विज्ञापन
Story ProgressBack

सूरज की किरणों से काली न पड़े स्किन, घर पर इन चीजों से बनाएं सन टैनिंग मास्क, हफ्ते में 2 बार लगाएं, पाएं निखारी त्वचा

How To Get Rid of Sunburn Naturally: सन टैनिंग से स्किन काली पड़ने लगती हैं और चेहरे पर झाइयां दिखती हैं. गर्मियों में इस स्किन प्रोब्लम से बचने के लिए हम ऐसे घरेलू फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाए रखेगा.

Read Time: 3 mins
सूरज की किरणों से काली न पड़े स्किन, घर पर इन चीजों से बनाएं सन टैनिंग मास्क, हफ्ते में 2 बार लगाएं, पाएं निखारी त्वचा
Skin Tanning Kaise Hataye: सूर्य की तेज किरणों से त्वचा का काला पड़ना एक आम समस्या है.

Homemade Mask For Sun Spots: धीरे-धीरे सूरज की चमक बढ़ती जा रही है. सूरज की सीधी किरणें हमारी त्वचा को इफेक्ट करती हैं. गर्मी के मौसम में सूर्य की तेज किरणों से त्वचा का काला पड़ना एक आम समस्या है. सन टैनिंग से बचाव के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू उपचार न केवल प्राकृतिक होते हैं बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित भी होते हैं. अगर आप भी गर्मियों के लिए अपनी स्किन को तैयार करना चाहते हैं और सन टैनिंग से कैसे बचें (How to avoid sun tanning), सन टैनिंग से बचने के उपाय तलाश रहे हैं, तो यहां हम कुछ ऐसे घर पर बनाए जा सकने वाले मास्क के बारे में बता रहे हैं जो आपको सन टैनिंग से बचाव में कारगर सिद्ध होंगे.

सन टैनिंग से त्वचा को बचाने वाले घरेलू मास्क | Home Masks To Protect Skin From Sun Tanning

1. हल्दी और दही का मास्क

हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम कर सकते हैं और दही त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. एक चमच दही में आधा चमच हल्दी पाउडर मिलाएं. इसे अपने चेहरे और टैन वाले हिस्से पर लगाएं. 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धो लें.

2. नींबू और शहद का मास्क

नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा के रंग को हल्का कर सकते हैं और शहद नमी प्रदान करता है. एक चमच शहद में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं. लगभग 20 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें.

यह भी पढ़ें: छोटे बालों को छिपाने के लिए ढकते हैं सिर, तो सिर्फ 15 दिन करें ये काम, घुटनों तक लंबे और बहुत घने हो जाएंगे बाल

3. एलोवेरा और खीरे का मास्क

एलोवेरा सूथिंग गुण प्रदान करता है, और खीरा त्वचा को ठंडक देता है. खीरे का रस और एलोवेरा जेल को बराबर मात्रा में मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे और अन्य टैनिंग वाले हिस्सों पर लगाएं. 30 मिनट के बाद धो लें.

4. बेसन और टमाटर का मास्क

बेसन त्वचा को गहराई से साफ करता है, जबकि टमाटर में एंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं. 2 चमच बेसन में 1 चमच टमाटर का रस मिलाएं. इस मिश्रण को टैन वाले हिस्सों पर लगाएं. सूखने पर धो लें.

ये होममेड मास्क न सिर्फ प्राकृतिक हैं बल्कि आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल सुरक्षित भी हैं. इन्हें रेगुलर इस्तेमाल करके आप सन टैनिंग से बचाव कर सकते हैं. हालांकि, ध्यान दें कि किसी भी नई चीज का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.

How Can I Remove Tan | सन टैन को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
सूरज की किरणों से काली न पड़े स्किन, घर पर इन चीजों से बनाएं सन टैनिंग मास्क, हफ्ते में 2 बार लगाएं, पाएं निखारी त्वचा
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;