पेट की हर दिक्कत रहेगी दूर बस कर लीजिए इन 4 विटामिन से भरे फूड्स का सेवन, मिलेंगे ये गजब फायदे

Stomach Health: इस लेख में हम बता रहे हैं कि कौन सा विटामिन आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है और ऐसे फूड्स हैं जिनमें ये विटामिन प्रचुर मात्रा में हैं.

पेट की हर दिक्कत रहेगी दूर बस कर लीजिए इन 4 विटामिन से भरे फूड्स का सेवन, मिलेंगे ये गजब फायदे

विटामिन डी इम्यून फंक्शन को कंट्रोल करने और आंत में सूजन को कम करने में मदद करता है.

Stomach Problems: अच्छी हे्लथ के लिए गट हेल्थ में सुधार करना जरूरी है, क्योंकि आंत पाचन, पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन और इम्यून फंक्शन में बड़ी भूमिका निभाती है. जबकि एक बैलेंस डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल जरूरी है, कुछ विटामिन खासतौर से आंत को सपोर्ट करते हैं और सुधार कर सकते हैं. इस लेख में हम बता रहे हैं कि कौन सा विटामिन आपके पेट को बढ़ावा दे सकता है और ऐसे फूड्स हैं जिनमें ये विटामिन प्रचुर मात्रा में हैं.

यहां 4 विटामिन हैं जो आंत को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं:

1. विटामिन ए

यह फैट में घुलनशील विटामिन आंखों की रोशनी और इम्यून फंक्शन में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है, लेकिन ये आंत को हेल्दी बनाए रखने में भी बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन ए पाचन तंत्र को प्रभावित करने वाली सेल्स के डिफरेंसिएशन और इंटिग्रिटी को रेगुलेट करने में मदद करता है, पोषक तत्वों का एब्जॉर्प्शन करता है और हानिकारक पार्टिकल्स को ब्लड फ्लो में प्रवेश करने से रोकता है. विटामिन ए के अच्छे स्रोतों में लीवर, ऑयली फिश, अंडे, गाजर, शकरकंद और पालक जैसे रंगीन फल और सब्जियां शामिल हैं. आम भी विटामिन ए का एक स्वादिष्ट स्रोत है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले दूध में ये चीज मिलाकर पी लीजिए, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बढ़ने लगती है आंखों की रोशनी

2. विटामिन डी

अक्सर "सनशाइन विटामिन" के रूप में जाना जाता है, विटामिन डी न केवल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बल्कि आंत के लिए भी जरूरी है. ये इम्यून सिस्टम को कंट्रोल करने और आंत में सूजन को कम करने में मदद करता है. अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन डी की कमी कई बाउल डिसऑर्डर से जुड़ी है, जैसे इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज और इर्रेटेबल बाउल सिंड्रोम. विटामिन डी का प्राथमिक स्रोत सूरज की रोशनी है, लेकिन यह साल्मन और मैकेरल जैसी फैटी फिश, फोर्टिफाइड डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे की जर्दी में भी पाया जा सकता है. मशरूम विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है.

3. विटामिन बी

बी विटामिन, जिसमें बी1 (थियामिन), बी2 (राइबोफ्लेविन), बी3 (नियासिन), बी6 (पाइरिडोक्सिन), बी9 (फोलेट) और बी12 (कोबालामिन) शामिल हैं, ये हेल्दी गट को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. वे एनर्जी बनाए रखने, नर्व्स फंक्शन और रेड ब्लड सेल्स के सिंथेसिस में शामिल हैं. विटामिन बी के अच्छे स्रोतों में साबुत अनाज, फलियां, पत्तेदार सब्जियां, मांस, मछली और अंडे शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: सिर को तौलिए से ढककर गर्म पानी से निकलती भाप के ऊपर रखें अपना चेहरा, हफ्तेभर में दमकती नजर आएगी स्किन

4. विटामिन सी

यह पानी में घुलनशील विटामिन अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यह गट हेल्थ में भी बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो आंत की परत को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करता है. ये कोलेजन को सपोर्ट करता है, एक स्ट्रक्चरल प्रोटीन जो इंटेस्टाइनल ऑब्ट्रक्शन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. खट्टे फल, जामुन, कीवी और पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं. बेल पेपर भी विटामिन सी का एक अद्भुत स्रोत हैं.

ये फूड्स न केवल विटामिन से भरपूर होते हैं बल्कि जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करते हैं जो हेल्दी गट हेल्थ को भी सपोर्ट करते हैं. हालांकि ये विटामिन आंत के स्वास्थ्य में योगदान दे सकते हैं, लेकिन ये ध्यान रखना जरूरी है कि एक बैलेंस और हेल्दी डाइट जरूरी है. केवल सप्लीमेंट डाइट पर निर्भर रहने के बजाय पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)