क्या आप भी चने भिगोने के बाद फेंक देते हैं उसका पानी, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Chickpea Water Benefits: लोग अक्सर चनों को भिगोते हैं और उसके बचे हुए पानी को फेंक देते हैं क्योंकि उनको नहीं पता होता है कि जिस पानी को वो बेकार समझकर फेंक रहे हैं वो उनकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

क्या आप भी चने भिगोने के बाद फेंक देते हैं उसका पानी, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

चने के पानी के अनगिनत फायदे.

खास बातें

  • भिगे चनों का पानी होता है बेहद फायदेमंद.
  • पानी के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान.
  • कई समस्याओं से दिलाता है राहत.

Chickpea Benefits: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने (Chickpea Benefits) खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि लोग सुबह उठने के बाद भीगे हुए चनों का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि भीगे हुए चने के अलावा उसका पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है? लोग अक्सर चनों को भिगोते हैं और उसके बचे हुए पानी को फेंक देते हैं क्योंकि उनको नहीं पता होता है कि जिस पानी को वो बेकार समझकर फेंक रहे हैं वो उनकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

एग्जाम टाइम में बच्चों का तनाव दूर करने के लिए खिलाएं ये चीजें, मूड रहेगा सही 

चने के पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व ( Chickpea Water Nutrients):

दरअसल चने को जिस पानी में भिगोया जाता है उसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व आपके दिमाग को तेज करने के साथ, खून को साफ करने और फेस पर ग्लो लाने के काम आते हैं. इसके अलावा भी इसका सेवन कई बीमारियों से आपका बचाव कर सकता है. 

चने के पानी के फायदे ( Benefits Of Chickpea Water):

oomde05g

मोटापा

चने में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिस तरह से चने के सेवन वजन कम करने के लिए किया जाता है उसी तरह इसका पानी भी वजन घटाने में सहायक होता है. आप चने का भीगो कर रखने के बाद इसे कुकर में सीटी लगाकर उबाल लें, फिर चने को छान कर पानी निकाल में, इसमें काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें.

आपके पैरों में दिखने वाले ये लक्षण इस गंभीर बीमारी का होते हैं संकेत, हो जाएं सावधान !

पेट की समस्या 

पेट हमारी अधिकतर बीमारियों की जड़ होता है. पेट दर्द और कब्ज में चने के पानी का सेवन कर सकते हैं. आपको इसके लिए बस रात भर के लिए चने को भिगोना है सुबह इसके पानी में अदरक, जीरा और काला नमक मिलाकर पिएं.पेट की समस्याओं से आराम दिलाने में ये मदद करेगा.

डायबिटीज

डायबिटीज में भी चने के पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. 25 ग्राम काले चनों को रात में भिगोइये और सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करें आप चाहें तो इसके साथ मेथी के दानो को भिगोकर उसका पानी भी पी सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.