विज्ञापन
This Article is From Feb 16, 2023

एग्जाम टाइम में बच्चों का तनाव दूर करने के लिए खिलाएं ये चीजें, मूड रहेगा सही 

Exam Stress: बच्चे एग्जाम फोबिया के चलते कई बार इतने परेशान हो जाते हैं कि इससे पहले ही उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसके लिए बच्चे को समझदारी भरी सलाह देने के साथ साथ ऐसी डाइट की जरूरत पड़ती है जो तनाव दूर करके बच्चे के दिमाग के फंक्शन को तेज कर सके.

एग्जाम टाइम में बच्चों का तनाव दूर करने के लिए खिलाएं ये चीजें, मूड रहेगा सही 
इन चीजों के सेवन से एग्जाम का स्ट्रेस होगा दूर

एग्जाम का टाइम नजदीक आ गया है. छोटी कक्षाओं की परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड एग्जाम भी आ रहे हैं और तैयारी के बावजूद एग्जाम का तनाव बच्चों के साथ साथ बच्चों के पेरेंट्स पर भी देखने को मिलता है. कई बच्चे एग्जाम फोबिया के चलते इतने परेशान हो जाते हैं कि इसका बुरा असर उनकी सेहत पर पड़ने लगता है. कई बार नींद की कमी और तैयारी पूरी ना होने के डर से भी उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और ऐसे में हर मां बाप का फर्ज बनता है कि वो अपने बच्चे की सेहत का पूरा ख्याल रखें ताकि बच्चा अपने एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर पाए. इसके लिए बच्चे को समझदारी भरी सलाह देने के साथ साथ उसे स्ट्रेसफ्री बनाने के लिए ऐसी डाइट की जरूरत पड़ती है जो तनाव दूर करके बच्चे के दिमाग के फंक्शन को तेज कर सके. चलिए जानते हैं कि अच्छी डाइट की मदद से कैसे तनाव को दूर किया जा सकता है - 

दही  

आपको याद होगा कि परीक्षाओं या किसी भी बड़े काम पर निकलने से पहले दही चीनी खिलाकर भेजा जाता है. ये सच है कि दही मूड अच्छा करने में काफी मददगार होता है. दरअसल, दही में हैप्पी हॉरमोन कहे जाने वाला सेरोटोनिन को एक्टिव करने वाले गुड बैक्टीरिया होते हैं जो स्ट्रेस को कम करके मूड को अच्छा करने में मदद कर सकते हैं. 

Hair Care: बाल धोने में आता है आलस, तो इन टिप्स को अपनाएं और रखें बालों को क्लीन, नहीं होंगे बेजान

चावल 

चावल प्री बायोटिक होता है जिससे पेट हल्का और स्मूद रहता है और नींद भी अच्छी आती है. चावल खाने से पेट में ब्लोटिंग की दिक्कत खत्म हो जाती है जिससे स्ट्रेस भी कम होता है. वहीं नींद पूरी होने के बाद बच्चे का तनाव कम होगा जिससे वो काम अच्छी तरह से कर पाएगा.

केला 

बच्चे को रोज एक केला खिलाने से भी उसका तनाव कम हो सकता है और वो रिलेक्स फील करेगा. दरअसल, केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्निशियम और आयरन होता है  और इसके सेवन से बच्चे के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ जाएगा.  इससे दिमाग की तनाव भरी कोशिकाएं शांत होंगी और तनाव कम हो सकता है. 

Migraine: क्या वाकई माइग्रेन से राहत दिलाता है विटामिन बी? क्यों की जाती है इसका सेवन करने की सिफारिश

अन्नानास

अन्नानास भी तनाव दूर करने में काफी मदद करता है. इसमें पाया जाने वाला विटमिन-सी टेस्ट बड्स को स्मूद करता है और इसके पोषक तत्व से दिमाग पर पॉजिटिव असर पड़ता है और स्ट्रेस से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
एग्जाम टाइम में बच्चों का तनाव दूर करने के लिए खिलाएं ये चीजें, मूड रहेगा सही 
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com