क्या चेहरे पर झाइयां, डार्क स्पॉट पड़ने के कारण जानते हैं आप? इन देसी उपचारों की मदद से पाएं साफ और दमकता चेहरा

Pigmentation Remedies: फेस पर दाग धब्बे चेहरे की रौनक को कम कर देते हैं. झाइयों का कारण क्या है हमें सबसे पहले इसकी जड़ को पकड़ना होगा ताकि इसका इलाज किया जा सके.

क्या चेहरे पर झाइयां, डार्क स्पॉट पड़ने के कारण जानते हैं आप? इन देसी उपचारों की मदद से पाएं साफ और दमकता चेहरा

Pigmentation: आजकल बहुत से लोग हाइपरपिगमेंटेशन से परेशान हैं.

Pigmentation Ko Kaise Dur Karein: स्किन पिगमेंटेशन डिसऑर्डर तब होता है जब बहुत ज्यादा मेलेनिन बनने लगता है, जिसे हाइपरपिगमेंटेशन कहा जाता है. ये स्किन पर काले धब्बों का कारण बन जाता है. समय के साथ यह त्वचा के रंग को भी प्रभावित कर सकता है. आजकल बहुत से लोग हाइपरपिगमेंटेशन से परेशान हैं. स्किन पर काले दाग-धब्बे भला किसे पसंद होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिंग्मेंटेशन क्यों होता है और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है. पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के घरेलू नस्खे (How To Get Rid of Pigmentation) मौजूद हैं लेकिन इनका सही तरीके से इस्तेमाल बहुत कम ही लोग कर पाते हैं. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानने की जरूरत है.

चावल के पानी में इन बीजों का पाउडर मिला लीजिए, कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ देख हो जाएंगे हैरान, ये रहा इस्तेमाल का तरीका

स्किन पर क्यों बन जाते हैं डार्क स्पॉट | Causes of Dark Spots On Face

  • चोट लगने की वजह से.
  • एलर्जी होने से.
  • कुछ दवाओं का सेवन.
  • सूर्य के संपर्क में आना
  • हार्मोनल उतार-चढ़ाव
  • जेनेटिक कारक.
  • कुछ रोग

स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए देसी नुस्खे | Home Remedies For Skin Pigmentation

1. एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं

एलोवेरा में पाया जाने वाला एलोइन प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला डीपिग्मेंटिंग कंपाउंड है. एलोवेरा जेल को सोने से पहले स्किन पर लगा सकते हैं.

2. ऑलिव ऑयल

चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगाने से स्किन में मौजूद नेचुरल सन-ब्लॉकिंग गुण बढ़ जाते हैं. इसके अलावा, इसमें स्क्वालेन भी होता है जो स्किन की नेचुरल प्रोटेक्टिव फैट है.

कब्ज का अचूक उपाय हैं ये 4 चीजें, आज से ही खाना शुरू कीजिए, अगले ही दिन से दिखने लगेगा असर

2. सेब का सिरका

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड स्किन पिगमेंटेशन को हल्का करने में मदद करता है. इसे बराबर भागों में पानी के साथ मिलाकर डार्क पैच पर लगाया जा सकता है. दो से तीन मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो सकते हैं.

4. लाल प्याज

ऐसा कहा जाता है कि स्किन पर कई निशानों को हल्का करने वाली क्रीम में लाल प्याज के अर्क होते हैं. कुछ शोध अध्ययनों से पता चला है कि लाल प्याज की ड्राई स्किन स्किन पिगमेंटेशन को हल्का करने में मदद कर सकता है.

7. टमाटर का पेस्ट

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो स्किन को प्रदूषकों से बचाता है. इससे पिगमेंटेशन को कम करने में मदद मिल सकती है आप टमाटर का पेस्ट या फेस पैक भी बना सकते हैं.

गुड़ और घी को इस तरह खाना शुरू कीजिए, कमजोर शरीर पर जल्दी से चढ़ेगा मांस, उभरने लगेंगे गालों के गड्ढे

Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.