Causes Of Obesity: लाइफस्टाइल की ये 5 गलतियां बनाती हैं मोटापे का शिकार, आज ही करें सुधार और हो जाएं टेंशन फ्री

Obesity Causes: मानो या न मानो, खराब लाइफस्टाइल मोटापे का सबसे आम कारण है, जो ग्लोबल स्कैल पर बढ़ रहा है. यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि कैसे खराब डाइट और व्यायाम की कमी मिलकर आपको मोटा और अनहेल्दी बना सकते हैं.

Causes Of Obesity: लाइफस्टाइल की ये 5 गलतियां बनाती हैं मोटापे का शिकार, आज ही करें सुधार और हो जाएं टेंशन फ्री

Obesity: कम चलना और अधिक बैठना मोटापे का कारण बन सकता है.

Reasons Of Obesity: मोटापा आमतौर पर बहुत अधिक खाने और बहुत कम चलने के कारण होता है. अगर आप हाई एनर्जी, खासकर से फैटी और शुगरी फूड्स का सेवन करते हैं, लेकिन व्यायाम और फिजिकल एक्टिविटी के जरिए एनर्जी को बर्न नहीं करते हैं, जो अंत में मोटापे का कारण बनता है. यहां हम लाइफस्टाइल की उन गलतियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा कि इससे मोटापा बढ़ सकता है.

Weight Loss: सुबह उठकर अपनाएं ये रूटीन, अपने आप घटने लगेगा Body Fat, पेट भी चला जाएगा अंदर

लाइफस्टाइल की गलतियां जो मोटापे का कारण बनती हैं:

मोटापे का सबसे बड़ा कारण है बहुत ज्यादा खाना और बहुत कम चलना. आप एक दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करते हैं, यह आपके मोटे होने के जोखिम को भी प्रभावित कर सकता है. नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए औसतन एक शारीरिक रूप से सक्रिय पुरुष को एक दिन में लगभग 2,500 (और महिलाओं को 2000) कैलोरी की जरूरत होती है. मोटापे से बचने के लिए हेल्दी, प्राकृतिक और घर के खाने का सेवन करना चाहिए. बर्गर, पिज्जा, फ्राइज़, चिप्स और पास्ता सभी हाई कार्ब और हाई कैलोरी वाले फूड्स हैं जो मोटापे का कारण बन सकते हैं.

कारक जो मोटापे के जोखिम को बढ़ा सकते हैं | Factors That Can Increase The Risk Of Obesity

1) खराब डाइट

अगर आप नियमित रूप से ढेर सारा जंक, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाते हैं, तो आपको मोटापे का खतरा हो सकता है. इसके अलावा, अगर आप बड़े हिस्से में भोजन करते हैं और बहुत बार-बार खाते हैं तो जोखिम अधिक होता है. शुगरी ड्रिंक्स का सेवन, अक्सर बाहर का खाना और नियमित रूप से कंफर्ट फूड्स का सेवन मोटापे का कारण बन सकता है.

Diabetes रोगी डेली सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इन मसालों का सेवन, Blood Sugar तेजी से हो जाएगा कंट्रोल

2) व्यायाम और फिजिकल एक्टिविटी का अभाव

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते हैं, तो आपको मोटापे का खतरा है. साथ ही, कम हिलना-डुलना और ज्यादातर समय बैठे रहना आपके जोखिम को बढ़ा सकता है. मोटापे से बचने के लिए हफ्ते में कम से कम 150 मिनट का मध्यम व्यायाम या 90 मिनट का हाई इंटेंसिटी वाला व्यायाम हर किसी के लिए जरूरी है.

pbodi2lg

3) आनुवंशिकी

जी हां आपका जेनेटिक्स भी मोटापे के लिए जिम्मेदार हो सकता है. अगर आपके परिवार में मोटापे की हिस्ट्री चलती आ रही है तो यह आपको इसके जोखिम में भी डाल सकता है.

4) अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि

हाइपोथायरायडिज्म अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि के कारण होने वाली कंडिशन है. यह एक ऐसी स्थिति है जिससे मोटापा हो सकता है. खराब लाइफस्टाइल हाइपोथायरायडिज्म और मोटापे के मुख्य कारणों में से एक है. हार्मोनल असंतुलन को भी दोष दिया जा सकता है.

अंगूर को इन 5 तरीकों से चेहरे पर लगाएं, मिलेगी निखरी जवां और दमकती त्वचा, ये रहे ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक

5) बहुत ज्यादा तनाव

लंबे समय तक तनावग्रस्त रहने से अनजाने में वजन बढ़ सकता है और मोटापा हो सकता है. तनाव आपके वजन घटाने के टारगेट को बाधित कर सकता है और आपके लिए वजन कम करना और भी कठिन बना सकता है. मोटापा और वजन बढ़ने से रोकने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट स्ट्रेटजी अपनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.