Chocolate Day 2023: चॉकलेट खाने के ये हैं सीरियस साइड इफेक्ट्स, जानिए क्यों कम मात्रा में करना चाहिए सेवन

Chocolate Day 2023: ये लव फेस्टिवल 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है. लोग इसे अपने किसी खास के लिए अपनी भावनाओं और प्यार को व्यक्त करके मनाते हैं. यहां बहुत ज्यादा और डेली चॉकलेट का सेवन करने के कुछ साइडइफेक्ट (Chocolate Side Effects) के बारे में बताया गया है.

Chocolate Day 2023: चॉकलेट खाने के ये हैं सीरियस साइड इफेक्ट्स, जानिए क्यों कम मात्रा में करना चाहिए सेवन

Chocolate Side Effects: ये लव फेस्टिवल 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है.

Chocolate Day 2023: वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे है जो 9 फरवरी को मनाया जाता है. अपने लव वन को चॉकलेट गिफ्ट (Chocolate Gift) करने के लिए समर्पित ये दिन रोज और प्रपोज डे के बाद आता है. वैलेंटाइन वीक का ये लव फेस्टिवल 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है. आज चॉकलेट डे है. लोग इसे अपने किसी खास के लिए अपनी भावनाओं और प्यार को व्यक्त करके मनाते हैं. हालांकि चॉकलेट का मीठा, सुखद स्वाद आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकता है, लेकिन इसे खाने के कुछ कुछ नुकसान भी हैं. हालांकि पॉर्शन कंट्रोल रूल को फॉलो कर आप किसी भी चीज को कम मात्रा में खा सकते हैं.

चॉकलेट कुछ पोषण संबंधी लाभ प्रदान करता है और इसके कई नुकसान भी हैं जो इसे आपकी डाइट के लिए एक खराब विकल्प बना सकते हैं. यहां बहुत ज्यादा और डेली चॉकलेट का सेवन करने के कुछ साइडइफेक्ट (Chocolate Side Effects) के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जानना चाहिए.

चॉकलेट खाने के नुकसान | Disadvantages Of Eating Chocolate

हालांकि डार्क चॉकलेट का सीमित मात्रा में सेवन फायदेमंद हो सकता है, लेकिन अति हर चीज की बुरी है. चॉकलेट का ज्यादा सेवन करने से कई नुकसान हो सकते हैं. 

1) हाई कैलोरी

चॉकलेट कैलोरी से भरपूर होती है. बहुत ज्यादा कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करने से मोटापा हो सकता है. डार्क चॉकलेट में प्लांट कंपाउंड होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. भले ही डार्क चॉकलेट में हेल्दी कंपाउंड होते हैं, फिर भी यह कैलोरी से भरी होती है.

आज चॉकलेट डे पर अपने लव वन को कौन सी चॉकलेट गिफ्ट करें? जानिए

2) हाई सेचुरेटेड कंटेंट

चॉकलेट खाने के नुकसानों में से यह भी एक है कि ये न केवल फैट से भरी होती बल्कि इसमें सेचुरेटे फैट होता है. ये एक प्रकार का फैट है जो आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है. सेचुरेटेड फैट आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है.

t8oa0au8

3) हाई शुगर वाली होती है चॉकलेट

शुगर अन्य कार्बोहाइड्रेट की तरह एनर्जी प्रदान कर सकती है, लेकिन इसमें कई पोषण संबंधी कमियां हैं. शुगर दांतों के लिए खराब है, हाई शुगर आपके हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ा सकती है.

बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, स्वाद भी लाजवाब, यूं करें इस्तेमाल

4) विटामिन और खनिजों की कम मात्रा

चॉकलेट में कुछ फायदेमंद पोषक तत्वों की वजह से अगर आप इसे हेल्दी स्नैक के बजाय खाते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. चॉकलेट विटामिन का एक बड़ा स्रोत नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.