विज्ञापन

मानसून सीजन में अगर घर पर बनाकर पी ली ये 5 ड्रिंक्स, तो बढ़ेगी आपकी पाचन शक्ति, पाचन तंत्र दोगुनी पावर से करेगा काम

Drink For Healthy Digestion: मानसून के दौरान पाचन से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं, जिन लोगों का पाचन कमजोर होता है वे ज्यादा परेशान होते हैं, लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ड्रिंक्स लेकर आए हैं, पाचन और गट हेल्थ को सुधारने में बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं.

मानसून सीजन में अगर घर पर बनाकर पी ली ये 5 ड्रिंक्स, तो बढ़ेगी आपकी पाचन शक्ति, पाचन तंत्र दोगुनी पावर से करेगा काम
कुछ घरेलू ड्रिंक्स का सेवन हमारी पाचन शक्ति को बढ़ा सकता है.

Homemade Drinks To Improve Digestion: मानसून का मौसम अपने साथ ताजगी और सुकून लाता है, लेकिन इस मौसम में हमें अपने पाचन तंत्र का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. नमी और तापमान के कारण पेट से संबंधित समस्याएं आम हो जाती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू ड्रिंक्स का सेवन हमारी पाचन शक्ति को बढ़ा सकता है. हमारे किचन में रखी कुछ चीजें हमें इस मानसून में अपने पाचन तंत्र को इंप्रूव करने में मदद करेंगी. आपको बस सही मात्रा और मिश्रण में मिलाने की जरूरत है. यहां कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आप मानसून के दौरान अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए आजमा सकते हैं.

पाचन को बेहतर बनाने के लिए क्या पिएं? | What To Drink To Improve Digestion?

1. अदरक और नींबू की चाय

अदरक और नींबू की चाय एक बेहतरीन ड्रिंक है जो पाचन के लिए कमाल कर सकती है. अदरक में जिंजरोल होता है जो गैस, अपच और पेट दर्द को कम करता है, जबकि नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पाचन क्रिया को सुधारते हैं.

यह भी पढ़ें: इन 3 विटामिन की कमी से अक्सर होने लगता है तेज सिरदर्द और मानसिक थकान, जानें क्या खाकर कमी को दूर

2. जीरा पानी

जीरा पानी पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट की सूजन और गैस को कम करने नें बेहद मददगार साबित हो सकते हैं.

3. पुदीने का शरबत

पुदीने का शरबत पाचन तंत्र को शांत करता है और पेट की समस्याओं से राहत दिलाता है. इसमें मौजूद मेन्थॉल पाचन में सहायता करता है. इसलिए आप इस मानसून में हेल्दी गट के लिए पुदीने का शरबत भी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो विटामिन ई कैप्सूल को इस चीज में मिलाकर लगाएं, बाल बनेंगे लंबे, घने, मजबूत और ग्रोथ होगी तेज

Latest and Breaking News on NDTV

4. सौंफ का पानी

सौंफ का पानी पाचन तंत्र को शांत करने और गैस्ट्रिक समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट और पाचन को हेल्दी रखने में बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

5. इमली का शरबत

इमली का शरबत एक प्राकृतिक पाचक होता है जो अपच और कब्ज से राहत दिला सकता है. आप इस सीजन पेट की दिक्कतों को दूर करने के लिए इमली का शर्बत भी आजमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या खाली पेट वर्कआउट करने से जल्दी पतले होते हैं? जानिए वजन कम करने के लिए कब करें एक्सरसाइज

घर पर बनाई जा सकने वाली इन ड्रिंक्स का सेवन आपके पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा और मानसून के मौसम का भरपूर आनंद उठाने में सहायता करेगा. तो इन आसान और हेल्दी ड्रिंक्स को आजमाएं और अपनी सेहत का ध्यान रखें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
मानसून सीजन में अगर घर पर बनाकर पी ली ये 5 ड्रिंक्स, तो बढ़ेगी आपकी पाचन शक्ति, पाचन तंत्र दोगुनी पावर से करेगा काम
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com