विज्ञापन

लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो विटामिन ई कैप्सूल को इस चीज में मिलाकर लगाएं, बाल बनेंगे लंबे, घने, मजबूत और ग्रोथ होगी तेज

Balo Ka Jhadna Kaise Roke: आज की लाइफस्टाइल में बालों का झड़ना काफी आम हो गया है. बहुत सारे लोग हैं बालों की कम ग्रोथ परेशान रहते हैं और हमेशा बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के उपाय तलाशते हैं. यहां हम एक ऐसा कारगर नुस्खा बता रहे हैं जो आपकी हेयर ग्रोथ को बढ़ा सकता है.

लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो विटामिन ई कैप्सूल को इस चीज में मिलाकर लगाएं, बाल बनेंगे लंबे, घने, मजबूत और ग्रोथ होगी तेज
Vitamin E For Hair Growth:

How To Use Vitamin E Capsule For Hair Growth: बाल हमारी पहचान का एक जरूरी हिस्सा होते हैं. बाल हमारा आत्मविश्वास बढ़ाते हैं और हमारी पर्सनालिटी को इंप्रूव करने में मदद करते हैं. हेल्दी, लंबे और मजबूत बाल हर किसी की चाहत होती है. हालांकि, आज की लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण बालों की समस्याएं जैसे जरूरी बाल झड़ना, कमजोर बाल और उलझे बाल आम हो गए हैं. इन समस्याओं से निपटने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग बहुत प्रभावी माना जाता है. विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों को पोषण देने और उनको बढ़ावा देने में सहायक होता है. बालों की देखभाल और उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन ई जरूरी है. विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाने में मदद करता है. यहां हम जानेंगे कि विटामिन ई में क्या मिलाकर लगाने से आपके बाल और भी बेहतर हो सकते हैं.

विटामिन ई में ये चीजें मिलाकर लगाने से बाल होंगे लंबे, घने | Mix These Ingredients with Vitamin E for Long, Thick, and Strong Hair

1. नारियल तेल और विटामिन ई

नारियल तेल में लॉरिक एसिड और फैटी एसिड होते हैं जो बालों की जड़ों को पोषण देते हैं. नारियल तेल में विटामिन ई मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ में सुधार होता है और बाल मजबूत बनेंगे. एक चम्मच नारियल तेल लें. उसमें एक कैप्सूल विटामिन ई का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों में मालिश करें और एक घंटे बाद शैम्पू कर लें.

यह भी पढ़ें: कान की गंदगी साफ करने के 4 कारगर घरेलू तरीके, घर पर करें बस ये काम, खुद ब खुद बाहर निकलने लगेगा कान का मैल

2. ऑलिव ऑयल और विटामिन ई

ऑलिव ऑयल बालों को मॉइस्चराइज करता है और विटामिन ई के साथ मिलाने से यह बालों को मजबूती और चमक प्रदान करता है. दो चम्मच ऑलिव ऑयल लें. उसमें दो कैप्सूल विटामिन ई का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को हल्के हाथों से बालों और स्कैल्प में लगाएं. कुछ घंटे बाद या रात भर छोड़कर शैम्पू कर लें.

3. एलोवेरा जेल और विटामिन ई

एलोवेरा जेल बालों को हाइड्रेट करता है और विटामिन ई के साथ मिलाने से बालों की ग्रोथ में सुधार होता है. ताजा एलोवेरा जेल लें (करीब दो चम्मच). इसमें एक कैप्सूल विटामिन ई का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद शैम्पू कर लें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. अंडे और विटामिन ई

अंडे में प्रोटीन और बायोटिन होता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। विटामिन ई के साथ मिलाने से बालों को अतिरिक्त पोषण मिलता है. एक अंडे का सफेद भाग लें. इसमें एक कैप्सूल विटामिन ई का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद शैम्पू कर लें.

यह भी पढ़ें: विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर शरीर में दिखते हैं हैरान करने वाले ये 5 लक्षण, हो जाएं अलर्ट

5. जोजोबा तेल और विटामिन ई

जोजोबा ऑयल बालों की खोई हुई नमी को वापस लाता है और विटामिन ई के साथ मिलाने से बालों की क्वालिटी में सुधार होता है. दो चम्मच जोजोबा तेल लें. इसमें एक कैप्सूल विटामिन ई का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में लगाएं और कुछ घंटे बाद शैम्पू कर लें.

विटामिन ई को कई नेचुरल ऑयल और तत्वों के साथ मिलाकर लगाने से बालों को मजबूती, लंबाई और डेंसिटी प्राप्त होता है. रेगुलर इन मिश्रणों का उपयोग करने से आपके बाल हेल्दी, चमकदार और मजबूत बन सकते हैं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो विटामिन ई कैप्सूल को इस चीज में मिलाकर लगाएं, बाल बनेंगे लंबे, घने, मजबूत और ग्रोथ होगी तेज
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com