन हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सूरज की किरणों से काली न पड़े स्किन, घर पर इन चीजों से बनाएं सन टैनिंग मास्क, हफ्ते में 2 बार लगाएं, पाएं निखारी त्वचा

6. टमाटर का जूस

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है. टमाटर का जूस पीने से न केवल आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है बल्कि कई अन्य फायदे भी मिलते हैं.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के स्वास्थ्य लाभ फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुधा मूर्ति ने पहले राज्यसभा भाषण में सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन का किया जिक्र, कहा - 9-14 साल की लड़कियों को HPV वैक्सीनेशन देना बहुत मुश्किल नहीं
शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ गया है, तो सुबह करें ये काम, हफ्तेभर में कंट्रोल में आ जाएगा High Cholesterol लेवल
धूम्रपान के समान हैं अकेलेपन के प्रभाव, युवाओं में बढ़ रहे हैं हैरान करने वाले मामले, जानें इसे कैसे दूर करें
Next Article
धूम्रपान के समान हैं अकेलेपन के प्रभाव, युवाओं में बढ़ रहे हैं हैरान करने वाले मामले, जानें इसे कैसे दूर करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;