विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

दूध पीना पसंद नहीं तो हड्डियों में जान लाने के लिए इन चीजों का करें सेवन, Milk जितना ही मिलेगा कैल्शियम

Calcium Sources: हड्डियों शरीर का आधार हैं. अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो यहां कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन करके हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम लिया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
दूध पीना पसंद नहीं तो हड्डियों में जान लाने के लिए इन चीजों का करें सेवन, Milk जितना ही मिलेगा कैल्शियम
Bone Strengthening Foods: हड्डियों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए डाइट जरूरी है.

Food Sources of Calcium: खराब खानपान की वजह से हड्डियों की कमजोरी आम है. आए दिन लोग पैरों, हाथों और कंधों में दर्द की शिकायत करते हैं. पीठ दर्द तो एक बड़ी समस्या है ही. ऐसे में हड्डियों की मजबूती के उपाय बेहद जरूरी हो जाते हैं. सभी जानते हैं कि हमें अपनी हड्डियों की ताकत को बरकरार रखने के लिए कैल्शियम और अन्य सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करना जरूरी है, लेकिन क्या आप कैल्शियम के लिए सिर्फ दूध का सेवन करते हैं. बहुत से लोगों को कैल्शियम के फूड सोर्सेज के बारे में जानकारी नहीं होती है. ये एक ऐसा पोषक तत्व हैं जो हड्डियों को पोषण देता है और उन्हें लंबे समय तक मजबूत बनाए रखता है. यहां स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए बेस्ट कैल्शियम रिच फूड के बारे में बताया गया है आप इन्हें बदल-बदलकर खा सकते हैं.

7 दिनों तक आधा घंटा कर लीजिए ये एक्सरसाइज, लटकती तोंद हफ्तेभर में होने लगेगी फुस्स

हड्डियों को मजबूती के लिए बेस्ट फूड्स | Best Foods For Strong Bones

1. बीन्स और दाल

बीन्स और दाल में फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं, लेकिन कुछ में कैल्शियम भी भरपूर होता है. बीन्स और दाल जैसे सोयाबीन, हरी बीन्स, लाल बाजरा और मटर में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है.

2. टोफू

अगर आप वेजिटेरियन और डाइट के प्रति सचेत हैं, तो टोफू आपकी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अच्छा विकल्प होगा. इसे स्क्रैम्बल्स, स्टर-फ्राई, सलाद आदि में शामिल करें.

चावल के पानी में इन बीजों का पाउडर मिला लीजिए, कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ देख हो जाएंगे हैरान, ये रहा इस्तेमाल का तरीका

3. सोया मिल्क

सोया मिल्क लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है. फोर्टिफाइड सोयामिल्क कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का एक बेहतरीन और हेल्दी स्रोत है.

ckl4q9og

4. दही

दही जैसे सभी डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम का भंडार हैं. खासकर लो फैट वाला दही फाइबर का अच्छा स्रोत है और एक कप लो फैट वाले दही में काफी कैल्शियम होता है. ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन और लो कैल्शियम होता है.

5. बीज

ये न्यूट्रिशन का पॉवरहाउस होते हैं और इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. चिया के बीज, खसखस ​​और अजवाइन. इसमें जरूरी फैटी एसिड और प्रोटीन भी होते हैं जो आपकी हड्डी और ऑलओवर हेल्थ को हेल्दी बनाते हैं. चिया बीज में बोरान होता है जो हड्डियों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. यह शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है.

करी पत्ता की मदद से कितना आसान है बालों का झड़ना रोकना और ग्रोथ बढ़ाना, आप भी जान लीजिए यूज करने का तरीका

6. पनीर

कैल्शियम से भरपूर फूड्स के अलावा पनीर कैल्शियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. आपका शरीर प्लांट बेस्ड प्रोटीन की तुलना में डेयरी प्रोडक्ट्स से कैल्शियम को तेजी से एब्जॉर्ब करता है. इसलिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करने का प्रयास करें.

5mgocvm

Photo Credit: iStock

7. बादाम

बादाम कैल्शियम, फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. वे आपकी हड्डियों को मजबूत करने, आपके दिल को हेल्दी रखने में सुधार करने में मदद करते हैं.

How can I improve my bone health? | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
दूध पीना पसंद नहीं तो हड्डियों में जान लाने के लिए इन चीजों का करें सेवन, Milk जितना ही मिलेगा कैल्शियम
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;