पेट पिचक कर आंतों तक लग जाएगा, अगर इस तरह खा लिए अंजीर | अंजीर के 7 फायदे, यकीन करना होगा मुश्‍किल

Anjeer Health Benefits: अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो अंजीर का सेवन करें. यह एक लो कैलोरी फूड है. जो वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

पेट पिचक कर आंतों तक लग जाएगा, अगर इस तरह खा लिए अंजीर | अंजीर के 7 फायदे, यकीन करना होगा मुश्‍किल

Benefits Of Anjeer in Hindi: अस्थमा (Asthma) के मरीजों के लिए फायदेमंद है अंजीर का सेवन.

खास बातें

  • दुनिया भर में अंजीर की कई प्रजाती पाई जाती हैं.
  • अंजीर को सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी फल माना जाता है.
  • अंजीर के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

Benefits Of Anjeer: मौसम बदल रहा है और इसी के साथ बदलेगी हमारी डाइट भी. यही वजह है कि अक्‍सर लोग बदलते मौसम में उस मौसम के हिसाब की डाइट लेना शुरू कर देते हैं. क्‍योंकि अब सर्द मौसम आ रहा है, तो आपको पता होना चाहिए कि सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए आपको क्‍या खाना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स का सेवन सर्दियों में बढ़ जाता है. इन्‍हीं में से एक है अंजीर. अंजीर (Anjeer) या फिग (Figs), एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों रूपों में आसानी से खाया जा सकता है. अंजीर का रंग हल्का पीला होता है, जबकि पकने के बाद यह गहरा सुनहरा या बैंगनी हो जाता है. अंजीर को अंग्रेजी में "फिग" (Anjeer in English) कहा जाता है. अंजीर खाने में तो बेहर स्वादिष्ट होता ही है. साथ ही यह कई पोषक तत्‍वो से भरपूर भी होता है. जो इसे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी बनाती हैं. तो चलिए जानते हैं अंजीर खाने के चमत्कारी फायदे. 

अंजीर के पोषक तत्‍व | Nutrients value in Anjeer

अंजीर के कई फायदे हैं. लेकिन यह फायदेमंद क्‍यों हैं. क्‍योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्‍व मौजूद हैं. अंजीर में  मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. इसके अलावा अंजीर फैटी एसिड और विटामिन से भरपूर होते हैं.  

प्रति 100 ग्राम अंजीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व: कार्बोहाइड्रेट 73.50 %,  प्रोटीन 4.67 %, वसा 0.56 %, आहारीय फाइबर 3.68 %

अंजीर खाने के फायदे | Anjeer Khane Ke Fayde

तेजी से वजन कम करने में मददगार है अंजीर : अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो अंजीर का सेवन करें. यह एक लो कैलोरी फूड है. जो वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

ठंड के शुरुआती 2 हफ्ते अगर रात में सोने से पहले गुड़ खा लिया, तो हो जाएगा कमाल, हैरान कर देंगे गुड़ खाने के फायदे, जान लें नुकसान भी

इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने में मददगार है अंजीर :  अगर अंजीर को दूध में मिलाकर पिया जाए तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें काफी मात्रा में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन पाया जाता है, जो  इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा है. अंजीर में विटामिन, पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

कब्ज से तुरंत राहत दिला सकता है अंजीर : अंजीर कब्ज की दिक्कत को आसानी से दूर कर सकता है. यह एक बेहद ही पौष्टिक फल है. अंजीर को खाने से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही यह पाचन को भी बेहतर बनाता है. अंजीर में पाए जाने वाले गुण पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए क्‍या खाएं, एक महीने में दुबले-पतले शरीर को बनाएं स्‍ट्रॉन्‍ग और पावरफुल

अस्थमा के मरीजों के लि रामबाण है अंजीर : ऐसा अस्थमा जिसमें कफ यानी बलगम आता है. उसमें अंजीर कमाल के नतीजे दे सकता है. अस्‍थमा में अंजीर खाना लाभकारी हो सकता है. यह कफ को बाहर करने में मदद करता है. अंजीर खाने से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है. अस्थमा के मरीज 3 से 4 सूखे अंजीर को दूध के साथ खा सकते हैं. 

हड्डियों के लिए अच्‍छा है अंजीर : अंजीर में कैल्शियम होता है, जो इसे हड्डियों (Bone) के लिए बेस्‍ट बनाता है. अंजीर और दूध का सेवन कर कमजोर हड्डियों की समस्या से बच सकते हैं.

खून की कमी को करें दूर : आयरन से भरपूर अंजीर शरीर से खून की कमी को दूर कर सकता है. भारत में ज्‍यादातर महिलाओं में खून की कमी या एनिमिया की शिकायत होती है. तो अगर शरीर में आयरन (Iron) की कमी हो तो अंजीर का सेवन करना चाहिए. अंजीर और दूध का सेवन करने से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

जवान होते बेटे को जरूर समझाएं ये 5 बातें, बनेगा सफल आदमी, दुनिया करेगी तारीफ

डायबिटीज : अंजीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हैं. इससे इंसुलिन स्राव में सुधार होता है. अंजीर फाइबर से भी भरपूर होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्‍ट बनाता है. अंजीर में फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो डायबिटीज में मददगार हो सकता है. 

हालांकि, सभी को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, खासकर जिन्हें किसी भी स्वास्थ्य समस्या हो.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)