Chocolate Day 2023: आज चॉकलेट डे पर अपने लव वन को कौन सी चॉकलेट गिफ्ट करें? जानिए

Valentines Week 2023: वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाया जाता है. इस हफ्ते की शुरुआत रोज डे से होती है और खत्म वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) के साथ होता है. आज चॉकलेट डे के दिन कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं.

Chocolate Day 2023: आज चॉकलेट डे पर अपने लव वन को कौन सी चॉकलेट गिफ्ट करें? जानिए

Valentines Week 2023: हर साल फरवरी के दूसरे हफ्ते में वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है.

Chocolate Day 2023: पूरे साल दिन हफ्ते का सबसे ज्यादा बेसब्री से इंतजार किया जाता है उसका आज तीसरा दिन यानि 9 फरवरी को हर साल चॉकलेट डे (9 February Chocolate Day) के रूप में मनाया जाता है. हर साल फरवरी के दूसरे हफ्ते में वैलेंटाइन वीक (Valentine's Week) पूरी दुनिया में बहुत ही शिद्दत से मनाया जाता है. यह वीक प्यार को समर्पित है और लोगों से आग्रह करता है कि वे जिनसे प्यार करते हैं, उनके प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करें. जो लोग रिलेशनशिप में हैं, वो अपने पार्टनर के साथ पूरा हफ्ता बिताते हैं. वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाया जाता है. इस हफ्ते की शुरुआत रोज डे से होती है और खत्म वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) के साथ होता है. आज चॉकलेट डे के दिन कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं.

Chocolate Day 2023: चॉकलेट खाने के ये हैं सीरियस साइड इफेक्ट्स, जानिए क्यों कम मात्रा में करना चाहिए सेवन

कौन सी चॉकलेट करें गिफ्ट? | Which Chocolate To Gift?

हाई पॉलीफेनोल कंटेंट के साथ डार्क चॉकलेट हाई एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने, इम्यूनिटी बढ़ाने और हार्ट डिजीज के जोखिम को रोकने में मदद कर सकती है. आप आज के दिन अपने लव वन को डार्क चॉकलेट गिफ्ट कर सकते हैं. सबसे अच्छे चॉकलेट में कोको होता है जिसमें बहुत कम या कोई एडिटिव्स नहीं होते हैं.

Propose Day 2023: प्रपोज डे पर इस डिश के साथ करें अपने प्यार का इजहार, पार्टनर देखकर हो जाएगा...

aucl614

डार्क चॉकलेट कई स्वास्थ्य लाभों का भी दावा करती है. इनमें ब्लड प्रेशर को कम करना, तनाव से राहत देना, कॉग्नेटिव हेल्थ में सुधार, आपकी त्वचा की रक्षा करना और बहुत कुछ शामिल है.

Valentines Day Special: वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को करें प्रपोज और खाएं पूरे साल फ्री का खाना

कितनी डार्क चॉकलेट खाना हेल्दी है? | How Much Dark Chocolate Is Healthy To Eat?

डार्क चॉकलेट के फ्लेवोनोइड्स को पाने के लिए आपको डार्क चॉकलेट की कोई बहुत ज्यादा मात्रा खाने की जरूरत नहीं है. कहा जाता है कि डार्क चॉकलेट को कैंडी के किसी टुकड़े की तरह करना चाहिए और इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स, विटामिन और खनिज होते हैं, लेकिन इसे हेल्दी नहीं कहते हैं. इसमें बहुत सारी शुगर और फैट होता है.

Valentines Week Special: चॉकलेट डे पर इस बार करें कुछ अलग ट्राई, इस बार लव्ड वन्स को गिफ्ट करें ये खास तोहफा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.