Nutrition: क्या है फल खाने का सही समय? यहां जानें सब कुछ...

Best Time To Eat Fruits: फल हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद माने जाते हैं ये हम सभी जानते हैं लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि इन्हें खाने का सही समय क्या है.

Nutrition: क्या है फल खाने का सही समय? यहां जानें सब कुछ...

Nutrition: कहा जाता है कि मील के साथ फल खाने से पाचन धीमा हो जाता है.

Best Time To Eat Fruits: फलों से हमारी सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं, इस बात से सभी वाकिफ हैं. वे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं, हार्ट संबंधी जोखिम को कम करते हैं और कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से बचाव कर सकते हैं. लेकिन जब फलों का सेवन करने का सही समय आता है तो हम अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं. 

स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने और नकारात्मक परिणामों को रोकने के लिए उन्हें सही मात्रा में और सही समय पर लेना चाहिए. हम इस लेख में फल खाने के आइडियल और सही समय के बारे में बात करेंगे.

यहां फलों के सेवन के बारे में जानें-  Here's Everything You Need To Know About Eating Of Fruits:

1. सुबह सबसे पहले-

कुछ ये दावा करते हैं कि सुबह फल खाना सबसे अच्छा होता है. उनका तर्क है कि खाली पेट फल खाना पाचन में मदद कर सकता है, वजन को बैलेंस करने, शरीर को डिटॉक्स करने और फैट से जुड़ी कुछ समस्याओं को दूर करता है. दूसरों को लगता है कि दोपहर में फल खाना सबसे अच्छा होता है. 

Mood Boosting Foods: कभी खुशी, कभी गम वाला मूड रहता है, तो खाना शुरू कर दें ये फूड्स, हर वक्त मूड रहेगा चंगा

हालांकि, ये सिफारिशें किसी भी वैज्ञानिक डेटा द्वारा समर्थित नहीं हैं. ऐसे सुझाए गए समय का एकमात्र जस्टीफिकेशन यह है कि दोपहर या सुबह फलों का सेवन आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकता है और ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. वास्तव में, वे खाली पेट अधिक आसानी से पच जाते हैं और दिन को बेहतर बनाने के लिए सुबह बहुत आवश्यक एनर्जी प्रदान करते हैं. यदि आप सुबह सबसे पहले फल खाते हैं, तो आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं.

2. मील के साथ फल खाना-

कहा जाता है कि मील के साथ फल खाने से पाचन धीमा हो जाता है और फूड पेट में फर्मेंटेड या सड़ने लगता है. इससे गैस्ट्रिक कठिनाइयों, एसिडिटी, दर्द और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. फलों में फाइबर होने के कारण, उन्हें मील के साथ खाने से वास्तव में पाचन धीमा हो जाता है, लेकिन अन्य दावे किसी भी वैज्ञानिक डेटा द्वारा समर्थित नहीं हैं. फल मील को लंबे समय तक पेट में नहीं रहने देता है, लेकिन यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है और आपको पूरे दिन एनर्जी प्रदान कर सकता है. 

Flour For Bones: कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ये आटा रोज खाएं, वज्र जैसी बन जाएगी बोन्स!

3. डायबिटीज रोगियों के लिए फलों का सेवन-
 
डायबिटीज रोगियों के लिए फलों के सेवन का समय थोड़ा अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है. जब आप अलग-अलग फल खाते हैं, तो फलों के कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा अधिक तेज़ी से सिस्टम में प्रवेश कर सकती है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है. जब आप खाते हैं, तो आपका पेट एक रिसर्वाइवर के रूप में एक्ट करता है, सरल पाचन के लिए एक समय में आपकी छोटी आंत में सीमित मात्रा में फूड जारी करता है. 

इसलिए, अपने आप फलों का सेवन करने के बजाय, उन्हें ऐसे मील या नाश्ते के साथ मिलाना चाहिए जो प्रोटीन, फाइबर या फैट से भरपूर हो. डायबिटीज रोगियों के लिए, यह फायदेमंद है क्योंकि शुगर की एक छोटी मात्रा एक समय में अवशोषित हो जाती है, संभवतः ब्लड शुगर के लेवल में एक छोटी बढ़त हो सकती है.

4. मील के बीच में फल-
 
मील के बीच में फलों का सेवन एक हेल्दी आदत है. क्योंकि यह तब होता है जब आपका शरीर मील को तेजी से पचाता है और फलों को ब्रेक डाउन करने के लिए कई एंजाइमों को स्रावित करता है. इसके अलावा, वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं, मील के बीच भूख को रोकते हैं. एक थाली में फल ऊपर से मेवे और बीज के साथ एक स्वादिष्ट स्नैक बन सकता है. 

Menstruation: क्या पीरियड्स में मैदा, अचार और चाय का सेवन नहीं करना चाहिए? जानें कौन सी चीजें बढ़ाती हैं दर्द और क्रैम्प्स

फल शरीर को विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व देते हैं, भले ही उनका सेवन कब किया जाए. फलों का सेवन करने का कोई आइडियल या परफेक्ट टाइम नहीं होता है. वे दिन के किसी भी समय उपलब्ध हैं. आपकी लाइफस्टाइल और वैराइटी को यह निर्धारित करना चाहिए कि आप कितना फल खाते हैं. एक बैलेंस डाइट बनाए रखें और हाई फाइबर कंटेंट फल खाने से बचें, जिससे दस्त जैसी समस्या हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है