Biotin Deficiency की वजह से 2 दिन में झड़ने लगेंगे बाल और त्वचा हो जाएगी बेजान, जानें क्यों न करें मिस

Biotin Deficiency Symptoms: बायोटिन के लिए अपनी डाइट में मांस, मछली, अंडे, नट, बीज और सब्जियां शामिल करें. यहां बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए बायोटिन के लाभों के बारे में जानें.

Biotin Deficiency की वजह से 2 दिन में झड़ने लगेंगे बाल और त्वचा हो जाएगी बेजान, जानें क्यों न करें मिस

Biotin बालों और त्वता की रक्षा करने में मदद करता है.

खास बातें

  • बायोटिन (Biotin) आपके शरीर की कई प्रमुख कार्यों को करने में मदद करता है.
  • डाइट में मांस, मछली, अंडे, नट, बीज और सब्जियां शामिल करें.
  • यहां बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए बायोटिन के लाभों के बारे में जानें.

Biotin Deficiency Side Effects: महंगे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और फैंसी शैंपू पर अपनी जेब ढीली करने के बावजूद हर दिन बालों का झड़ना (Hair Loss) या हर अगले हफ्ते मुंहासे (Acne) निकलना हमारे रूटीन का हिस्सा बन गया है. बालों के झड़ने और त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) के साथ अगर आप भी नियमित अंतराल पर नाजुक नाखूनों से जूझ रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि हम आपके लिए आपकी समस्याओं का एक ही समाधान लेकर आए हैं. इसे विटामिन बी7 (Vitamin b7) के रूप में भी जाना जाता है, बायोटिन (Biotin) आपके शरीर की कई प्रमुख कार्यों को करने में मदद करता है.

बायोटीव आपके तंत्रिका तंत्र (Nervous System), लीवर, आंखों, बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. अगर आप सोच रहे हैं कि आप बायोटिन (Biotin) कहां से ले सकते हैं, तो अपने अपनी डाइट में मांस, मछली, अंडे, नट, बीज और सब्जियां शामिल करें. यहां बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए बायोटिन के लाभों के बारे में जानें.

शरीर में बायोटीन के जरूरी कार्य | Essential Functions of Biotin In The Body

1) टूटे हुए नाखूनों का इलाज है बायोटिन

कई अध्ययनों से पता चला है कि बायोटिन नाखूनों को मजबूत बनाने और उन्हें तेजी से बढ़ने में मदद करता है. एक अध्ययन से पता चला है कि 6 महीने से अधिक समय तक रोजाना 2.5 मिलीग्राम सप्लीमेंट का सेवन करने से नाखून की मोटाई 25 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. इसके अलावा, भंगुर, फटने या नाजुक नाखूनों की समस्याओं का सामना कर रहे लोग बायोटिन के साथ हेल्दी नाखून पा सकते हैं.

कहते हैं सिरदर्द, Fever और अनिद्रा के लिए पुराने जमाने में करिश्माई थीं ये Home Remedies, जानकर सदमे में आ जाएंगे आप

2) हेल्दी बाल प्रदान करता है

बायोटिन आपके बालों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव के लिए जाना जाता है. आपके बालों को लंबे समय से खोई हुई चमक वापस देने के अलावा, बायोटिन बालों के झड़ने जैसी समस्याओं से भी निपटता है. इसके अलावा, बायोटिन को आपके बालों के घुंघरालेपन को कंट्रोल करने के लिए भी श्रेय दिया जा सकता है.

3) हेल्दी दिखने वाली त्वचा देता है

चमकदार त्वचा प्राप्त करने के लिए बायोटिन आपका एकमात्र समाधान है. बार-बार यह दर्ज किया गया है कि जो लोग बी 7 की कमी से जूझ रहे हैं, उन्हें लाल और पपड़ीदार चकत्ते जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा. हेल्दी त्वचा को बनाए रखने में बायोटिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

जल्दी नहीं आएगा बुढ़ापा अगर डेली करेंगे ये एक Yoga, पेट, हार्ट और Diabetes में भी फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.