विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2022

Carbohydrate Benefits: बॉडी के लिए बेहद जरूरी है कॉर्बोहाइड्रेट, जानें खाने के लिए सही मात्रा, सही समय और सही तरीका

Carbohydrate Health Benefits: जब भी वेट लॉस करने की बात आती है तो हर कोई यही सलाह देता है कि डाइट में से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम कर दो जिससे कैलोरी की क्वांटिटी कम हो जाए. पर वेट लॉस करने का ये तरीका सही नहीं है.

Carbohydrate Benefits: बॉडी के लिए बेहद जरूरी है कॉर्बोहाइड्रेट, जानें खाने के लिए सही मात्रा, सही समय और सही तरीका
Carbohydrate Benefits: कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का मिश्रण होते हैं कार्बोहाइड्रेट.

Importance Of Carbohydrate: कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का मिश्रण होते हैं कार्बोहाइड्रेट. ये एनर्जी का मेन सोर्स होते हैं जो हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी हैं. ज्यादा कैलोरी और कार्ब्स होने की वजह से अक्सर वजन कम करने वाले लोग कार्बोहाइड्रेट को डाइट में शामिल करने से परहेज करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से अपनी डाइट से हटा देना आपकी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. फिजिकल और मेंटल एक्टिंवनेस के लिए कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा जरूरी है, इसलिए कार्बोहाइड्रेट को सही समय और सही क्वांटिटी में खाना आपको नुकसान की वजह फायदा पहुंचा सकता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कार्बोहाइड्रेट बॉडी के लिए क्यों है, कितना जरूरी और कैसे करें कार्बोहाइड्रेट का इनटेक.

इन बीमारियों में वरदान है दालचीनी, जानें इस मसाले के 9 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ और बेहतरीन औषधीय उपयोग

कार्बोडाइड्रेट इंटेक को लेकर क्या कहता है डब्ल्यूएचओ:

 जब भी वेट लॉस करने की बात आती है तो हर कोई यही सलाह देता है कि डाइट में से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम कर दो जिससे कैलोरी की क्वांटिटी कम हो जाए. पर वेट लॉस करने का ये तरीका सही नहीं है. WHO की गाइडलाइन के मुताबिक रोजाना जरूरी कैलोरी का  65% हिस्सा आपको कार्बोहाइड्रेट से लेना चाहिए. एग्जांपल के तौर पर नजर डालें तो पुरुषों को रोज कम से कम 2000 कैलोरी लेनी चाहिए. उस हिसाब से उन्हें तकरीबन 225 से 325 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का इंटेक जरूर करना चाहिए.

हर किसी के लिए कार्बोहाइड्रेट की क्वांटिटी है अलग:

1. अगर आप फिजिकली पूरी तरह हेल्दी हैं और रोजाना हाई इंटेंसिटी वर्कआउट भी करते हैं तो आपको 3 से 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रति किलो के हिसाब से लेना चाहिए.

2. अगर आपको डायबिटीज है तो कार्बोहाइड्रेट की क्वांटिटी बदल जाएगी. ऐसे में आपको रोजाना 50 से 100 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का ही सेवन करना चाहिए. सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने के लिए डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स जैसे रागी, जौ, गेहूं,बाजरा और बींस जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

तुरंत गायब हो जाएगी पेट की एसिडिटी, गुनगुने पानी के साथ करें इस एक चीज का सेवन

3. अगर आप मोटापे से परेशान है और वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना सिर्फ 50 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का ही सेवन करें. अपनी प्रॉपर डाइट चार्ट बनाने के लिए ये बेहतर होगा अगर आप किसी डाइटिशियन से सलाह लेकर वजन कम करने की जर्नी में आगे बढ़े.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
मीरा राजपूत की मां ने शेयर किया ब्यूटी सीक्रेट बताई वो एक चीज जिस वजह से 64 साल की उम्र में भी चमकती है उनकी स्किन
Carbohydrate Benefits: बॉडी के लिए बेहद जरूरी है कॉर्बोहाइड्रेट, जानें खाने के लिए सही मात्रा, सही समय और सही तरीका
अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...
Next Article
अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com