Bird Flu: जानलेवा भी हो सकता है बर्ड फ्लू यानी एवियन इन्फ्लूएंजा, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

Bird Flu: बर्ड फ्लू यानी एवियन इन्फ्लूएंजा एक वायरल इन्फेक्शन है. कुछ मामलों में, बर्ड फ्लू को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैलते देखा गया है.

Bird Flu: जानलेवा भी हो सकता है बर्ड फ्लू यानी एवियन इन्फ्लूएंजा, जानें इसके लक्षण, कारण  और बचाव

Bird Flu: जानलेवा साबित हो सकता है बर्ड फ्लू, इस तरह करें पहचान.

बर्ड फ्लू यानी एवियन इन्फ्लूएंजा एक वायरल इन्फेक्शन है, ये पक्षियों के साथ इंसानों और अन्य जानवरों को भी संक्रमित करता है. अभी तक दर्जनों प्रकार के बर्ड फ्लू संक्रमण की पहचान की जा चुकी है. इनमें से दो वायरस जो मनुष्यों को संक्रमित करते वो 'एच5एन1' और 'एच7एन9' हैं. बर्ड फ्लू के संक्रमण में जान भी जा सकती है. अब तक बर्ड फ्लू का प्रकोप एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कुछ हिस्सों में देखा गया है.

इस वायरस से ऐसे लोग ज्यादा संक्रमित होते हैं जो बीमार पक्षियों के संपर्क में आते हैं. कुछ मामलों में, बर्ड फ्लू को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैलते देखा गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों को चिंता है कि अगर बर्ड फ्लू वायरस एक ऐसे रूप में बदल जाता है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है, तो वैश्विक प्रकोप हो सकता है. बर्ड फ्लू से लोगों को बचाने में मदद के लिए अमेरिका में एक वैक्सीन डेवलप की जी चुकी है. रिसर्चर्स अन्य टीकों पर भी काम कर रहे हैं.

बर्ड फ्लू के लक्षण- Symptoms Of Bird Flu:
प्रकार के आधार पर बर्ड फ्लू के लक्षण संक्रमण के दो से सात दिनों के भीतर शुरू हो सकते हैं. ज्यादातर मामलों में इसके लक्षण इन्फ्लूएंजा के समान होते हैं, जिनमें शामिल हैं: खांसी, बुखार, गला खराब होना, मांसपेशियों के दर्द, सिरदर्द, सांस लेने में कठिनाई, कुछ लोगों को उल्टी या दस्त भी होते हैं. कुछ लोगों में हल्का नेत्र संक्रमण (कंजंक्टिवाइटिस) भी देखा गया है.  

Mental Health: क्‍या है मेंटल हेल्‍थ? क्‍यों है जरूरी और कैसे रखें ध्‍यान

nv3dfgr

डॉक्टर को कब दिखाएं
अगर आपको बुखार, खांसी और शरीर में दर्द होता है और हाल ही में दुनिया के किसी ऐसे हिस्से की यात्रा की है जहां बर्ड फ्लू होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें. डॉक्टर को यह बताना सुनिश्चित करें कि क्या आप किसी फार्म या ओपन मार्केट में गए थे. 

Female Infertility Causes: इन वजहों से गर्भधारण नहीं कर पाती हैं महिलाएं, जानें महिला बांझपन का कारण और बचने का तरीका

बर्ड फ्लू के कारण- Causes Of Bird Flu:
बर्ड फ्लू जंगली जलपक्षी में स्वाभाविक रूप से होता है और मुर्गियां, टर्की, बत्तख और हंस जैसे डोमेस्टिक पोल्ट्री में फैल सकता है. यह रोग किसी संक्रमित पक्षी के मल के संपर्क में आने या उसकी नाक, मुंह या आंखों से निकलने वाले स्राव के माध्यम से फैलता है. खुले बाजार में, जहां अंडे और पक्षी भीड़-भाड़ वाली और गंदगी भरी परिस्थितियों में बेचे जाते हैं, संक्रमण के केंद्र हैं और इस बीमारी को व्यापक समुदाय में फैला सकते हैं.

अधपका पोल्ट्री मांस या संक्रमित पक्षियों के अंडे बर्ड फ्लू फैला सकते हैं. पोल्ट्री मांस खाने के लिए सुरक्षित है अगर इसे 165 एफ (74 सी) के आंतरिक तापमान में पकाया जाता है. अंडे को तब तक पकाना चाहिए जब तक कि उनकी जर्दी और सफेदी सख्त न हो जाए.  

How To Test Sugar At Home: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल टेस्ट कब और किस समय करना चाहिए? जानें सही तरीका

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.