विज्ञापन

क्या खाली पेट वर्कआउट करने से जल्दी पतले होते हैं? जानिए वजन कम करने के लिए कब करें एक्सरसाइज

Empty Stomach Workout For Weight Loss: कुछ लोग मानते हैं कि खाली पेट वर्कआउट करने से तेजी से फैट बर्न होता है और बॉडी फैट घटाकर शरीर को पतला करने में मदद मिलती है, लेकिन ऐसा वाकई में सच है? खाली पेट वर्कआउट के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं. यहां जानिए कैसे.

क्या खाली पेट वर्कआउट करने से जल्दी पतले होते हैं? जानिए वजन कम करने के लिए कब करें एक्सरसाइज
Weight Loss Workout: आजकल की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं.

Empty Stomach Workout For Fat Loss: वजन घटाने और फिटनेस की दुनिया में वर्कआउट से पहले खाना खाने या न खाने को लेकर कई मत हैं. कई लोग यह मानते हैं कि खाली पेट वर्कआउट करने से ज्यादा फैट बर्न होता है, जबकि दूसरों का मानना है कि ऐसा करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. आजकल की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं और अपने बॉडी फैट को घटाने को लेकर परेशान रहते हैं. वजन कैसे कम करें? बॉडी फैट कैसे घटाएं? शरीर की चर्बी कम करने के लिए क्या करें? जैसे सवाल अक्सर पूछे जाते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए हमेशा वर्कआउट को तवज्जो दी जाती है. सवाल ये भी बनता है कि वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय क्या है और तेजी से वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज किस समय करें? यहां जानिए क्या खाली पेट वर्कआउट करने से ज्यादा तेजी से फैट बर्न होता है?

यह भी पढ़ें: कान की गंदगी साफ करने के 4 कारगर घरेलू तरीके, घर पर करें बस ये काम, खुद ब खुद बाहर निकलने लगेगा कान का मैल

खाली पेट वर्कआउट करने के फायदे | Benefits of Working Out On An Empty Stomach

फैट बर्निंग: कुछ शोध बताते हैं कि खाली पेट वर्कआउट करने से शरीर में फैट बर्निंग की प्रक्रिया को बढ़ावा मिल सकता है. जब आप बिना खाए वर्कआउट करते हैं, तो शरीर का पहला एनर्जी सोर्स ग्‍लाइकोजन (जो कि कार्बोहाइड्रेट्स से मिलता है) समाप्त हो जाता है, जिसके बाद शरीर फैट को एनर्जी के रूप में उपयोग करता है.

हॉर्मोनल प्रभाव: खाली पेट वर्कआउट करने से इंसुलिन लेवल में कमी आती है, जिससे शरीर को ज्यादा फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा खाली पेट वर्कआउट करने से हार्मोन जैसे कि ग्रोथ हार्मोन की सक्रियता बढ़ सकती है, जो फैट लॉस में सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो विटामिन ई कैप्सूल को इस चीज में मिलाकर लगाएं, बाल बनेंगे लंबे, घने, मजबूत और ग्रोथ होगी तेज

खाली पेट वर्कआउट के नुकसान | Disadvantages of Working Out On An Empty Stomach

एनर्जी की कमी: खाली पेट वर्कआउट करने से आपके शरीर में एनर्जी की कमी हो सकती है, जिससे वर्कआउट की प्रभावशीलता कम हो सकती है. अगर आपके शरीर में पर्याप्त एनर्जी नहीं है, तो आप उतनी तीव्रता से वर्कआउट नहीं कर पाएंगे और इससे वर्कआउट का लाभ भी कम हो सकता है.

मसपेशियों का टूटना: जब शरीर में ग्‍लाइकोजन की कमी होती है, तो शरीर अपनी मांसपेशियों को तोड़कर भी एनर्जी प्राप्त करता है. इससे मसल्स ग्रोथ और रिकवरी में रुकावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें: बरसात में चेहरे की चिपचिपाहट हटाने के लिए कारगर है ये घरेलू नुस्खा, बस बेसन ये चीज मिलाकर लगाएं

स्वास्थ्य समस्याएं: खाली पेट वर्कआउट करने से कुछ लोगों को चक्कर आना, कमजोरी या मिचली जैसी समस्याएं हो सकती हैं, खासकर अगर आप लंबे पीरियड में वर्कआउट करते हैं या अगर आपकी रेगुलर खाने की आदत नहीं है तो.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
क्या खाली पेट वर्कआउट करने से जल्दी पतले होते हैं? जानिए वजन कम करने के लिए कब करें एक्सरसाइज
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com