सफेद बालों को काला करने के लिए लगाते हैं मेहंदी, तो बहुत बुरे हो सकते हैं नतीजे, जानें बालों में मेहंदी लगाने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स

Mehendi On Hair: बालों को रंगने के लिए या ठंडक हासिल करने के लिए मेहंदी एक बेहतरीन कुदरती तत्व है. लेकिन इससे कुछ साइड इफेक्ट्स (Mehendi Hair Side Effects) भी हो सकते हैं. उन्हें भी जान लेना जरूरी है.

सफेद बालों को काला करने के लिए लगाते हैं मेहंदी, तो बहुत बुरे हो सकते हैं नतीजे, जानें बालों में मेहंदी लगाने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स

सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने के हो सकते हैं नुकसान, जानें बालों में मेहंदी लगाने के साइड इफेक्ट्स | Side effects of using Mehendi on your hair

Henna hair dye side effects: सफेद बालों को मिनटों में काला करने के लिए अक्सर लोग बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं. मेहंदी या हिना सफेद बालों को फटाफट (White hair) और मिनटों में काला करने का रामबाण नुस्खा (Safed balon ko kala karne ka rambad nuskha)  मानी जाती है. हमारी दादी-नानी के समय से ही जब हेयर डाई (Hair Dey) और हेयर कलर (Hair Color) बाजार में मौजूद नहीं थे, लोग कम उम्र में सफेद हुए बालों को काला (Safed Balon ko kala kaise kare) करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. मेहंदी को आप में से बहुत से लोग हिना के नाम से भी जानते होंगे. जो पानी में भिगोकर कुछ देर रखी जाती है और फिर सिर पर लगाई जाती है. मेहंदी से बालों का रंग बदलता है साथ ही गर्मी के मौसम में ठंडक भी मिलती है.

यही वजह है कि गर्मियों में बहुत से लोग मेहंदी को बतौर हेयर डाई इस्तेमाल (Side Effects Of Henna On Hair) करते हैं. जो लोग मेहंदी से बालों को कंडिशन करना चाहते हैं, वो लोग मेहंदी में आंवला, रीठा, शिकाकाई जैसी चीजें भी मिला लेते हैं. इतनी फायदेमंद होने के बावजूद मेहंदी के कुछ साइड इफेक्ट्स (side effects of mehendi) हो सकते हैं. उन्हें जानने के बाद ही मेहंदी का उपयोग किया जाना ज्यादा बेहतर हो सकता है.

सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने के हो सकते हैं नुकसान, जानें बालों में मेहंदी लगाने के साइड इफेक्ट्स | Side effects of using Mehendi on your hair

एलर्जिक रिएक्शन

वैसे तो मेहंदी अधिकांश लोगों के लिए सेफ ही मानी जाती है. लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है. एलर्जी होने पर मेहंदी की वजह से स्किन पर खुजली, लालपन या स्वेलिंग हो सकती है. कुछ लोग रेशेज से भी परेशान हो सकते हैं. जिन्हें एलर्जी का डर हो उन्हें पहले हाथ या पैर की स्किन पर मेहंदी का एलर्जी टेस्ट कर लेना ज्यादा बेहतर होगा.

बाल कमजोर और रूखे होना

मेहंदी को लगाने के बाद ज्यादा देर तक लगा छोड़ देते हैं तो आपके बाल कमजोर भी हो सकते हैं. मेहंदी बालों का नेचुरल ऑयल और मॉइश्चर सोख लेती है. जिस वजह से बाल पहले के मुकाबले कमजोर और ड्राई हो सकते हैं. इसलिए मेहंदी सेशन के बाद बालों को ऑयल करके वॉश करना चाहिए.

रंग बदलना

ये भी जरूरी नहीं है कि हर बार आपको मेहंदी से मनचाहा डाई ही मिलेगा. मेहंदी का रंग उसकी क्वालिटी, उसे लगाए रखने का समय और बालों की पुरानी रंगत पर निर्भर करता है.

स्कैल्प में खुजली

कुछ लोगों को मेहंदी लगाए रखने की वजह से स्कैल्प में खुजली भी हो सकती है. ज्यादा खुजली जलन और लालपन का कारण भी बन सकती है. इसलिए जरूरी है कि मेहंदी को लगाने से पहले उस पर लिखे इंस्ट्रक्शन जरूर पढ़ लें.

टेक्सचर पर असर

वैसे तो मेहंदी से बालों की कंडीशनिंग ही होती है. लेकिन कुछ लोगों के बालों के टेक्सचर पर मेहंदी का असर खराब भी हो सकता है. हो सकता है कि बाल पहले से ज्यादा रूखे और उलझे हुए नजर आएं.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)