विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत ही नहीं दुनियाभर की महिलाओं के लिए बड़ा खतरा है Breast Cancer, एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह

ये कैंसर प्यूबर्टी शुरू होने के बाद कभी भी हो सकता है. इसलिए इसके प्रति सजग रहना और इसे समझना बहुत जरूरी है. ब्रेस्ट कैंसर किस किस वजह से हो सकता है ये जानते हैं डॉ. आदित्य विदुषी से जो BLX-MAX हॉस्पिटल की मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट हैं.

Read Time: 3 mins
भारत ही नहीं दुनियाभर की महिलाओं के लिए बड़ा खतरा है Breast Cancer, एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह
जानिए क्या हैं स्तन कैंसर के कारण.

Breast Cancer: कैंसर किसी भी प्रकार का हो हमेशा डराने वाला होता है. लेकिन ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो लगातार दुनियाभर की महिलाओं के लिए मुश्किल बनता जा रहा है. WHO के मुताबिक साल 2020 में दुनियाभर की 2.3 मिलियन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर पाया गया, जिसमें से 685000 महिलाओं की मौत भी हुई. इसे तेजी से ये कैंसर बढ़ रहा है. उसे देखते हुए इसे सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर (Cancer) कहा जा सकता है. ये कैंसर प्यूबर्टी शुरू होने के बाद कभी भी हो सकता है. इसलिए इसके प्रति सजग रहना और इसे समझना बहुत जरूरी है. ब्रेस्ट कैंसर किस किस वजह से हो सकता है ये जानते हैं डॉ. आदित्य विदुषी से जो BLX-MAX हॉस्पिटल की मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट हैं.

ब्रेस्ट कैंसर के कारण | Reasons For Breast Cancer

सवाल- कैंसर क्या है और किस तरह से फैलता है?

जवाब- मानव शरीर सेल्स से बना होता है. जब सेल्स शरीर के किसी भी हिस्से में अनियंत्रित और असामान्य रूप से बढ़ने लगते हैं तब कैंसर का रूप ले लेते हैं. ब्रेस्ट कैंसर तब होता है जब ब्रेस्ट यानी कि स्तन में मौजूद गठानों में अनियंत्रित ग्रोथ या मल्टीप्लिकेशन होने लगता है. ये कैंसर सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में पाया जाने वाला सबसे कॉमन कैंसर है.

World Hepatitis Day 2023: कितने तरह की होती है लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारी हेपेटाइटिस, क्या हैं इसके लक्षण और कैसे करें बचाव

सवाल- जब ये दुनिया का सबसे कॉमन कैंसर है तो जाहिर है इसके रिस्क फैक्टर भी ज्यादा ही होंगे. किन किन कारणों से ब्रेस्ट कैंसर होता है.

जवाब- ये कैंसर बहुत सी अलग अलग वजहों से हो सकता है. इसका एक बड़ा रीजन जेनेटिक फैक्टर हो सकता है यानी कि फैमिली से फैमिली में इस तरह की किसी तकलीफ का रन करना. 5 से 10 प्रतिशत महिलाओं को इसी वजह से ब्रेस्ट कैंसर होता है. अगर कोई म्यूटेशन फैमिली में चला आ रहा है, क्रोमोसोम्स में कोई म्यूटेशन हो जो पीढ़ी दर पीढ़ी चल रहा हो तो वो ब्रेस्ट कैंसर का कारण हो सकता है.

हार्मोनल फैक्टर भी बड़ा कारण है. कुछ महिलाओं में हार्मोन की ग्रोथ ज्यादा होती है. एस्ट्रोजन नाम का हार्मोन ज्यादा हो सकता है. प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीड कराना महिलाओं के लिए प्रोटेक्टिव होता है. लेकिन मेनोपॉज में या बच्चा नहीं होने से या लेट बेबी होने से, ब्रेस्ट फीडिंग न कराने से भी ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है.  

आंख आने वालों की आंख में देखने से नहीं फैलती है कंजंक्टिवाइटिस, एक्सपर्ट से जानिए आंख आने की सही वजह

 जो महिलाएं कभी रेडिएशन थेरेपी के संपर्क में आई हों, उससे भी कभी कभी कैंसर की संभावना बढ़ जाती है.

सिगरेट और अल्कोहल पीने से भी इस रोग की आशंका होता है. साथ ही जो महिलाएं फिजिकली बहुत इनएक्टिव होती हैं, उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर का सामना करना पड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Can breast cancer be treated without surgery: क्या बिना ऑपरेशन के ब्रेस्ट कैंसर को ठीक किया जा सकता है? एक्सपर्ट से जानिए ब्रेस्ट कैंसर की कितनी स्टेज हैं?
भारत ही नहीं दुनियाभर की महिलाओं के लिए बड़ा खतरा है Breast Cancer, एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह
शराब और नशीली दवाओं के सेवन से हर साल 30 लाख से ज्यादा मौतें, पुरुषों की संख्या ज्यादा : WHO
Next Article
शराब और नशीली दवाओं के सेवन से हर साल 30 लाख से ज्यादा मौतें, पुरुषों की संख्या ज्यादा : WHO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;