विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

चाह कर भी नहीं बढ़ रहा है वजन, जानिए फटाफट वेट बढ़ाने वाले ये ब्रेकफास्ट 5 रेसिपीज

Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है. खासकर ब्रेकफास्ट पर ध्यान देने से फायदा हो सकता है. अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो मसल बिल्डअप करने में मददगार हों.

Read Time: 3 mins
चाह कर भी नहीं बढ़ रहा है वजन, जानिए फटाफट वेट बढ़ाने वाले ये ब्रेकफास्ट 5 रेसिपीज
How to gain weight:

Breakfast recipes for weight gain: वजन बहुत कम होना भी अच्छा नहीं होता है. इसका असर इम्यूनिटी पर पड़ सकता है और सेहत खराब हो सकती है. वेट कम होने का असर पर्सनालिटी पर भी पड़ता है. लोग सींक सलाई जैसे नाम देने लगते हैं. हालांकि वजन घटाने की तरह वजन बढ़ाना (how to gain weight) भी आसान नहीं होता है. वजन बढ़ाने के लिए डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है. खासकर ब्रेकफास्ट पर ध्यान देने से फायदा हो सकता है. कुछ खास चीजों से भरपूर हेल्दी ब्रेकफास्ट लेने से वेट बढ़ाने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी खास रेसिपीज जिससे जल्दी वेट बढ़ाने में मिल सकती है मदद...

वजन बढ़ाने वाले ब्रेकफास्ट की रेसिपीज (Breakfast recipes for weight gain)

1. प्रोटीन पैक्ड पैनकेक

वजन  बढ़ाने के लिए आप अपने दिन की शुरुआत प्रोटीन से भरपूर पैनकेक से कर सकते हैं. होल वीट आटे और प्रोटीन पाउडर में चीनी डाल कर मिल्क की मदद से बैटर तैयार करें और मजेदार पैनकेक तैयार करें. पैनकेक को दही या हनी से टॉपअप कर और मजेदार बनाया जा सकता है.

2. एवाकाडो टोस्ट विद एग्स

हेल्दी फैट से भरपूर एवोकाडो को प्रोटीन से भरे अंडों के साथ मिलाकर वेट बढ़ाने का पावरफुल ब्रेकफास्ट तैयार किया जा सकता है. एवोकाडो को स्लाइस कर लें और उस पर बॉयल या अंडे की भुर्जी की लेयर बना लें. इस एवाकाडो टोस्ट पर चिया सीड्स छिड़क कर एक्स्ट्रा न्यूट्रिशियस बनाया जा सकता है.

3. नट, बटर और बनाना स्मूदी

मन पसंद नट्स को बनाना और मिल्क के साथ ब्लेड कर मजेदार और कैलोरी से भरपूर स्मूदी तैयार करें. यह सुबह के समय बेहतरीन ब्रेकफास्ट साबित होगा और वेट बढ़ाने में मदद करेगा. इसे और कारगर बनाने के लिए चाहे तो ओट्स मिला सकते हैं.

4. वेज ऑमलेट

ऑमलेट अपने आप में बेहतरीन ब्रेकफास्ट है. ऑमलेट में तरह-तरह की सब्जियां और चीज़ मिलाकर इसे और मजेदार बनाया जा सकता है. वेज ऑमलेट वेट बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. इसमें कैलोरी से लेकर पोषण सब मिलेगा.

5. किनोआ ब्रेकफास्ट बाउल

किनोआ को पका लें और अपने पसंदीदा फ्रूट़्स, नट्स के साथ मिलाकर उस पर हनी छिड़क दें. यह किनोआ ब्रेकफास्ट बाउल प्रोटीन, फाइबर और सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. यह वजन बढ़ाने के लिए सबसे पावरफुल ब्रेकफास्ट साबित हो सकता है.

Watch Video: Covid 19 New Sub Variant JN.1: कितना खतरनाक है कोविड-19 का नया सब-वैरिएंट? 7 अहम सवालों के जवाब

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के बारे में सबसे ज्यादा वजन पर होती है बात, रोज नहीं बल्कि हफ्ते में एक दिन रेगुलर मापना चाहिए वेट, जानिए क्यों
चाह कर भी नहीं बढ़ रहा है वजन, जानिए फटाफट वेट बढ़ाने वाले ये ब्रेकफास्ट 5 रेसिपीज
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Next Article
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;