Skin Care Tips: जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटाने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज ही आजमाएं

Skin Care Tips: चेहरे पर ब्लैकहेड्स का आना इंसान को परेशान कर देता है. ब्लैकहेड्स चेहरे की रंगत को बिगाड़ देते हैं. इनको दूर करने के लिए कई सारे घरेलू उपाय (Gharelu Upay) हैं, जो इनसे आपको छुटकारा दिला सकते हैं.

Skin Care Tips: जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटाने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज ही आजमाएं

Blackheads removal at home: ब्लैक हैड्स से हो गए हैं परेशान? अपनाएं 5 सरल और अचूक घरेलू नुस्खे.

खास बातें

  • नारियल तेल में जोजोबा ऑयल और शक्कर मिलाकर स्क्रब करें
  • ब्लैकहेड्स के लिए बेकिंग सोडा और नींबू एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • ब्लैकहेड्स को खत्म करने के नुस्खे

Home Remedies for Blackheads : इसमें कोई शक नहीं कि चेहरे की खूबसूरती कम होने पर हर कोई परेशान हो जाता है. बात अगर चेहरे पर आए ब्लैकहेड्स (Blackheads) की हो तो और भी बुरा लगता है. ब्लैक हेड्स ज्यादातर ऑयली स्किन पर निकलते हैं, इनका चेहरे पर बनना आमतौर पर लोगों को बुरी तरह परेशान कर देता है. काले-काले दिखने वाले मुद्दे से ये निशान ज्यादातर लोगों की नाक, ठोड़ी और माथे पर उभरते हैं. यह डेड स्किन सेल्स होती हैं जो स्किन के छोटे-छोटे पोर्स में इकट्ठी हो जाती हैं. ब्लैकहेड्स से छुटकारा Blackheads se Chhutkara) पाने के लिए आप कुछ सरल और असरदार घरेलू नुस्खे (Gharelu Upay) अपना सकते हैं.

ब्लैकहेड्स को खत्म करने के नुस्खे (Home Remedies to get rid from Blackheads)

1. स्क्रब के लिए करें टूथपेस्ट का इस्तेमाल

चेहरे पर जमी गंदगी और मृत त्वचा को हटाने के लिए सप्ताह में दो बार स्क्रब जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगा रहने दें. ऐसा करने से आपके ब्लैकहेड्स फूल कर बाहर आ जाएंगे. अब कॉटन या साफ कपड़े की सहायता से चेहरे को साफ कर लें और ठंडे पानी से फेस वॉश करें.
 

यह भी पढ़ें : पेट पिचक कर आंतों तक लग जाएगा, अगर इस तरह खा लिए अंजीर | अंजीर के 7 फायदे, यकीन करना होगा मुश्‍किल

2. बेकिंग सोडा और नींबू

आपके चेहरे पर उभरे ब्लैकहेड्स के लिए बेकिंग सोडा और नींबू एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में आधा नींबू का रस और कुछ बूंदे गुनगुने पानी की मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें. इसे अपने चेहरे पर अप्लाई कर क्लाकवाइज धीरे-धीरे स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो लें. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा संक्रमण से भी बच जाएगी.

3. कोकोनट, जोजोबा ऑयल और शुगर

चेहरे से ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप नारियल तेल में जोजोबा ऑयल और शक्कर मिलाकर स्क्रब कर सकते हैं. जोजोबा ऑयल ऑप्शनल है, आप चाहें तो कोकोनट ऑयल और शुगर को अच्छी तरह मिक्स कर, स्क्रब कर सकते हैं. इसके परिणाम आपको चौंका देंगे.

4. दालचीनी और नींबू का रस

चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए दालचीनी का पाउडर, एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंदे नींबू का रस लें. अब इसका पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें, दालचीनी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है. इसके इस्तेमाल से रोम छिद्रों में कसावट आती है, नींबू ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को कम करने में मदद करता है. साथ ही ये एंटीबैक्टीरियल भी होता है.

5. ओटमील क्लींजर

ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आधा नींबू का रस, दही और एक बड़ा चम्मच ओटमील मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे अपने चेहरे को स्क्रब करें. अब इस पेस्ट को 15 मिनट लगाकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो ले. इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा भी चमक उठेगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)