आंख आने वालों की आंख में देखने से नहीं फैलती है कंजंक्टिवाइटिस, एक्सपर्ट से जानिए आंख आने की सही वजह

क्या वाकई आंख ऐसी ही आती है. एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की कंसल्टेंट नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ सिद्धि गोयल से जानते हैं कि कंजंक्टिवाइटिस क्या है और कैसे फैलता है.

आंख आने वालों की आंख में देखने से नहीं फैलती है कंजंक्टिवाइटिस, एक्सपर्ट से जानिए आंख आने की सही वजह

जानिए क्या है Conjunctivitis, कैसे फैलती है ये बीमारी

Conjunctivitis: बारिश के मौसम में एक बीमारी अधिकांश लोगों को परेशान करती है. ये बीमारी आंख से जुड़ी हुई है. आपने अपने आसपास देखा होगा कुछ लोगों की आंखें असामान्य रूप से लाल नजर आती है. जिसे आम भाषा में आंख आना भी कहा जाता है. इसे ही कंजंक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) कहते हैं. जब भी किसी की आंखें इस तरह से लाल दिखाई देती हैं, तब उस व्यक्ति की आंख में देखने से भी मना किया जाता है. ये मान कर कि ऐसा करने से खुद की भी आंख आ जाएगी. क्या वाकई आंख ऐसे ही आती है. एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की कंसल्टेंट नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ सिद्धि गोयल से जानते हैं कि कंजंक्टिवाइटिस क्या है और कैसे फैलता है.

कंजंक्टिवाइटिस कैसे फैलता है| How Conjunctivitis Spreads?

Eye Care: तीन अलग-अलग तरह का होता है कंजंक्टिवाइटिस, एक्सपर्ट से जानिए बचने का तरीका

सवाल- क्या होता है कंजंक्टिवाइटिस?

जवाब- मानसून के दौरान आंखों में लालपन दिखाई देता है. जिसे आई फ्लू, पिंक आई या फिर कंजक्टिवाइटिस कहा जाता है. इसके केसेस अब बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. हम सब की आंख में एक ट्रांसपेरेंट मेम्ब्रेन होती है.  इस मेम्ब्रेन को कंजक्टाइवा कहा जाता है. इस मेम्ब्रेन पर सूजन आने से या इंफेक्शन होने से कंजंक्टिवाइटिस होता है.

सवाल- ये बीमारी कैसे फैलती है?

जवाब- जब भी किसी को कंजंक्टिवाइटिस होता है, तो उसे आंख आना कहा जाता है. बहुत से लोग ये मानते हैं कि जो भी इस बीमारी से पीड़ित है, उसकी आंख में देखने से ही कंजंक्टिवाइटिस या आई फ्लू हो जाएगा. जबकि ऐसा नहीं है. ये सोच गलत है. ये इंफेक्शन किसी की आंख में देखने से नहीं फैलता. ये फ्लू डायरेक्ट कॉन्टेक्ट के बाद ही फैलता है. अगर आप किसी पीड़ित व्यक्ति का मेकअप यूज करते हैं. टॉवल यूज करते हैं या फिर उसकी संक्रमित आंखों को हाथ लगाते हैं और वही हाथ आपकी आंखों तक जाता है, तब ये इंफेक्शन फैलता है. ये एक तरह की सेल्फ लिमिटिंग डिजीज है जो 7 से 10 दिन में सपोर्टिव ट्रीटमेंट के साथ ठीक हो जाती है.

बारिश के कारण नहीं जा पा रहे जिम, तो घर पर रह कर करें ये 5 वर्कआउट, तेजी से घटेगा वजन

सवाल- कंजंक्टिवाइटिस के लक्षण क्या है?

जवाब- कंजंक्टिवाइटिस होने पर सबसे पहले मरीज की आंखें लाल नजर आने लगती हैं. इस संक्रमण में आंखों में खुजली यानी कि इचिंग भी हो सकती है.

बार बार ऐसा लगता है कि कुछ चुभ रहा है. यानी चुभन हो सकती है. आंखों से कीचड़ और पानी आ  सकता है और, फॉरेन बॉडी सेंसेशन भी महसूस हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?