विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

क्या वाकई भिंडी खाने से डायबिटीज रोगियों फायदा होता है या खाली बना रखा है हव्वा? जानिए

Okra For Diabetes: भिंडी एक पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है जिसे बेहद हेल्दी माना जाता है, खासकर डायबिटीज वाले लोगों के लिए. अपनी डाइट में भिंडी को शामिल करने के कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां बताया गया है.

Read Time: 3 mins
क्या वाकई भिंडी खाने से डायबिटीज रोगियों फायदा होता है या खाली बना रखा है हव्वा? जानिए
Diabetes Diet: भिंडी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.

Diabetes Diet: भिंडी कई स्वास्थ्य लाभों वाली एक अनोखी सब्जी है, खासकर डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए. इसमें लो कैलोरी और बहुत सारा फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. भिंडी का घुलनशील फाइबर कार्बोहाइड्रेट के टूटने और अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे खाने के बाद तेजी से ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना कम हो जाती है. भिंडी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो विटामिन ए और सी जैसे जरूरी पोषक तत्वों को बढ़ावा देती है. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने की क्षमता के कारण ये डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है, जो बेहतर ग्लाइसेमिक मैनेजमेंट को बढ़ावा देता है. डाइट में भिंडी को शामिल करने के कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है भिंडी | Okra can control blood sugar level

भिंडी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ विटामिन ए और सी जैसे जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करती है. भिंडी आपकी डाइट में शामिल करने के लिए एक बहुत ही हेल्दी सब्जी है. भिंडी में ढेर सारा घुलनशील फाइबर होता है, खासकर पाचन तंत्र में जो शुगर के अवशोषित होने की दर को कम करने में मदद करता है. एक बार जब आप इसे अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर देंगे तो भिंडी हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मददगार हो सकती है. हाई फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स इस सब्जी को डायबिटीज वाले लोगों के लिए सुरक्षित बनाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. भिंडी एक सीजनल सब्जी है जिसके बारे में कुछ लोगों का मानना है कि यह डायबिटीज को कंट्रोल करने का रहस्य हो सकता है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले दूध में ये चीज मिलाकर पी लीजिए, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बढ़ने लगती है आंखों की रोशनी

हार्ट के लिए हेल्दी

भिंडी के एंटीऑक्सीडेंट गुण हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को रोकने के लिए जाने जाते हैं. साथ ही इस सुपरफूड में मौजूद पोटेशियम सामान्य ब्लड प्रेशर रेगुलेशन को सपोर्ट करने में मदद करता है.

पोषक तत्वों से भरपूर

भिंडी में कई एंटीऑक्सिडेंट और फोलेट, बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे मिनरल होते हैं. इतना ही नहीं भिंडी में सूजन-रोधी प्रभाव भी होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
क्या वाकई भिंडी खाने से डायबिटीज रोगियों फायदा होता है या खाली बना रखा है हव्वा? जानिए
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;