क्या वाकई सेब के बीज खाने से मर सकता है इंसान? सेब के बीज में होता है जहर! सनसनीखेज दावे की साइंटिफिक सच्चाई

साइंटिफिक फैक्ट्स के मुताबिक सेब के बीज वास्तव में जहरीले हो सकते हैं, लेकिन आपको मारने के लिए उनमें से काफी मात्रा में बीज की जरूरत हो सकती है और वह भी सिर्फ पाउडर के रूप में हो.

क्या वाकई सेब के बीज खाने से मर सकता है इंसान? सेब के बीज में होता है जहर! सनसनीखेज दावे की साइंटिफिक सच्चाई

सेब के बीज में होता है जहर, इतनी मात्रा में खाने से जा सकती है जान

Apple Seeds: आसपास किसी को भी लापरवाही से सेब (Apple) खाते हुए देख कर क्या आपके दिमाग में भी अचानक कुछ खतरे की घंटियां बजने लगती हैं. क्या आपके मन में भी पहले कहीं सुनी हुई बात कि सेब के बीज जहरीले होते हैं और ये आपकी जान ले सकते हैं वगैरह ने डेरा जमा रखा है? आइए, जानते हैं कि इन बातों का सच क्या है? साथ ही इन दावों में कितना साइंटिफिक सच है?

सेब के बीज जहरीले हो सकते हैं, पर कब और कैसे?

साइंटिफिक फैक्ट्स के मुताबिक सेब के बीज वास्तव में जहरीले हो सकते हैं, लेकिन आपको मारने के लिए उनमें से काफी मात्रा में बीज की जरूरत हो सकती है और वह भी सिर्फ पाउडर के रूप में हो. क्योंकि सेब के बीज (और संबंधित पौधों के बीज जैसे नाशपाती और चेरी) में एमिग्डालिन (amygdalin) होता है, जो साइनाइड (cyanide) और चीनी से बना एक सायनोजेनिक ग्लाइकोसाइड (cyanogenic glycoside) है.

जब हमारी बॉडी में मेटाबॉलिज्म होता है, तो यह केमिकल अत्यधिक जहरीले हाइड्रोजन साइनाइड (एचसीएन) में बदल जाता है. हम जानते हैं कि एचसीएन की एक घातक खुराक कुछ ही मिनटों में जान ले सकती है.

Read: कैंसर के खिलाफ भारत की बड़ी कामयाबी, देश की पहली घरेलू जीन थेरेपी (CAR T-cell therapy) को राष्ट्रपति ने किया लॉन्च

सेब के बीज से मौत की आशंका बेहद कम, क्या है वजह

शुक्र है कि ऐसे कई फैक्टर्स हैं जो सेब के बीज से लोगों की मौत की आशंका को बहुत कम कर देते हैं. इनमें सबसे पहला यह है कि हमारी बॉडी में एमिग्डालिन केवल तभी पहुंच सकता है जब बीजों को कुचल या पीस दिया गया हो या बिल्कुल दम लगाकर दांतों से चबाया गया हो. नहीं तो एक पूरा साबुत बिना टूटा हुआ बीज तो पेट में जाकर भी आंतों से ठीक से गुजर जाएगा. सेब के बीज मौत की आशंका को बेहद कम करने का दूसरा कारण, मानव शरीर एचसीएन को छोटी खुराक में ही अवशोषित कर सकता है,  इसलिए चबाए गए होने के बावजूद सेब के कुछ बीज आमतौर पर पूरी तरह से हानिरहित होते हैं.

Read: सफेद बालों को काला करने के लिए लगाते हैं मेहंदी, तो बहुत बुरे हो सकते हैं नतीजे, जानें बालों में मेहंदी लगाने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स

कभी-कभार लापरवाही से सेब के बीज खाने पर डरने की जरूरत नहीं

अंत में, सबसे बड़ी बात यह कि साइनाइड जैसे जहर के असर या खतरे के लिए एक वयस्क इंसान को औसतन 150 से लेकर कई हजार कुचले हुए बीज (सेब की किस्म के आधार पर) खाने की जरूरत होगी. हम जानते हैं कि एक सेब में महज पांच से आठ बीज होते हैं. इसलिए जब तक कोई लगातार 18 या 20 सेब और उसके सभी बीज पूरी तरह चबाकर नहीं खा लेता. वह भी सभी बीजों को सावधानी से दांतों से पीसकर चबा नहीं लेता तो उसे कोई खतरा नहीं है.  कभी-कभार लापरवाही के चलते सेब के बीज खा लेने से किसी को भी डरने की कोई जरूरत नहीं हैं.

Acidity: Causes, Symptoms and Treatments (in Hindi) | एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)