बच्चों जैसी बॉडी कहकर चिढ़ाते हैं लोग तो आज से ही शुरू कर दें ये चेस्ट एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में खुलने लगेगा शरीर

Exercises For Chest: चेस्ट को मजबूत करने से बॉडी की कई एक्टिविटीज में सुधार होता है. यहां चेस्ट मसल्स को बेहतर बनाने के लिए कुछ एक्सरसाइज के बारे में जानिए.

बच्चों जैसी बॉडी कहकर चिढ़ाते हैं लोग तो आज से ही शुरू कर दें ये चेस्ट एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में खुलने लगेगा शरीर

Chest Exercise: केबल क्रॉसओवर एक्सरसाइज काफी मददगार हो सकती है.

Chest Muscle Exercises: हर कोई एक अच्छी बॉडी पाना चाहता है. चेस्ट मसल्स को टोन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप व्यायाम करें और अपने रुटीन में ऐसे व्यायाम शामिल करें जो छाती की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने में मदद करें. ज्यादातर लोग सिर्फ अपनी अपर चेस्ट की मांसपेशियों पर काम करते हैं और लोअर चेस्ट को नजरअंदाज करते हैं जिसे पेक्टोरल मांसपेशियों के रूप में भी जाना जाता है. अपनी लोअर चेस्ट को मजबूत करने से शरीर की कई एक्टिविटीज में सुधार होता है. यहां चेस्ट मसल्स को बेहतर बनाने के लिए कुछ एक्सरसाइज के बारे में जानिए.

चेस्ट मसल्स को टोन करने के व्यायाम | Exercises to tone chest muscles

1. पुशअप्स को इनलाइन करें

पुश-अप्स आपकी छाती को बनाने और अपनी मांसपेशियों को काम करने का एक शानदार तरीका है. पुश-अप्स पूरे ऊपरी शरीर और पीठ में ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं. एक झुकी हुई स्थिति से पुश-अप्स करना वास्तव में आपकी छाती को आकार देने में मदद करता है क्योंकि इससे उसके निचले हिस्से पर तनाव बढ़ जाता है. इस अभ्यास को करने के लिए आपको आमतौर पर एक बेंच या प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें: पेट की हर दिक्कत रहेगी दूर बस कर लीजिए इन 4 विटामिन से भरे फूड्स का सेवन, मिलेंगे ये गजब फायदे

कैसे करें ये एक्सरसाइज?

इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी बेंच के सामने खड़े हो जाएं. अब अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से अलग बेंच पर रखें. अपनी पीठ और पैरों के साथ एक पौधे की स्थिति में सीधे बहुत अंत तक फैले हुए हों. अब धीरे-धीरे अपनी बाहों को मोड़ें जैसे आप सामान्य पुश-अप्स में करते हैं. आपके हाथ आपकी छाती के करीब होने चाहिए और फिर धीरे-धीरे अपने शरीर को ऊपर उठाएं. इस अभ्यास के लिए 10-12 सेट करें, शुरुआती स्टेप में सिर्फ एक सेट करें.

2. डिक्लाइन डंबल प्रेस

यह सामान्य डम्बल प्रेस का एक लेवल ऊपर है. यह डम्बल और बारबेल दोनों के माध्यम से किया जा सकता है. बेंच को उसकी सपाट ऊंचाई से थोड़ा नीचे अपनी छाती की ओर रखें. यह आपकी छाती को हाई स्पीड से टारगेट करेगा. यह आपकी छाती को आकार देने और टोन करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है. यह बहुत आसान नहीं है और इस अभ्यास को पहली बार करते समय आपको किसी के समर्थन की जरूरत हो सकती है. यह आपकी पीईसी मांसपेशियों को आकार देता है और उन्हें मजबूत बनाता है.

3. केबल क्रॉसओवर

केबल क्रॉसओवर मशीन की मदद से करना होता है. यह आपकी लोवर चेस्ट और ऊपरी छाती को भी टोन करने में सहायक है. अपने हाथों की थोड़ी सी स्थिति बदलकर आप उस हिस्से को नियंत्रित कर सकते हैं जिस पर आपको दबाव डालना है. हाई पुली सेट करने से आपकी लोअर चेस्ट टोन होगी और लोअर पुली को सेट करने से आपकी अपर चेस्ट बन जाएगी.

ये भी पढ़ें: क्या वाकई भिंडी खाने से डायबिटीज रोगियों फायदा होता है या खाली बना रखा है हव्वा? जानिए 

4. पैरालेल-बार डिप्स

यह छाती की मांसपेशियों को टोन करने के साथ-साथ पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है. पैरालेल-बार डिप्स छाती, बाहों, कंधे और पीठ में कई मसल्स ग्रुप को सक्रिय करती है. इस अभ्यास के दौरान सुनिश्चित करें कि आप सही स्थिति में हैं. छाती पर प्रभाव पैदा करने के लिए आपको थोड़ा आगे झुकना होगा.

सलाखों को कस कर पकड़ें और अपनी बाहों की मदद से शरीर को ऊपर की ओर धकेलें. अब अपनी बाहों को झुकाते हुए और धड़ को आगे की ओर झुकाते हुए श्वास लें. अपने शरीर को धीरे-धीरे नीचे करते रहें जब तक कि आप अपनी छाती में खिंचाव महसूस न करें. 2 सेकंड के लिए वहां रुकें और सलाखों के ऊपर वापस आएं. इस अभ्यास को अधिक से अधिक किए बिना जितनी बार संभव हो दोहराएं. किसी भी बिंदु पर मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव न डालें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)