High Blood Pressure: इन हेल्दी चीजों को खाने से भी बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर, नाश्ते में बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

Diet Tips For High Blood Pressure: कुछ फूड्स गंभीर बीमारियों के होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आपको नाश्ते में खाई जाने वाली कुछ चीजों से बचना चाहिए.

High Blood Pressure: इन हेल्दी चीजों को खाने से भी बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर, नाश्ते में बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

Foods To Avoid For High BP: सुबह नहीं खाने चाहिए ये फूड्स बढ़ा सकते हैं ब्लड प्रेशर.

Foods To Avoid For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनी की दीवारों (Artery Walls) के खिलाफ ब्लड फोर्स बहुत ज्यादा होता है. हाई बीपी या हाइपरटेंशन से दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी जानलेवा समस्याएं हो सकती हैं. आपकी डाइट आपके ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करने में अहम भूमिका निभाता है. एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) आपके स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है जबकि कुछ फूड्स गंभीर बीमारियों के होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आपको नाश्ते में खाई जाने वाली कुछ चीजों से बचना चाहिए.

How To Remove Lice From Hair: बच्‍चों के सिर में जुओं से छुटकारा पाने के कारगर घरेलू उपाय

ब्लड प्रेशर बढ़ाते हैं ब्रेकफास्ट सीरीयल्स | Blood Pressure Increases Breakfast Cereals 

पैकेज्ड अनाज एक्स्ट्रा शुगर के साथ आते हैं और ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजों को खाने की सलाह नहीं दी जाती हैं. आपके पसंदीदा नाश्ते में एक्स्ट्रा शुगर हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है. वे कैलोरी में भी हाई होते हैं और अक्सर बहुत कम पोषण तत्व देते हैं. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में 2014 की एक समीक्षा के अनुसार, जिसमें 11,000 से अधिक अध्ययनों पर विचार किया गया था, जिसमें कहा गया है कि शुगर, हाई ब्लड प्रेशर का बड़ा कारण है.

80t771v

इसके बदले क्या खाएं?

शोध के अनुसार, पत्तेदार साग, जामुन, बीन्स, दाल, बीज, फैटी फिश, खट्टे फल और गाजर जैसे फूड्स आपको बेहतर ब्लड प्रेशर लेवल बनाए रखने में मदद करते हैं. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए आप ग्रेन्स के बजाय ताजे, मौसमी फलों का विकल्प चुन सकते हैं.

Lips Darkness बन जाएंगे कुछ ही दिनों में गुलाबी, बस इन आसान Home Remedies को अपनाएं

फल कई आवश्यक विटामिन, खनिज, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं और आपको नाश्ते में एक नेचुरल शुगर मिलती है. अंडे पौष्टिक ब्रेकफास्ट के विकल्प हैं. ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं. ओट्स आयरन, बी विटामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम और जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं. इसे भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इन शुगर वाले फूड्स से भी बचें:

ब्रेकफास्ट में अनहेल्दी प्रोसेस्ड या पैक्ड ग्रेन्स के अलावा, कई अन्य शुगर से भरे फूड्स हैं जो हमारे ब्रेकफास्ट मेनू में आते हैं. हमारी डाइट में इन कुछ से बचा जाना चाहिए जिनमें टेबल शुगर, जैम और मिठाई और चॉकलेट, फलों के रस, शीतल पेय, बिस्कुट, बन्स और केक जैसे कन्फेक्शनरी आइटम शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.